मित्तल हाॅस्पिटल में ओ.सी.टी मशीन का उद्घाटन

आँखों में पर्दे की खराबी के रोगी होंगे लाभांवित
माह के पहले बुधवार को लगेगा निःशुल्क रेटिना जांच शिविर

MHRC OCT Eye Machine (1)अजमेर 7 जुलाई। पुष्कर रोड स्थित मित्तल हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर में शुक्रवार को आँखों के पर्दे के इलाज एवं आॅपरेशन संबंधी आधुनिक मशीन ‘‘ओ.सी.टी’’ (आॅप्टिकल काॅहरेंस टाॅमोग्राफी) का शुभारम्भ किया गया। निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने फीता काट कर मशीन का उद्घाटन किया।
इस मौके पर निदेशक मनोज मित्तल, सीईओ एस.के. जैन, वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी, डाॅ एल.एन चण्डक, डाॅ सुधा चंडक, डाॅ विनीत चंडक, डाॅ अर्चना चंडक, डाॅ विनोद विजयवर्गीय सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे। डाॅ दिलीप मित्तल ने बताया कि ओ.सी.टी मशीन के लगने से आंख के पर्दे की प्रत्येक परत की जांच व कालेपानी की जांच (ग्रीन लेजर, विट्रेक्टोमी, माइक्रोस्कोप) जिसके द्वारा विशेष रूप से आंख के पर्दे के आॅपरेशन किए जाते हैं, मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर ही संभव हो सकेंगे।
डाॅ विनीत चंडक ने बताया कि ओ.सी.टी मशीन के लगने से आँख के पर्दे से संबंधित किसी भी प्रकार बीमारियों का इलाज व आॅपरेशन जैसे पर्दा पलटना, डायबिटीज के कारण आँख के पर्दे पर खून जमा होना, पर्दे के कमजोर होने के कारण पर्दा खिसकना एवं कृत्रिम लेंस प्रत्यारोपण के बाद कृत्रिम लेंस का आँख के अंदर गिर जाना जैसे रोगो का इलाज व आॅपरेशन किए जा सकेंगे। डाॅ चंडक ने बताया कि पूर्व में अजमेर संभाग में आँख के पर्दे से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारियों का इलाज एवं आॅपरेशन संभव नहीं था एवं अजमेर संभाग के मरीजों को इलाज के लिए जयपुर अथवा राजस्थान से बाहर अन्य स्थानों पर जाना पड़ता था।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में सामाजिक सरोकार के तहत अब प्रत्येक बुधवार को डायबिटीज पीड़ित चयनित रोगियों के लिए आंखों की निःशुल्क रेटिना जांच का शिविर भी आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि इस शिविर से अनेक जरूरतमंद रोगियों को लाभ मिलेगा जिनके आँखों में पर्दे की खराबी, सूजन तथा काले पानी की शिकायत रहती है। उन्होंने बताया कि हाल ही में पहले बुधवार 5 जुलाई को आयोजित निःशुल्क रेटिना जांच शिविर में ही कई रोगियों ने लाभ पाया। आँखों में पर्दे की खराबी और काला पानी से पीड़ित रोगी जिलेभर से निःशुल्क जांच एवं परामर्श के लिए पहंुचे।
गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसाद मिश्रा ‘उवैसी’ की पावन स्मृति में प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को नेत्र रोगियों के लिए पूर्णतया निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजित करता आ रहा है। जिसमें छोटे चीरे द्वारा लैंस प्रत्यारोपण आॅपरेशन किए जाते हैं एवं शिविर में पंजीकृत रोगियों को परामर्श, जांच, लैंस, प्रत्यारोपण, दवाइयां, चश्में आवास भोजन आदि की निःशुल्क व्यवस्था की जाती है। अब डायबिटीज पीड़ित चयनित रोगियों के लिए माह के पहले बुधवार को प्रातः 10 से 1 बजे तक आंखों की निःशुल्क रेटिना जांच का शिविर भी आयोजित होगा।
फोटो- मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर ओ.सी.टी मशीन का फीता काट कर उद्घाटन करते हुए निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल साथ में मनोज मित्तल, डाॅ एल.एल मित्तल व अन्य।

संतोष गुप्ता
प्रबन्धक जनसम्पर्क/ 9116049809

error: Content is protected !!