पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण जरूरी – गहलोत

रायन के छात्रों ने निकाली साईकिल रैली
20अजमेर: नगर निगम के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत शनिवार को यहां कहा है कि पर्यावरण के संतुलन और जलवायु में आ रहे अभुतपूर्व परिवर्तन से निपटने के लिए अधिक से अधिक वर्षारोपण करना जरूरी है। पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिये समाज के प्रत्येक वर्ग को अपनी सहभागिता निभानी होगी। गहलोत ने रायन इंटरनेशल स्कूल की पर्यावरण सुरक्षा साईकिल रैली में भाग ले रहे छात्रों एवं शहरवासियों का आव्हान किया कि वें प्रकृति को हराभरा करने के लिये वे अपने आस पास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं।
रीजनल कॉलेज स्थित नई चौपाटी से रायन इंटरनेशल स्कूल तक लगभग 3 किलोमीटर की इस पर्यावरण सुरक्षा साईकिल रैली में स्वयं मेयर गहलोत ने पूरे मार्ग पर छात्रों के साथ साईकिल चलाकर न सिर्फ उनका उत्साहवर्धन किया अपितु स्मार्ट सिटी की मुहिम को तेज करने के लिये एवं शहरवासियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का संदेश भी दिया। इस रैली में सैकड़ों छात्र छात्राओं के साथ पर्यावरण सुरक्षा को समपित संस्था अपना अजमेर के सूत्रधार कंवल प्रकाश किशनानी, सम्पर्क सूत्र विनीत लोहिया, अमर सिंह राठौड़ सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया। साईकिल रैली में पूरे मार्ग पर इन छात्रों ने अपनी अपनी साईकिलों पर पर्यावरण सुरक्षा को लेकर स्लोगन के माध्यम से संदेश दिये। रैली के स्कूल परिसर में पहुंचने पर स्कूल प्रशासन ने सभी अतिथीयों का पौधें भेंटकर स्वागत किया। रैली का संचालन साइकिल वल्र्ड के कमल चारण ने किया।
प्राचार्य मालिनी मलिक ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत प्रतिदिन अलग अलग कार्यक्रम आयोजित कि ए जा रहे है और इसी के अंतर्गत शनिवार को इस साईकिल रैली का आयोजन किया गया है। साईकिल रैली के पश्चात स्कूल परिसर में आयोजित वृक्षारोपण समरोह में सभी अतिथीयों एवं छात्र छात्राओं ने वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर छात्रों द्वारा इस बात का संकल्प लिया गया कि वर्षभर इन पौधों की देखरेख एक मित्र के रूप में करेगें। इस अवसर पर पर्यावरणविद कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा के लिये युवा पीढ़ी अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर प्रकृति को सुंदर बनायें साथ ही उन्होने सभी छात्रों से कहा कि वे अपने जन्मदिन पर अपने घर के आस पास एक पौधा जरूर लगायें।
रैली में पर्यावरण विषय पर आकर्षक और प्रेरणादाय संदेश लगाकर विद्यार्थियों ने आनासागर नई चौपाटी से रायन इंटरनेशल विद्यालय कोटड़ा तक साईकिल चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। सबसे अच्छा पर्यावरण संदेश लिखने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। रैली का संचालन साईकल वल्र्ड अजमेर के सहयोग से किया गया।
इन छात्रों का हुआ सम्मान :
प्राचार्या श्रीमती मलिक ने बताया कि इस अवसर पर पर्यावरण के संरक्षण के लिए बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट से सुंदर कलाकृतियों का निर्माण किया व रिसाइक्लिंग की उपयोगिता को भी बताया गया। इस उपलक्ष में विद्यालय में ऊर्जा के बचाव जैसे विषयों पर निबंध, भाषण प्रतियोगिताओ के प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी बेहतर योग्यता का प्रदर्शन किया जिसमें छात्र वर्ग में आदि शर्मा प्रथम स्थान, लक्ष्य मिश्रा दूसरे स्थान और आराध्य सक्सेना तीसरे स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग में वर्तिका शर्मा प्रथम स्थान, दर्शिका कुमावत दूसरे स्थान व आयुषी वैष्णव तीसरे स्थान पर रही।

error: Content is protected !!