पुष्कर मेले में माकूल इंतजाम हों-श्रीमती किरण सोनी

अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा है कि प्रसिद्घ पुष्कर मेले में आने वाले श्रद्घालुओं, पर्यटकों, पशुओं तथा पशुपालकों के लिए व्यापक इंतजाम किये जायें जिससे उन्हें इस धार्मिक और पशु मेले में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो । आने वाले श्रद्घालु और पशुपालक याद रखें कि यह मेला हर दृष्टि से उनके लिए श्रेष्ठ रहा है ।
श्रीमती गुप्ता संभागीय आयुक्त कार्यालय के समिति कक्ष में आयोजित पुष्कर मेला व्यवस्थाओं संबंधी बैठक को संबोधित कर रही थी । उन्होंने कहा कि पुष्कर मेले की अपनी एक पहचान है जो पूरे देश और दुनिया में जाना जाता है इसी पहचान को और अच्छा बनाने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा । संभागीय आयुक्त ने कहा कि हर विभाग में आपसी समन्वय हो, प्रत्येक विभाग मेले से पूर्व अपनी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें और विभाग द्वारा आवंटित किये जाने वाले बजट व कार्य की स्वीकृतियां प्राप्त कर लें । प्रत्येक अधिकारी अपने विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठकें आयेजित कर मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा ही नहीं करें बल्कि विभाग के नीचे के स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को व्यवस्थायें करने और उन्हें बनाने के संबंध में पूरी तरह से पाबंद कर दें, किसी भी तरह की कोई कमी और संवादहीनता नहीं रहे । उन्होंने मेले से पूर्व ही सड़कों की पूरी तराह से मरम्मत करने, बाईपास को ठीक करने, नये बस स्टैंड पर यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने, पुष्कर में कराये जाने वाले कार्य पूरी तरह से हेरिटेज स्वरूप लिये हुए हों, को अंजाम दें ।
संभागीय आयुक्त ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को समय रहते पुष्कर में हेलीपेड का निर्माण करने के निर्देश दिये तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के पुख्ता इंतजाम करें और आने वाले जनजीवन व पशुओं की चिकित्सा के लिए चिकित्सालय, डिस्पेन्सरी के साथ-साथ चल चिकित्सा इकाईयों के पूरे इंतजाम करें जिससे बिना किसी परेशानी के स्वास्थ्य सेवायें सभी को सुलभ हो सके ।
श्रीमती गुप्ता ने पुष्कर मेले को और आकर्षक व सुविधाजनक बनाने के लिए पर्यटन विभाग व अजमेर डेयरी से फूड फेस्टिवल आयोजित करने को कहा तथा पर्यटन विभाग से नये मेला मैदान पर बिजली, पानी की सुविधा मेले से पूर्व उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ।
पुलिस महानिरीक्षक अनिल पालीवाल ने बताया कि ये मेला जहां श्रद्घालुओं की आस्था का केन्द्र है वहीं पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थली तथा पशुपालकों के लिए अच्छे पशुओं की खरीद-फरोख्त का मुख्य संसाधन है । इसलिए हर स्तर पर इस मेले की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करना होगा,सुरक्षा की दृष्टि से भी सभी माकूल इंतजाम मेले के दौरान किये जायेंगे परंतु व्यवस्थायें सभी के सहयोग व समन्वय से ही संभव है। उन्होंने मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव भी दिये ।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने पुष्कर मेले के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उनके स्तर पर पूर्व में की गई बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी दी और बताया कि मेले से पूर्व सभी सड़कों की मरम्मत करना, सीवर लाईन का कार्य पूरा कर सड़क को वापस ठीक करने, बासेली बाईपास के कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने की आवश्यकता है जिसके लिए उनके स्तर से भी सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव से अनुरोध किया गया है । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सभी विभागों के आपसी समन्वय व सहयोग से मेले की व्यवस्थाओं को सही अंजाम दिया जायेगा और यह मेला अपनी ख्याति के अनुरूप आयोजित होगा ।
अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता सी.के.खमेसरा ने बताया कि मेले से पूर्व विद्युत संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायेंगे तथा दीपावली के पश्चात् से ही मेले के दौरान 24 घंटे विद्युत सप्लाई सुनिश्चित की जायेगी । अतिरिक्त मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग श्री जी.एन.शर्मा ने बताया कि हेलीपेड के निर्माण के लिए युद्घस्तर पर प्रयास जारी है। सड़कों की मरम्मत व बाईपास के निर्माण का कार्य मेले से पूर्व संपन्न हो जायेंगे । नगर सुधार न्यास के सचिव श्री के.सी.वर्मा ने बताया कि आगामी 10 नवंबर तक सीवर लाईन का कार्य पूर्ण हो जायेगा । जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री एल.के.करोल ने जानकारी दी कि मेले के दौरान पुष्कर में जल वितरण हेतु गनाहेडा से पुरानी व्यवस्था के माध्यम से पेयजल लिया जायेगा, पाईप लाईन को शीघ्र दुरूस्त करा दिया जायेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग केे संयुक्त निदेशक डॉ. वी.के.माथुर के अनुसार मेले में 7 चिकित्सा डिस्पेन्सरी लगाई जायेगी, एक मोबाईल चिकित्सा दल रहेगा, दवाओं की कोई कमी नहीं होगी, प्रमुख स्थानों पर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. प्रभुदयाल एवं उपनिदेशक डॉ. रोशनलाल देव ने बताया कि पशु मेला 21 से 30 नवंबर तक आयोजित होगा । पशु चौकियों की स्थापना 19 नवंबर से होगी, झंडारोहण 21 नवंबर को होगा, सफेद चिट्ठी 23 तथा रवन्ना 24 नवंबर से शुरू होगा । मेले का पुरस्कार वितरण समारोह 28 नवंबर को होगा। मेले के आयोजन हेतु नौ उप समितियों का गठन किया गया है । उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री जयसिंह ने मेले के दौरान की जाने वाली यातायात व्यवस्था के संबंध में सुझाव दिये । नगर पालिका पुष्कर के अधिशासी अधिकारी श्री नारायण मीणा ने मेले के दौरान पुष्कर सरोवर के घाटों व शहर की सफाई के लिए किये जा रहे इंतजामों के बारे में बताया । श्री मीणा के अनुसार 21 नवंबर से 250 अतिरिक्त सफाई श्रमिक लगाये जायेंगे जो तीन पारियों में 24 घंटे सफाई व्यवस्था को अंजाम देंगे । उपखंड अधिकारी एवं मेला मजिस्टे्रट श्री निशु अग्निहोत्री ने मेले के दौरान किये जाने वाले प्रशासनिक इंतजामों के बारे में बताया । बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ. रामदेव सिंह, रोडवेज के मुख्य प्रबंधक श्री जयदेव सांखला, नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनीताश्रीवास्तव सहित पर्यटन, राजस्व, अजमेर डेयरी के अधिकारी मौजूद थे ।

error: Content is protected !!