तबीजी ग्राम के स्कूली बच्चों ने सीखे विभिन्न आपदाओं से बचाव के गुर

01दिनांक 29 जुलाई 2017 को आयोजित कार्यशाला में सिविल डिफेन्स के प्रशिक्षित वालंटियर्स एवं इंडियन आयल बॉटलिंग प्लांट की सेफ्टी टीम ने ग्राम तबीजी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के करीब 400 बच्चो व शिक्षकों को एल.पी.जी. सिलेंडर एवं खाना बनाते समय होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं प्राकृतिक आपदा बाढ़, सूखा, भूकंप, सुनामी, चक्रवात आदि आपदाओं के समय जान माल की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय बताए आपदा से कम से कम नुकसान हो और लोगों को बचाया जा सके। इस बारे में जानकारी एवं तरीके बताए गए।

इस अवसर पर सिविल डिफेन्स अजमेर के डिप्टी चीफ रेस्क्यू विजय यादव ने प्राकृतिक आपदा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब कोई आपदा आती है तो उस समय कैसे आम लोग उन लोगों की मदद कर सकते हैं, जोकि उस दौरान संकट में फंसे होते हैं। उन्होंने कहा कि जब कोई सड़क हादसा होता है तो उस समय भी सिविल डिफेंस के वालंटियर्स घायलों को बेहतर तरीके से अस्पताल पहुंचाने में मदद कर सकते हैं और मौके पर भी उन्हें फर्स्ट एड दे सकते हैं।
इस कार्यशाला में सिविल डिफेंस के सब फायर ऑफिसर राघवेंद्र सिंह, डिप्टी चीफ रेस्क्यू विजय यादव सहित जिला त्वरित कार्यवाही दल के 10 प्रशिक्षित वालंटियर्स सहित इंडियन आयल एल.पी.जी बॉटलिंग प्लांट के चीफ मैनेजर आई.रमेश , सेफ्टी मैनेजर राजेश मीणा सहित कुक & कुक इंडियन आयल के एल.पी.जी. डिस्ट्रीब्यूटर ने अपना सहयोग दिया ।

error: Content is protected !!