हथकरघा उद्योग में रोजगार के अनेक अवसर-राजेश मीणा

हथकरघा का महत्व और उपयोगिता पर युवाओं के साथ संवाद कार्यक्रम
IMG_0234अजमेर, 2 अगस्त। हथकरघा वस्त्रा और बुनकर भारत की समृद्ध परम्परा का अभिन्न अंग हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रा के लाखों लोग आजिविका और रोजगार के लिए आज भी हथकरघा पर निर्भर हैं। आधुनिकता के इस दौर में जीवन के जरूरी सभ्यता, संस्कार और संस्कृति से जुडे़ हथकरघा उद्योग को नव व्यवसाय के रूप में अपनाकर रोल माॅडल बना जा सकता है। देश की युवाशक्ति के लिए हथकरघा उद्योग में अपार संभावनाएं हैं, अपनी प्रतिभा से इसे संवारने की आवश्यकता है। भारत सरकार के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय की ओर से किशनगढ, अजमेर स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय में युवाओं को संबोधित करते हुए क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने यह बात कही। विश्वविद्यालय के आॅडिटोरियम में 4 अगस्त को हथकरघा और युवा भारत विषयक जागरूकता कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के दौरान युवाओं के साथ यह संवाद आयोजित किया गया।
युवाओं को संबोधित करते हुए मीणा ने बताया कि हमारे देश में रोजगार देने वाले परम्परागत उद्योगों में कृषि के बाद हथकरघा सबसे बड़ा उद्योग है। इसलिए युवाओं को हथकरघा वस्त्रा और इसके साथ जुड़ी मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखकर इस व्यवसाय में भविष्य की संभावनाआंे पर विचार करना चाहिए। उन्होंने बताया कि अपनी प्रतिभा को आगे बढने का अवसर प्रदान करने के लिए युवाओं को प्रधानमंत्राी के मन की बात कार्यक्रम को नियमित सुनना चाहिए। इससे आपके जीवन विकास के नए आयाम बनने लगेंगे।
केन्द्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान के डीन डा. एस एन अम्बेडकर ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज अध्ययन के साथ कुछ हटके करने का जमाना है। सोशियल मीडिया और अनेक प्लेटफार्म प्रतिभाओं को आगे बढाने के लिए सदैव तैयार हैं। आवश्यकता है इस तरह के मौके की पहचान कर उसका पूरा लाभ उठाया जाएं।

पंजाब के राज्यपाल का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर 01 अगस्त । पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनौर शुक्रवार 4 अगस्त को दोपहर 12.45 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचकर अजमेर के लिए सड़क मार्ग से रवाना होंगे। वे यहां मेयो काॅलेज में 5 अगस्त शनिवार को होने वाली बोर्ड मिटिंग में भाग लेकर सायं 5 बजे बदनौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

लघु फिल्म पुरस्कार के लिए मानव अधिकार आयोग ने मांगे आवेदन
अजमेर 01 अगस्त । राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के द्वारा मानव अधिकार से जुड़ी लघु फिल्मो के पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। राज्य मानव अधिकार आयोग के उप सचिव नसीम खान ने बताया कि इस तृतीय लघु फिल्म अवार्ड के लिए 15 सितम्बर तक आवेदन किए जा सकते है। प्रथम पुरस्कार एक लाख, द्वितीय पुरस्कार 75 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 50 हजार निर्धारित किया गया है।

अनुकम्पा नियुक्ति की टंकण परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजन समिति गठित
अजमेर 01 अगस्त । अनुकम्पा नियुक्ति के लिए टंकण परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा आयोजन समिति गठित की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अनुकम्पा नियुक्ति प्रक्रिया के अन्तर्गत तीन वर्ष के भीतर स्थायी करण के लिए पात्राता प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रशिक्षण, विभागीय परीक्षा अथवा कम्प्यूटर पर टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। कम्प्यूटर पर टंकण परीक्षा जिला स्तर पर आयोजित करने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय की अध्यक्षता मंे एक कमेटी गठित की गई है। इसके सदस्य उपखण्ड अधिकारी तथा एनालिस्ट कम प्रोग्रामर होंगे। इसके लिए अगस्त से 30 सितम्बर तक प्राप्त आवेदनों की परीक्षा जनवरी माह में, दिसम्बर से 31 मार्च तक की मई माह में तथा अप्रेल से 31 जुलाई तक प्राप्त आवेदनों की परीक्षा सितम्बर माह में आयोजित की जाएगी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 02 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 284, श्रीनगर 220, गेगल में 165, पुष्कर में 227, गोविन्दगढ़ में 175, बूढ़ा पुष्कर में 150, नसीराबाद में 445, पीसांगन में 244, मांगलियावास में 331, किशनगढ़ में 263, बांदरसिदरी में 211.5, रूपनगढ़ में 384, अराई मंे 409, ब्यावर में 569 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 270, टाॅटगढ़ में 485, सरवाड़ में 219, केकड़ी में 326, सावर में 183, भिनाय में 253, मसूदा में 370.5, बिजयनगर में 447, नारायणसागर में 316 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 308.04 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 02 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.2, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 2.2, शिविसागर न्यारा 7, पुष्कर में 6.5, राजियावास में 1.7, मकरेड़ा मे 9.9, अजगरा में 1.2, ताज सरोवर अरनिया में 4, पारा में 2.9, नारायण सागर खारी में 1.7, मान सागर जोताया में 2.4 तथा देह सागर बडली में 4.6 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.6, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.6, खीरसमंद रामसर में 2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.1, जवाजा तालाब में 2.3, काली शंकर तालाब मे 2.7, देलवाड़ा तालाब मे 3.8, छोटा तालाब चाट में 4.6, बूढ़ा पुष्कर में 5.1, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.4, सुरखेली सागर अरांई में 3, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 2, बांके सागर सरवाड़ में 6.6 फीट पानी है।

error: Content is protected !!