जीत के रथ पर सवार संस्कृति द् स्कूल का विजय अभियान

अजमेर। जीत के रथ पर सवार मेजबान संस्कृति द् स्कूल ने यहां खेली जा रही सी.बी.एस.ई. पष्चिम क्षेत्र हॉकी चैम्पियनषिप के दूसरे दिन षनिवार को छात्र वर्ग 19 एवं 14 वर्श आयु वर्ग में अपनी विपक्षी टीमों पर आसान जीत दर्ज कर अपने खिताबी अभियान को बरकरार रखा है । मेजबान 14 वर्श छात्रा वर्ग की टीम पहले ही लीग में प्रवेष कर चुकी है।
संस्कृति द् स्कूल के तत्वावधान में आयोजित चार दिवसीय प्रतियोगिता के दूसरे दिन षनिवार को खिताब की प्रबल दावेदार मेजबान 19 वर्श छात्र वर्ग टीम ने अपने दूसरे नॉक आऊट मुकाबले में पिछले वर्श की तीसरी वरीयता प्राप्त कोटा की सेन्ट पॉल्स स्कूल को 9-0 के अन्तर से परास्त कर भारी उलटफर कर दिया। मेजबान टीम ने अपने पहले मुकाबले में षुक्रवार को न्यू लुक स्कूल भीलवाड़ा को (9-0) इसी अन्तर से रौंद दिया था। आज के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में राश्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके संस्कृति द् स्कूल के राहुल फिलिप, अभिशेक व्यास एवं चेतन कालौत की तिकड़ी ने बेहतरीन हॉकी कला का प्रदर्षन करते हुऐ कोटा की टीम को पूरे समय रक्षण नीति पर उतार दिया । इसका फायदा उठा मेजबान फार्वड़ पंक्ति ने सेन्ट पॉल्स पर ताबड़तोड़ हमले बोले । इसका नतीजा जल्दी ही नजर आया जब संस्कृति द् स्कूल ने खेल के पहले ही मिनट में गोल दाककर विपक्षी टीम के खेमे में सन्नाटा कर दिया । इस बढ़त के बाद अपने समर्थकों के बीच खेल रही संस्कृति टीम ने नये जोष के साथ ताबड़तोड़ हमले करना षुरू कर दिया। मध्यान्तर तक 6-0 की बढ़त के साथ विजेता टीम ने खेल के उत्तरार्द्ध में भी कोई सहानुभूति नहीं बरती और जीत के इस अन्तर को 9-0 तक ला खड़ा किया । विजेता टीम की ओर से मौहम्मद कैप ने 03, सौरभ बड़जातिया एवं निषान्त ने 2-2 गोल तथा अभिषेश व्यास एवं चेतन कालोत ने 1-1 गोल बनाये । प्रातः कालीन सत्र में छात्र में (14 वर्ग) के एक महत्वपूर्ण मुकाबले में मेजबान संस्कृति द् स्कूल ने बिड़ला षिषु विहार पिलानी को 5-0 से हराकर अगले चक्र में प्रवेष किया । विजेता टीम की ओर से सात्विक एवं यषवर्द्धन ने 2-2 तथा निश्कर्श ने 01 गोल बनाये ।
प्रतियोगिता के नॉक आऊट दौर में षनिवार को डेली कॉलेज इन्दौर की छात्रा वर्ग (14 वर्श ) टीम ने स्कूल ऑफ स्कॉलर आकोला को 13-0 से रौंदते हुऐ अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की । इन्दौर ने आकोला पर गोलों की झड़ी लगाते हुऐ उनके खिलाड़ियों के हौसले पस्त कर दिये। विजेता टीम की ओर से दीपषिखा ने 7, स्वाति ने 5 तथा चित्रांगना ने 1 गोल बनाये ।
सेन्ट पॉल्स मैदान पर खेले गये छात्र वर्ग (19 वर्श ) में मेयो कॉलेज अजमेर ने बी0वी0बी0 विद्या आश्रम जयपुर को 5-2 से हराया।
संस्कृति द् स्कूल मैदान पर खेले गये छात्र वर्ग (19 वर्श) ने अजमेर की सोफिया स्कूल ने एक और कीर्तिमान बनाते हुऐ भवन्स बी0पी0 नागपुर को 10-0 से हराकर प्रतियोगिता में उसका खाता बन्द कर दिया । विजेता टीम की ओर से प्रियान्सी एवं मेघना ने 3-3 तथा सुरभि व रूपल ने 2-2 गोल किये ।
आज प्रातः कालीन सत्र में खेले गए अन्य मुकाबलों में अजमेर की ही सोफिया स्कूल (14 वर्श ) टीम ने बेप्स स्वामीनारायण स्कूल नागपुर को 2-1 से हराकर अन्तिम चार में प्रवेष किया । विजेता टीम मध्यान्तर के समय 1-0 से आगे थी। सोफिया की ओर से दोनों गोल प्रांजल माहेष्वरी ने किए जबकि नागपुर की ओर से ईषा ने एक मात्र गोल किया, एक अन्य मुकाबले में गत वर्श की उप विजेता कोलापुर पब्लिक स्कूल कोलापुर ने अपने ही राज्य की जुबली हाई स्कूल आकोला को 10-0 के भारी अन्तर से परास्त करते हुऐ अगले दौर में प्रवेष किया । विजेता टीम की ओर से ऋशिकेष ने 5 गोल दागे, जबकि क्षितिज एवं यषराज ने 2-2 तथा दिगम्बर ने 1 गोल किये । इसी वर्ग के दूसरे मुकाबले में बैप्स स्वामीनारायण स्कूल नागपुर ने स्कूल ऑफ स्कॉलर वर्धा को 3-0 से हराया । विजेता टीम की ओर से कुणाल, चिन्मय एवं डब्ल्यू रिव्विक ने 1-1 गोल किये।
-विनीत लोहिया
आयोजन सचिव

error: Content is protected !!