जन्माष्टमी पर कृष्ण भक्तों को सरकार का तोहफा

सलेमाबाद स्कूल अब जाना जाएगा श्रीजी महाराज के नाम से – श्री देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 14 अगस्त। राज्य सरकार ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कृष्ण भक्तों को तोहफा दिया है। अजमेर मंे किशनगढ़ के पास आदर्श ग्राम सलेमाबाद का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अब जगतगुरू निम्बार्काचार्य श्री श्रीजी महाराज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के विशेष निर्देश पर राज्य सरकार ने स्कूल के नाम परिवर्तन को हरी झण्डी दे दी है।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि ब्रह्मलीन श्रीजी महाराज का शिक्षा के प्रचार एवं प्रसार में अतुलनीय योगदान रहा है। श्रीजी ने जीवनपर्यन्त शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया। आदर्श ग्राम सलेमाबाद में श्रीजी महाराज द्वारा स्कूल के लिए करीब 18 हजार वर्ग मीटर भूमि दान में देने के साथ ही प्राथमिक विद्यालय भवन का सम्पूर्ण खर्च भी वहन किया गया।
श्री देवनानी ने बताया कि श्रीजी महाराज ने देववाणी संस्कृत और हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए सतत् प्रयास और सहयोग दिया। राज्य में श्रीजी का आध्यात्मिक और साहित्यिक योगदान सदा याद किया जाएगा। ग्राम के स्कूल का नाम परिवर्तन करने के लिए ग्राम पंचायत सलेमाबाद द्वारा आग्रह किया गया था। इस आग्रह को स्वीकार करते हुए राज्य सरकार ने स्कूल का नाम जगतगुरू निम्बार्काचार्य श्री श्रीजी महाराज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करने की स्वीकृति जारी की है।
उन्होंने बताया कि स्कूल के श्रीजी महाराज के नाम पर होने से विद्यार्थियों को निश्चित रूप से प्रेरणा मिलेगी।
दसवीं के पाठ्यक्रम में श्रीजी का पाठ
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सम्पूर्ण देश को आध्यात्मिक और साहित्यिक दृष्टि से एक नया पथ देने वाले ब्रह्मलीन ़जगतगुरू निम्बार्काचार्य को सदैव याद किया जाता रहेगा। अध्यात्म और साहित्य के क्षेत्रा में श्रीजी महाराज के योगदान एवं व्यक्तित्व से युवा पीढ़़़़़़़ी को परिचित कराने तथा प्रेरणा देने के लिए श्रीजी का पाठ दसवी कक्षा के पाठ्यक्रम में जोड़ा जा रहा है।

error: Content is protected !!