वाद-विवाद व आशुभाषण प्रतियोगिताये संपन्न

नसीराबाद / आर्य नारायणी देवी टी. टी. कॉलेज बीर चोराहा, दाता मे वाद विवाद व् आशु भाषण
प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया! कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय के उपनिदेशक डा.मृत्युंजय शर्मा, हुकुमचंद महाविद्यालय की उप प्राचार्य डा. रीता पारीक एवं महाविद्यालय की उप प्राचार्य एवं श्रीमती आराधना महेश्वरी द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वल्लन कर किया गया!
कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. मृत्युंजय शर्मा ने की एवं मुख्य अतिथि डा.रीता पारीक थी! डा. शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की सांस्कृतिक व् साहितियक प्रतियोगिताओ मे विधाथियो को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिय! इससे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का समग्र विकास होता हैं साथ ही प्रतियोगिता से सम्बंधित सुझाव दिए !
वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय पाश्चात्य संस्कृति का अनुकरण छात्र के चरित्र निर्माण में सहायक हैं के पक्ष व् विपक्ष में लगभग चालीस विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया पक्ष में विचार रखते हुए शिवंगिनी,ममता सिंह,व् सुनील जादम ने पाश्चात्य संस्कृति के सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव बताते हुए कहा की पाश्चात्य संस्कृति ने व्यक्ति के आदर्श मूल्य,शिक्षा व जीवन शैली को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित किया, पक्ष में विचार रखते हुए लाडू सिंह,जयकृष्ण,नितिन शर्मा,लूनाराम,शालू आदि ने भारतीय संस्कृति की विशेषता बताते हुए पाश्चात्य संस्कृति की विसंगतियों पर प्रहार करते हुए कहा की संस्कृति ही लोगो के जीवन जीने का ढंग हैं
आशु भाषण प्रतियोगिता में विज्ञानं अभिशाप व् वरदान मताधिकार,महंगाई,प्रत्यक्ष विदेशी निवेश,प्रकृति से खिलवाड़,आई.पी.एल.,शिक्षा अधिकार व् कानून,माँ,कन्या भ्रूण हत्या,आरक्षण कितना जरुरी, सहशिक्षा,आदि विषयों पर लगभग पच्चीस प्रतिभागियों ने अपने विचार प्रस्तुत किये!
महाविद्यालय की उपप्राचार्या श्रीमती आराधना महेश्वरी ने प्रतियोगिता के परिणामो की घोषणा करते हुए बताया की वाद विवाद प्रतियोगिता के पक्ष में शिवंगिनी ने प्रथम व् द्वितीय स्थान सुनील जादम व तृतीय स्थान सुमित चौहान ने प्राप्त किया, इसी प्रकार विपक्ष में जयकृष्ण ने प्रथम व् द्वितीय स्थान लाडू सिंह व तृतीय स्थान दीपक ने प्राप्त किया!
आशुभाषण प्रतियोगिता में सुनील जादम प्रथम व् द्वितीय स्थान खुशबू वर्मा व् नितिन शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया हैं एवं अंत में सभी अतिथियो का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया! ”

-अशोक लोढा

error: Content is protected !!