पायलट ने इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षण एवं विकास केन्द्र का शिलान्यास किया

सचिन पायलट, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षण एवं विकास केन्द्र के शिलान्यास पट्ट का अनावरण करते हुए

अजमेर। केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट ने अजमेर में 50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण एवं विकास केन्द्र की आधारशिला रखते हुए कहा कि अजमेर और राजस्थान का विकास अब और तेज गति से आगे बढ़ेगा, हर क्षेत्र के व्यक्ति अजमेर और राजस्थान के विकास की ओर देख रहे हंै।
पायलट ने अजमेर के निकटवर्ती पालरा रीको औद्योगिक क्षेत्र में 50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण एवं विकास केन्द्र की आधारशिला रखने के बाद आयोजित समारोह में कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने वाली एजेन्सीस को अपने उपकरणों की जांच का प्रमाण पत्र इस केन्द्र से लेना होगा। इससे पूरे राजस्थान में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में और निवेश बढ़ेगा।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने कहा कि पूरे देश में राजस्थान एक मात्र ऐसा प्रदेश है जहां सौर ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक सम्भावना है और सौर से ऊर्जा बनाने के अथाह भण्डार व संभावनाएं हंै। इस क्षेत्र में कार्य करने वाली कम्पनियों एवं एजेन्सीस को अब अपने मानकीकरण परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणित कराने के लिए कहीं और जाना नहीं पड़ेगा । इस केन्द्र द्वारा सम्पूर्ण जांच करने के बाद यह प्रमाण पत्र दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पूरे देश में ऐसे 14 केन्द्र है परन्तु देश का यह पहला केन्द्र होगा जहां सौर ऊर्जा में काम आने वाली प्लेट्स जो 4 से 6 फुट बड़ी होगी के प्रमाणीकरण का कार्य होगा। इतनी बड़ी प्लेट्स के प्रमाणीकरण का कार्य अन्य केन्द्रों में नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि दूरसंचार के क्षेत्र में काम आने वाले उपकरणों के मानक प्रमाणीकरण का परीक्षण भी इसी केन्द्र में होगा। उन्होंने राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने रीको के माध्यम से 5 एकड़ भूमि इस केन्द्र के लिए निशुल्क उपलब्ध कराई है। सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने वाला राजस्थान सबसे बड़े केन्द्र के रूप में है।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने अजमेर के नागरिकों को विश्वास दिलाया कि वह इस क्षेत्र के विकास के लिए पूरी तरह से कृत्य संकल्पित हंै और अजमेर जिले को देश में सर्वोत्तम स्थान पर लाने का सभी के सहयोग से प्रयास कर रहे हंै।
समारोह को सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट को विकास पुरूष के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि श्री पायलट जब भी अपने क्षेत्र में आते हंै, यहां के नागरिकों को नई योजना व कार्यक्रम की सौगात देकर जाते हैं, इससे अजमेर जिले के विकास की गंगा तेजी से बहने लगी है। यहां के नागरिकों को इसका लाभ भी मिलने लगा है।
समारोह में मानकीकरण, परीक्षण तथा गुणवत्ता प्रमाणन निदेशालय के महानिदेशक श्री एन.ई.प्रसाद ने यहां स्थापित हो रहे केन्द्र की कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्य आगामी 3 वर्ष में पूरा हो जायेगा और इस पर 50 करोड़ रूपये की लागत आयेगी।
रीको के प्रबन्ध निदेशक नवीन महाजन ने कहा कि अजमेर के औद्योगिक विस्तार के लिए वे स्वयं बहुत उत्सुक हैं और शीघ्र ही यहां के उद्यमियों के साथ बैठक आयोजित कर वे औद्योगिक विकास में आ रही समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र की स्थापना के साथ ही अजमेर में निवेश करने वालों के लिए एक और बड़ा द्वार खुल गया है।
समारोह में संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत, मॉडलगढ़ के विधायक प्रदीप कुमार सिंह, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत भी मौजूद थे।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया तथा शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत के साथ केन्द्र का शिलान्यास ईंट रखकर किया।

गगवाना में राजीव गांधी आई.टी.केन्द्र का उद्घाटन

सचिन पायलट, अजमेर जिले के गगवाना ग्राम में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए।

अजमेर। केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि तालीम के बिना विकास अधूरा है इसलिए आगे बढऩे के लिए शिक्षा से जुडऩा जरूरी है। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा अपने क्षेत्र के विकास को आगे ही नहीं बढ़ाती बल्कि यहां की बेहबूदी का आधार भी होती है। पायलट अपनी दो दिवसीय अजमेर यात्रा के दौरान जयपुर से मुस्लिम बाहुल्य ग्राम गगवाना पहुंचे और यहां राजीव गांधी आई.टी. सेन्टर का उद्घाटन करने के पश्चात उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गगवाना के नागरिक अब भारत निर्माण राजीव गांधी केन्द्र के माध्यम से वे सभी सुविधा पा सकेंगे जो शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध होती है।
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने उपस्थित जन समुदाय को विश्वास दिलाया कि आने वाली गर्मी में गगवाना को 24 घंटे पीने का पानी उपलब्ध होने लगेगा जिसके लिए यहां स्टोरेज टैंक बनाया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को यह भी विश्वास दिलाया कि इस क्षेत्र के विकास के लिए उनके स्तर से कोई कमी नहीं रहेगी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि अजमेर के सांसद और केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री सचिन पायलट के प्रयासों से अजमेर जिला हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है और इसका सीधा लाभ यहां के नागरिकों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सड़क पानी रेल औद्योगिक विकास के साथ-साथ हर क्षेत्र में इस जिले ने ऊचाई प्राप्त की है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने गगवाना के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि अब उनकी पानी की समस्या पूरी तरह से दूर हो जायेगी पेरा फेरी गांव की 60 करोड़ रूपये की योजना प्रारम्भ हो गई है। जिसके पानी का स्टोरेज गगवाना में होगा और इस ग्राम को बीसलपुर का 24 घंटे पानी उपलब्ध होने लगेगा। उन्होंने यह भी कहा कि गगवाना की सड़क के कार्यों को भी मंजूरी मिल गई जिस पर 1.35 करोड़ रूपये खर्च होंगे। उन्होंने उच्च प्राथमिक स्कूल की चार दीवारी के लिए विधायक कोष से 2 लाख रूपये देने की घोषणा की और विश्वास दिलाया की आगामी वर्ष में इस स्कूल को क्रमोन्नत करने का भी प्रयास करेंगे। समारोह को पंचायत समिति श्रीनगर के प्रधान रामनारायण गुर्जर ने भी सम्बोधित किया।
समारोह में नसीराबाद के विधायक महेन्द्र सिंह गुर्जर, अजमेर नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, महेन्द्र सिंह रलावता, इंसाफ अली भी मौजूद थे। ग्राम सरपंच असलम पठान ने सभी का स्वागत किया।

error: Content is protected !!