सी.एन.सी. एंग्यूलर व्हील हैड ग्राइडिंग मशीन का लोकार्पण

अजमेर। हिन्दुस्तान मशीन टूल्स लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक एम.डी.श्रीकुमार ने अजमेर एच.एम.टी. परिसर में 85 लाख रूपये की लागत से निर्मित सी.एन.सी. एन्ग्यूलर व्हील हैड ग्राइडिंग मशीन मॉडल ”सी.एन.सी-ए.डब्ल्यू.एच. 800” का वैदिक मंत्रोच्चारण से पूजा अर्चना कर लोकार्पण किया।
कुमार ने लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए अजमेर एच.एम.टी. इकाई में कार्यरत अधिकारियों एवं तकनीकी यांत्रिकी कर्मचारियों के मृदु व्यवहार, आतिथ्य सत्कार, सम्मान और काम के प्रति समर्पण भावना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां टीम वर्क सकारात्मक सोच, परिश्रम, लगन और उत्साह होने से यह इकाई गौरव को प्राप्त करने में प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि अजमेर एच.एम.टी. इकाई देश की अन्य 5 इकाईयों एवं अन्य श्रमिक कर्मचारियों के लिए ”रोल मॉडल” बन रही है।
उन्होंने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया इस इकाई ने उत्पादन विगत दो वर्षों से यांत्रिक तकनीकी की गुणवत्ता एवं मार्केटिंग के क्षेत्र में अपने पैर मजबूती से जमाये हैं। यहां आकर उन्हें अपार हर्ष हुआ है। यहां के प्रत्येक कर्मचारी में अपनी प्रतिभा, दक्षता और कार्य करने की अलग प्रकार की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अजमेर इकाई के कार्यों को देखने के लिए यहां देश की विभिन्न अन्य हैदराबाद, पिंजोर, बंग्लोर, कलामेसरी, एच.एम.टी. इकाई के महाप्रबन्धक, उपप्रबन्धक, मार्केटिंग एवं यांत्रिककर्मियों को यहां बुलाया गया है। आशा है कि ये अधिकारी व कर्मी अजमेर से प्रेरणा लेकर अपने यहां भी कार्य क्षमता में उत्कृष्ठता का प्रमाण देंगे।
उन्होंने कहा कि देश में एच.एम.टी. को भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के समय से ही आधुनिक भारत के नव निर्माण के संदर्भ में प्रमुख संस्थान के रूप में महत्वपूर्ण दर्जा प्राप्त रहा है।
उन्होंने कहा कि अन्य संस्थानों की तरह एच.एम.टी. को भी अपने वित्तीय संसाधन बढ़ाने होंगे और इसके लिये जरूरी है कि अधिक से अधिक आर्डर मिलें और ग्राहक को आधुनिक तकनीकी से युक्त गुणवत्ता उत्पादन मिले।
संयुक्त महाप्रबन्धक डिजाइन पी.के. सक्सेना ने मशीन की कार्यप्रणाली की जानकारी दी और बताया कि यह फानुक कम्प्यूटर सिस्टम द्वारा नियंत्रित, ए.सी.डिजीटल ड्राईव से स्वचालित एवं सुसज्जित है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह मशीन कॉरपोरेट जगत को आर्थिक सहयोग देगी और एच.एम.टी उत्पादन क्षेत्र में मिसाल साबित होगी।
महाप्रबन्धक वित्त रामदास ने बताया कि अजमेर एच.एम.टी. प्रगति व लाभांश की ओर अग्रसर है और दूसरी इकाईयों से आगे है।
महाप्रबन्धक मार्केटिंग श्री बी.के.श्रीधर ने बताया कि एच.एम.टी. अजमेर का प्लॉट निरन्तर नई तकनीक अपनाकर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद निर्मित कर आधुनिक तकनीक के उत्पादों में ख्याति प्राप्त रहा है।
अजमेर एच.एम.टी. के महाप्रबन्धक नवीन गोखरू ने सभी का स्वागत किया और बताया कि वर्तमान में इकाई के पास 50 करोड़ रूपये आर्डर उपलब्ध हैं। यहां के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यप्रणाली और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन से इकाई की कॉरपोरेट जगत में साख कायम हुई है । उन्होंने कहा कि एच.एम.टी. संस्थान प्रारंभ से ही अनुसंधानपरक एवं अन्वेषक रहा है।
अंत में श्री घनश्याम विजय ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर दिल्ली, बैंग्लोर, कलामेसरी, पिंजोर व हैदराबाद एच.एम.टी. के अधिकारी एवं महाप्रबन्धक सर्वश्री आर.पी.गुप्ता, आर.के.पटेल, के.के.बालबहादुर, रविकुमार, सहायक महाप्रबन्धक सतीश गोयल, विधि अधिकारी टी.एस.रावत, एच.एम.टी. अधिकारी महासंघ के अध्यक्ष आलोक गौड़ सहित विभिन्न यूनियन एसोसियशन के प्रतिनिधि और कर्मचारी मौजूद थे।
इस अवसर पर विजन 2020 बे्रन स्टार्मिग सेशन भी आयोजित किया गया जिसमें कम्पनी को वर्ष 2020 तक एक हजार करोड़ रूपये के टर्न ओवर तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

अजमेर के लोग मुझे बहुत अच्छे लगे
एच.एम.टी. के प्रबन्धक निदेशक श्री एम.डी. श्रीकुमार ने बताया कि उनके तीन दिवसीय अजमेर दौरे के अनुभव अच्छे रहे हं। उन्हें इस शहर के लोग बहुत अच्छे लगे जिनमें अनुशासन, शिष्टाचार और आतिथ्य सत्कार की भावना है।

error: Content is protected !!