बधिरान्धता पर राजस्थान स्टेट नेटवर्क मिटिंग का आयोजन

IMG_5077अजमेर दिनांक 7 सितम्बर 2017, सेन्स इन्टरनेशनल इण्डिया के सहयोग एवं राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था के द्वारा संचालित ‘‘स्पर्श’’ लर्निंग सेन्टर फॉर इेफब्लाइन्डनेस की स्टेट नेटवर्क मिंिटंग का आयोजन जिला परिषद, अजमेर के सभागार में किया गया।
जिसका उद्घाटन करते हुये जिला परिषद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने कहा कि संस्था द्वारा बहुत अच्छा प्रयास बधिरान्ध बच्चों के लिये शुरू किया गया। अभिभावकों के सहयोग से ही संस्था उनमें विकास ला सकती है क्योंकि बच्चें सिर्फ 5 घण्टे स्कूल मे रहता है पर बाकी समय अभिभावकों के पास रहता है अतः अभिभावको का बच्चें के विकास मंे बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है आज की कार्यशाला में बच्चों के बारे में जानकारी ले और उसके विकास के सहयोग करे।
कार्यशाला में सेन्स इन्टरनेशनल इण्डिया से आये पराग नामदेव ने अभिभावकों का नेटवर्क, ‘‘प्रयास’’, विशेष शिक्षकों को नेटवर्क ‘‘अभिप्रेरणा’’ व बधिरान्ध बच्चों के नेटवर्क ‘‘उड़ान’’ के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि आपको इन नेटवर्क में जुडकर क्षेत्रीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इन बच्चों के लिये किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ले सकते है और आप अपनी समस्याएं समूह मे शेयर में कर उन्हंे राष्ट्रीय स्तर पर उठा सकते है। उन्होेने बताया कि राष्टीय स्तर पर 1500 से अधिक बधिरान्ध बच्चों के अभिभावक जुडकर बच्चों के अधिकारों के लिये काम कर रहे है।
कार्यक्रम की शुरूआत में संस्था निदेशक श्री राकेश कुमार कौशिक ने संस्था की जानकारी देते हुवे बताया कि संस्था 1988 से विकलांगता के क्षेत्र में कार्य कर रही है और अप्रेेेल 2017 से बंधिरान्ध बच्चों के लिये स्टेट लर्निंग सेन्टर की शुरूआत अजमेर में की है जिसमें बधिरान्ध बच्चों को मोबीलिटी टेªनिंग, शिक्षण-प्रशिक्षण, सेन्सरी स्टीमूलेशन आदि उपलब्ध करवा कर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।
कार्यशाला में उदयपुर, ब्यावर, किशनगढ़, अजमेर, जवाजा आदि 30 अभिभावकों, विशेष शिक्षकों एवं सर्व शिक्षा अभियान के सन्दर्भ शिक्षकों ने भाग लिया। अन्तिम सत्र में कार्यक्रम समन्वयक श्री तरूण शर्मा ने सभी को समूह में विभाजित कर उन्हे भविष्य मे नेटवक के रूप मेें कार्य करने हेतु एक्शन प्लान तैयार करवाया।

error: Content is protected !!