पुष्कर में नये बस स्टैण्ड का शुभारम्भ:7 करोड़ रूपये खर्च होंगे

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर में नये बस स्टैण्ड का लोकार्पण करते हुए

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर घाटी में एन.सी.सी. की ओर से आयोजित ऑल इण्डिया गल्र्स ट्रैकिंग का अवलोकन करते हुए।

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर में सुलभ कॉमप्लेक्स का उद्घाटन करते हुए

श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पुष्कर के नये बस स्टैण्ड की व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने पवित्र तीर्थ स्थल व धार्मिक एवं पर्यटन नगरी पुष्कर में नये बस स्टैण्ड का शुभारम्भ किया और कहा कि पुष्कर के सर्वांगीण विकास की तेज मुहिम प्रारम्भ हो गई है जिसके परिणाम सभी के सामने आने लगे हं। करोड़ों रूपये की विभिन्न योजनाएं कार्यक्रम यहां के विकास के लिए राज्य सरकार ने स्वीकृत किये है और कुछ निकट भविष्य में प्रारम्भ होने वाले हैं।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती इंसाफ ने पुष्कर के प्राचीन वराह मंदिर के पीछे व उप तहसील कार्यालय के पास बनाये गये नये बस स्टैण्ड का शुभारम्भ किया, अब यहीं से रोडवेज एवं निजी बसों का संचालन होगा। उन्होंने कहा कि इस बस स्टैण्ड के निर्माण पर 7 करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी। प्रथम चरण में चार करोड़ रूपये के कार्य कराये जा रहे हैं, दो करोड़ रूपये जिला कलक्टर द्वारा आई.डी.एस.एम.टी. योजना में स्वीकृत किये गये हैं।
श्रीमती इंसाफ ने कहा कि 10 बीघा जमीन पर निर्मित हो रहे इस नवीन बस स्टैण्ड में अभी नगर पालिका द्वारा यात्रियों की सुविधार्थ प्रतिक्षालय, टिकट बुकिंग विन्डो तथा 2 सुलभ कॉमप्लेक्स का निर्माण कराने के साथ-साथ सी.सी. रोड बनाई है। उन्होंने बसों के खड़े होने के लिए बालू मिट्टी पर सीमेंट के ब्लॉक लगाने के लिए अपने विधायक कोष से 2 लाख रूपये स्वीकृत किये तथा कहा कि नगर सुधार न्यास द्वारा इस धरालत को पक्का करने व अन्य विकास कार्योंं में लगभग 10 लाख रूपये खर्च किये जायेंगे। उन्होंने नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने रूचि लेकर इस नये बस स्टैण्ड का निर्माण पुष्कर मेले से पूर्व कराया।
क्षेत्रीय विधायक एवं शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती इंसाफ ने राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों से कहा कि वे अब निगम की सभी वाहनों को आज से ही यहां से संचालित करने के लिए कर्मचारियों को पाबंद करें। उन्होंने यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे निजी वाहनों को भी इसी बस स्टैण्ड से संचालित करने हेतु पाबंद करें और व्यवस्था का उलग्घन करने पर निजी वाहन मालिकों के विरूद्घ कार्यवाही करें।
सावित्री रोपवे स्वीकृत : 13 करोड़ रूपये खर्च होंगे
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि पुष्कर के धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से विकास हेतु सावित्री मंदिर से रोप वे की योजना स्वीकृत हुई है। कलकत्ता की एक निजी कम्पनी 13 करोड़ रूपये की लागत से शीघ्र ही रोपवे का कार्य शुरू करेंगी इसके पश्चात श्रद्घालुओं और पर्यटकों का पहाड़ी पर स्थित सावित्री मंदिर पहुंचना पूरी तरह से सरल हो जायेगा।
पुष्कर में डाक बंगला बनेगा : 95 लाख रूपये स्वीकृत
श्रीमती इंसाफ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पुष्कर में डाक बंगला के निर्माण की स्वीकृति दी है और 95 लाख रूपये इस हेतु स्वीकृत भी कर दिये हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा तहसील के पीछे ही सरकारी जमीन पर शीघ्र ही डाक बंगले का निर्माण शुरू हो जायेगा। डाक बंगले के पास ही लगभग साढ़े 7 बीघा जमीन में पब्लिक पार्क बनाये जाने की योजना है, इसके लिए भी राज्य सरकार से राशि प्राप्त की जा रही है। पार्क के बन जाने पर यहां के नागरिकों श्रद्घालुओं व पर्यटकों के घूमने व मनोरंजन का एक प्रमुख स्थल उपलब्ध होगा।
20 लाख रूपये की लागत से स्टेडियम बनेगा
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने पुष्कर में स्टेडियम बनाने को मजंूरी दी है और इसके लिए 10 लाख रूपये की राशि स्वीकृत है । 10 लाख रूपये उनकी और से विधायक कोष से दिये जायेंगे। 20 लाख रूपये की लागत का यह स्टेडियम आधुनिक सभी सुविधाओं से युक्त होगा।
नई तहसील का भवन शीघ्र
उन्होंने बताया कि पुष्कर में नई तहसील के भवन निर्माण का कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ होगा। लगभग साढ़े 7 बीघा जमीन पर तहसील भवन होगा जो वर्तमान उप तहसील भवन के साथ होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में दो नई तहसील पुष्कर व रूपनगढ़ में स्वीकृत की है।
नई सड़कों का कार्य शीघ्र
पुष्कर विधायक ने बताया कि पुष्कर शहर व इसके आसपास के क्षेत्र में नई सड़कों का कार्य शीघ्र प्रारम्भ होगा। पुष्कर से गोविन्दगढ़ होते हुए टेहला हाईवे की सड़क हेतु 36 करोड़ रूपये स्वीकृत हुए हंै जिसके निर्माण की निविदाएं इसी माह में आमन्त्रित की गई है। पुष्कर के निकटवर्ती कड़ेल से बस्सी की सड़क के लिए 20 लाख रूपये तथा गन्हेडा से नये बनने वाले हेलीपेड तथा सड़क के लिए 50 लाख रूपये की राशि स्वीकृत हुई है जिसका काम भी शीघ्र शुरू हो रहा है जो पुष्कर मेले से पूर्व संभव है। उन्होंने कहा कि पुष्कर शहर की सड़कों की मरम्मत व निर्माण का कार्य भी सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र किया जायेगा इसके लिए 20 लाख रूपये स्वीकृत हुए हैं और राशि स्वीकृत कराने के प्रयास किये जा रहे हंै। कपिल कुण्ड पुलिया को चौड़ा कराने का कार्य भी सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा प्रारम्भ किया जायेंगा।
बायोलोजिकल पार्क का निर्माण
उन्होंने बताया कि पुष्कर में बायोलोजिकल पार्क भी बनाया जायेगा जिसकी सभी कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि आने वाले पुष्कर मेले में बाहर से आने वाले पर्यटकों, श्रद्घालुओं, पशुपालकों व पशुओं की सुविधा के लिए हर इंतजाम सभी के सहयोग से किये जायेंगे इसके लिए धन की कमी नही आने दी जायेंगी वे शीघ्र ही पुष्कर मेले के लिए अतिरिक्त राशि आवंटित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से निवेदन करेंगी।
पुष्कर नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया ने कहा कि नये बस स्टैण्ड के प्रारम्भ होने से पुष्कर का विकास तेजी से होगा । वर्तमान दोनों बस स्टैण्ड सुविधाओं से दूर थे और बाहर से आने वालों पर इनका अच्छा प्रभाव नही पड़ता था। नया बस स्टैण्ड पूरी सुविधाओं से युक्त है । नगर पालिका ने अपने सीमित संसाधनों के बावजूद बस स्टैण्ड का निर्माण कराया है तथा पुष्कर के विकास में उनकी सक्रिय भूमिका है।
समारोह को शिव स्वरूप महर्षि, रोडवेज के जोनल मैनेजर श्री बी.एल.मीना, पार्षद श्री टीकम चंद, प्रेस क्लब के संरक्षक श्री नाथू शर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री जयसिंह राठौड़, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री बुद्घासिंह रावत, सुलभ इन्टरनेशनल के उपाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र गिरी, श्री हाजी इंसाफ अली, श्री जगदीश कुर्डिया, भागचन्द गंगवाल भी मौजूद थे।
नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी श्री नारायण लाल मीना ने प्रारम्भ में सभी का स्वागत करते हुए नगर पालिका द्वारा कराये जा रहे विकास कार्योंं की जानकारी दी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने नगर पालिका के अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया के साथ नये बस स्टैण्ड शेड व सुलभ कॉमप्लेक्स का उद्घाटन किया।

error: Content is protected !!