बिना बेहोश किए वृद्धाओं के ब्रेस्ट कन्जर्वेशन सर्जरी

मित्तल हाॅस्पिटल में मिली अजमेर, सीकर व भीलवाड़ा के रोगियों को राहत
डाॅ प्रशांत शर्मा ने अत्याधुनिक तकनीक से किए कैंसर के तीन बड़े सफल आॅपरेशन

डाॅ प्रशांत शर्मा
डाॅ प्रशांत शर्मा
अजमेर, 12 सितम्बर। पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा ने अत्याधुनिक हार्मोनिक स्कैलपल तकनीक से तीन वृद्ध महिलाओं के बे्रस्ट कैंसर का बेहोश किए बिना सफल आॅपरेशन कर बड़ी कामयाबी अर्जित की है। तीनों वृद्ध महिलाएं स्तन के ऊपर गांठ से रक्त स्राव की शिकायत लेकर परामर्श के लिए मित्तल हाॅस्पिटल पहुंची थीं। इन महिलाओं में एक अजमेर की दूसरी सीकर व तीसरी भीलवाड़ा की रहने वाली हैं। तीनों ही महिलाओं की उम्र 80, 75 और 65 के आसपास होने के कारण उन्हें सर्जरी के लिए बेहोश करने में जोखिम था क्यों कि महिलाएं पहले ही श्वास लेने में तकलीफ होने, शरीर में कमजोरी महसूस करने, दिल और फैफड़े तदुरुस्त नहीं होने से तकलीफ पा रही थीं।
डाॅ प्रशांत शर्मा ने बताया कि सीकर निवासी 75 वर्षीय वृद्धा का हार्ट भी काफी कमजोर था। श्वास लेने में तकलीफ होने के कारण उन्हें दिन में भी थोड़ी थोड़ी देर बाद नेब्युुलाइजर लगाया जाता था। स्तन के ऊपर गांठ से खून का स्राव बना हुआ था। वृद्धा को बेहोश किए बिना हार्मोनिक स्कैलपल तकनीक की मदद से ‘‘मोडिफाइड रेडिकल मास्टेक्टोमी’’ सर्जरी कर राहत दी गई। अजमेर निवासी रोगी महिला की उम्र करीब 80 साल की थी जिन्हें बेहोश करने में जोखिम था। महिला को बिना बेहोश किए अत्याधुनिक ब्रेस्ट कन्जर्वेशन सर्जरी कर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया गया। डाॅ प्रशांत ने बताया कि रोगी को सुबह का नाशता भी कराया गया और आॅपरेशन के बाद खाना भी खिलाया गया। अगले दिन घर के लिए छुट्टी भी दे दी गई। ऐसी ही सर्जरी भीलवाड़ा निवासी 65 वर्षीय एक अन्य वृद्ध महिला की भी कर उन्हें सफल उपचार प्रदान किया। गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया मित्तल हाॅस्पिटल में एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाएं यथा हृदय रोग, हार्ट व वास्कुलर सर्जरी, कैंसर रोग, गुर्दा रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग, एंडोक्राइनोलाॅजी, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध हंै। मित्तल हाॅस्पिटल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निर्धन व वंचित वर्ग को निःशुल्क चिकित्सा प्रदान कर रहा है।
प्रबन्धक जनसम्पर्क
सन्तोष गुप्ता/9116049809

error: Content is protected !!