गांव में बना दी नाडी, अब नहीं होगी पानी की दिक्कत

नसीराबाद के पास दिलवाड़ा गांव में हुआ काम बना मिसाल

DCIM100MEDIADJI_0058.JPG
DCIM100MEDIADJI_0058.JPG
अजमेर, 14 सितम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में खेती और पेयजल समस्या के निराकरण के लिए वरदान साबित हो रहा है। नसीराबाद के पास दिलवाड़ा ग्राम पंचायत में अभियान के तहत काना बाबा के कुंए के पास नाडी एवं वेस्ट वियर निर्माण ने आसपास के इलाके की तस्वीर बदल दी है। यहां नाडी बनने से ना सिर्फ फसलों के लिए पानी का संकट खत्म हो गया बल्कि आसपास के कुंओं का जलस्तर भी ऊपर आ गया है। पशुओं के लिए भी उनके बाड़े के पास ही पानी उपलब्ध हो जाने से पशुपालकों को फायदा हुआ है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत सर्वेे में यह बात सामने आयी थी कि दिलवाडा में भूमिगत जल स्तर बहुत नीचे चला गया है। गांव में किसानों को खेती के लिए वर्षा के जल पर ही निर्भर रहना पड़ता है। साथ ही पशुओं के लिए भी पानी उपलब्ध नहीं था। वर्षा जल से होने वाले मिट्टी के कटाव से बुआई क्षेत्र भी लगातार कम होता जा रहा था।
उन्होंने बताया कि तकनीकी सर्वे के पश्चात दिलवाड़ा में कानाबाबा के कुंए के पास नाडी और वेस्ट वियर निर्माण का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत नाडी निर्माण के बेहद सुखद परिणाम सामने आए हैं। नाडी में पहली ही बरसात में पर्याप्त पानी आ गया। अब नाडी में इतना पानी है कि किसान रबी व खरीफ की फसलों के लिए वर्षा पर निर्भर नही रहेगा।
श्री गोयल ने बताया कि भूमिगत जल स्तर में भी आश्चर्य जनक रूप से वृद्धि हुई है। आसपास के कुंओं में जलस्तर काफी ऊपर आ गया है । नाडी में फिलहाल 2.2 हजार क्यूबिक मीटर जल की उपलब्धता है। इससे क्षेत्र का पेयजल कृषि व पशुधन को फायदा होगा।

कौशल विकास की राह में सहायक होगा मंथन कार्यक्रम
अजमेर, 14 सितम्बर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अजमेर के समस्त अधिकारियों, प्रशिक्षकों एवं कर्मचारियों को ट्रेनिंग पार्टनर मारूती सुजुकी, गुडगांव द्वारा अनंता स्पा एण्ड रिसोर्ट पुष्कर में मंथन कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
संस्थान के प्रधानाचार्य नरेश शर्मा ने बताया कि मंथन का शुभारम्भ उप निदेशक प्राविधिक शिक्षा अशोक नागर ने किया। मारूती सुजुकी के प्रबंधक ओ.पी.शर्मा के अनुसार मंथन के द्वारा प्रशिक्षकों को कौशल विकास के नए आयामों एवं विकसित घटकों में प्रबंधन की आवश्यकताओं का हुनर सिखाया जा रहा है, ये प्रशिक्षण मारूती सुजुकी के मोटिवेशनल गुरू सुब्रमणियम द्वारा प्रदान किया जा रहा है ताकि संस्थान के प्रशिक्षक कौशल प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों में निखार ला सके। संस्थान उपाचार्य रामनिवास ने इस कार्यक्रम को प्रशिक्षणार्थियों हेतु साबित होना बताया। संस्थान के प्लेसमेंन्ट प्रभारी शैलेन्द्र माथुर के अनुसार इस कार्यक्रम का समापन शनिवार को होगा, करीबन साठ कर्मी लाभान्वित होंगे।

भवन निर्माण, मरम्मत स्वीकृति 14 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक प्रभावी नही रहेगी
अजमेर, 14 सितम्बर। मोहर्रम 2017 की व्यवस्था को देखते हुए निगम द्वारा दी गई भवन निर्माण, मरम्मत की स्वीकृति 14 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक प्रभावी नही रहेगी।
नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि संबंधित क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नही करेंगे, ना ही अधूरे कार्य को पूरा करेंगे और ना ही इन क्षेत्र में निर्माणाधीन भवन के आगे भवन निर्माण से संबंधित सामग्री जैसे ईट, चूना पत्थर, रोडी , बजरी, पट्टियां, सीमेन्ट, मलबा आदि एकत्रित करेंगे, ना ही रोड कटिंग करेंगे। ऎसा पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति केे विरूद्ध नियमानुसार चालान किया जाएगा एवं विभागीय स्तर पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी एवं निगम द्वारा दी गई भवन निर्माण, मरम्मत की स्वीकृति निरस्त कर दी जाएगी।
क्षेत्र जिसमें उक्त अवधि में पाबंदी लगाई गई
दरगाह बाजार, नला बाजार, अन्दर कोट, खादिम मौहल्ला, ईमाम बाड़ा, सोलह खम्बा, लंगर खाना गली, फूल गली, डिग्गी, खजुर रोड, पन्नीग्राम चौक, शौरग्रान चौक, तारागढ़ रोड घाटी से विश्राम स्थली, लौंगिया मौहल्ला, कुम्हार मौहल्ला, बाबुगढ़ क्षेत्र नला बाजार घसेटी बाजार होते हुए डिग्गी बाजार, धान मण्डी क्षेत्र, मोती कटला, कडक्का चौक, घोसी मौहल्ला, ईमली मौहल्ला, लाखन कोटड़ी, सिलावट मौहल्ला, नला बाजार से मदार गेट व आसपास के क्षेत्र सिनेमा रोड इत्यादि क्षेत्र।

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष शुक्रवार को आएंगी
अजमेर, 14 सितम्बर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी शुक्रवार 15 सितम्बर को प्रातः 10 बजे जयपुर से अजमेर पहुंचेगी। वे यहां रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एज्यूकेशन में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली द्वारा आयोजित कार्यशाला में भाग लेंगी। वे सांय जयपुर प्रस्थान करेगी।

गृह मंत्री शुक्रवार को ब्यावर आएंगे
अजमेर, 14 सितम्बर। गृह मंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया शुक्रवार 15 सितम्बर को सांय 3 बजे जयपुर से ब्यावर पहुंचेगे। वे यहां राजकीय पटेल उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला शैक्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे। गृह मंत्री सांय उदयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

error: Content is protected !!