उन्नत भारत अभियान के तहत देश के शीर्ष पांच जिलों में अजमेर का चयन

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल दिल्ली में हुए सम्मानित
मुण्डोती गांव में हुए कामों के आधार पर मिला मुकाम

DSC_0217 अजमेर, 14 सितम्बर। ‘‘जहां चाह, वहां राह’’ हमारे समाज की यह कहावत मुण्डोती गांव पर पूरी तरह सटीक बैठती है। गांव के लोगों ने अपने जीवन स्तर में सुधार और गांव की दशा व दिशा बदलने का फैसला किया, उनके इस निर्णय में प्रशासन और विभिन्न संस्थाएं भागीदार बने। इस जज्बे का शानदार परिणाम सामने आया है। किशनगढ़ उपखण्ड का मुण्डोती गांव अब पूरे देश में पहचाना जाएगा। मुण्डोती में स्वच्छता से जुड़े हुए विभिन्न विकास कार्यों और नवाचारों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जिले का चयन उन्नत भारत अभियान के तहत देश के शीर्ष पांच जिलों में किया है। इस विशिष्ट उपलब्धि पर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल को आज गुरूवार को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने सम्मानित किया।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे उन्नत भारत अभियान के तहत मुण्डोती गांव को चयनित कर विभिन्न कार्य करवाए गए। गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी घरों में शौचालयों का निर्माण कराया गया। गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र पर सैनेट्री नैपकिन वैण्डिंग मशीन लगायी गई। गांव में सभी आम रास्तों पर गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण, मॉडल तालाब का निर्माण एवं चारागाह से अतिक्रमण हटाकर वृक्षारोपण करवाया गया। गांव के विभिन्न समूहों ने जिला प्रशासन सहित विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर लगातार सफाई का अभियान चलाया। इन कामों का आंकलन करने के बाद पिछले दिनो देश भर से 28 जिलो ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय में 7 सदस्यीय समिति के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट के आधार पर अजमेर जिले के काम को देश के शीर्ष पांच जिलो में चुना गया।
उन्होंने बताया कि गांव को आदर्श रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां जिला प्रशासन, जिला परिषद, स्वच्छ भारत मिशन, केन्द्रीय विश्वविद्यालय अजमेर, मुण्डोती ग्राम पंचायत, एसडब्ल्यूआरसी तिलोनिया एवं स्थानीय यूथ क्लब के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां संचालित की गई। इसके तहत गांव में सभी नागरिकों को एकत्र कर संकल्प सभा का आयोजन किया गया। गांव में 273 नए शौचालयों का निर्माण कर गांव को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया। गांव के विकास के लिए विकास कमेटियों तथा निगरानी दल गठित कर कार्य शुरू किए गए। घर-घर कचरा संग्रहण के साथ ही प्रत्येक घर पर जागरूकता के लिए अभियान को आगे बढ़ाया गया। सैन्ट्रल यूनिवर्सिटी के शिक्षकों एवं अधिकारियों ने गांव में प्रचार-प्रसार गतिविधियों तथा बिहेवियर चेंज कैम्पेन चलाकर लक्ष्य अर्जित करने की दिशा में कदम बढ़ाए गए। ग्रामीणों ने भी इसमें पूरा सहयोग दिया और खुले में शौच को अलविदा कह दिया। लिक्विड वैस्ट मैनेजमेंट के तहत छोट-छोटे गड्डे खोदकर मामूली बजट से सोक पिट निर्माण कराए गए। कचरा पात्र सभी जगह रखवाए गए। घर-घर कचरा एकत्र करने के लिए दो साईकिल रिक्शों की व्यवस्था की जाकर घर-घर कचरा एकत्र किया जा रहा है। इस सफाई अभियान में पूरे गांव ने साथ दिया। गांव में चल रहे इन कामों की प्लानिंग और मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक गुरूवार को बैठक आयोजित की जाती है। इसी तरह प्रत्येक रविवार को गांव में सफाई अभियान चलाया जाता है।
जिला कलक्टर ने बताया कि गांव की 50 बीघा चारागाह जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कर एक नई पहल की गई है। यहां गांव का प्रत्येक परिवार अपने पूर्वजों की याद में पौधारोपण कर रहा है। गांव के तालाब को मॉडल तालाब बनाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया गया। गांव के सशक्तिकरण के लिए यहां मुण्डोती स्मृति उद्यान, मुण्डोती ग्रामीण युवक मण्डल और विलेज डवलपमेन्ट कमेटी का गठन किया गया है। मुण्डोती गांव में आम रास्ते की दीवारों पर आकर्षक पैन्टिंग करवाई गयी है, साथ ही यहां दीवारों पर जागरूकता संदेश भी लिखवाये जायेंगे।

जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक
सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का गम्भीरता के साथ निस्तारण करें ः अतिरिक्त जिला कलक्टर

अजमेर, 14 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चन्द शर्मा ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का गम्भीरता के साथ समय पर निस्तारण करें ताकि आमजन को राहत मिल सके।
श्री शर्मा गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत आयोजित जनसुनवाई एवं जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का अधिकारी विस्तृत अध्ययन करें तथा जो रिपोर्ट मांगी गई है उसे बैठक में लेकर उपस्थित हो। उन्होंने बताया कि जनसुनवाई के तहत परिवादी अपनी समस्या राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर भी दर्ज करवा सकता है। इसके लिए 181 नम्बर पर अपनी समस्या बतानी होगी। उन्होंने सभी अधिकारियों से राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का भी समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा एवं स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार ने संयुक्त रूप से ली। बैठक में कुल 55 मामलों की जनसुनवाई की गई। जिसमें 11 प्रकरण पूर्व के दर्ज थे।
इस मौके पर ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, जिला स्तरीय सतर्कता समिति के मनोनीत सदस्य श्री भगवानदास, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री डी.के.विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!