सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करें

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

e8e3fa86-03d7-4665-92ec-02184d08d368अजमेर, 23 सितम्बर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से गांव ढ़ाणी में अन्तिम कतार में खड़ा व्यक्ति भी लाभान्वित हो। इसके लिए प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पारदर्शी ढ़ंग से विकसित किया जा रहा है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को उसके हक का खाद्यान्न समय पर उपलब्ध हो। इसी कड़ी में प्रदेश के अन्नपूर्णा भण्डारों को भी मजबूत किया जा रहा है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में अजमेर संभाग के सभी रसद अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक पारदर्शी एवं सशक्त करने के लिए कार्य कर रही है। विभिन्न योजनाओं एवं नवाचारों के जरिए उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ दिया जा रहा है। अधिकारी संवेदनशील होकर काम करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके हक का राशन उपलब्ध करवाएं।

श्री वर्मा ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित परिवारों को खाद्यान्न उपलब्धता तथा नए नाम जोड़ने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी स्तर के अधिकारी इस कार्य को पूरी गम्भीरता के साथ अंजाम दें। सरकार चाहती है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस लाभ से वंचित ना रहे। उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, कैरोसिन वितरण तथा अन्य कार्यों की भी समीक्षा की।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि गांव, ढाणी और वार्ड स्तर पर खोले जाने वाले अन्नपूर्णा भण्डार आम उपभोक्ता को सस्ते एवं अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद उपलब्ध कराने की दिशा में एक नई क्रान्ति है। इन्हें अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाना चाहिए। श्री वर्मा ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण के लिए समयबद्ध ढंग से कार्य कर समस्याओं का निराकरण किया जाए।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ने विभागीय कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विती में संवेदनशील एवं तार्किक होकर कार्य किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, श्री विनय शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण

आवास का सपना हुआ साकार, परिवार को मिला पक्का आसरा

अजमेर, 23 सितम्बर। अरांई पंचायत समिति के गांव लाम्बा की श्रीमती शान्ति देवी ने कभी सोचा नहीं था कि वह अपने मकान को पक्का बनाकर रह सकेगी। लेकिन उसके इस सपने को साकार किया – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने। यह योजना शान्ति देवी के लिए वरदान बनकर आयी।

लाम्बा गांव की श्रीमती शान्ति देवी पत्नी गणपत छीपा का ग्राम मेंं आथूना बास दादिया का रास्ता बीएसएनएल टॉवर के पास चाराें ओर से कंटीली झाडियों से घिरे लोहे के चद्दर एवं कच्ची दिवारों का मकान, अब पक्के आवास में बदल गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत शांती देवी को जिला परिषद अजमेर द्वारा आवास स्वीकृत होने की जानकारी के साथ ही अपने परिवार को पक्का आवास बनाने का सपना साकार हुआ है। पूरे परिवार के लोग उत्साह एवं उमंग के साथ आवास निर्माण कार्य में जुट गए। ग्राम पंचायत से लेकर जिला प्रशासन तक शांतीदेवी की इस मुहिम में पूरा साथ देते हुए आवास योजनान्तर्गत स्वीकृत राशि एक लाख 20 हजार का भुगतान भी कर दिया है। पक्का आवास बनाने में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहल से परिवार के लोगों की अब तक बचत को मिलाते हुए 2 लाख 25 हजार खर्च कर पक्के आवास का निर्माण कर लिया है।

विभिन्न योजनाओं एवं सरकारी पहल की जानकारी के लिए विशेष अभियान चलेगा

अजमेर, 23 सितम्बर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार वित्तीय समावेशन के तहत जिले में विभिन्न राजकीय योजनाओं और सरकारी पहल के बारे में अधिकाधिक लोगों को जानकारी देने के लिए 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि इस विशेष अभियान के तहत चिन्हित संस्था/स्थान यथा स्कूलों, कॉलेजों, बैंकों, मेले व वीडियो वाल वाले स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसमें वित्तीय समावेशन हेतु भामाशाह योजना के तहत खुलवाए गए जन धन बैंक खातों से तथा इन खातों को खुलवाने से गरीब तबका किस प्रकार लाभ उठा रहा है, अवगत कराया जाएगा। ऎसे परिवार जो अभी तक भामाशाह योजना के तहत वित्तीय समावेशन से नहीं जुड़े है, उन्हें प्रक्रिया की जानकारी देकर योजना से जुड़ने हेतु प्रेरित किया जाएगा। साथ ही बैंक, ई मित्र, पे पोइंट के द्वारा मिलने वाली बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी भी अभियान के दौरान प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान युवाओं को भी ई मित्र, पे पोइंट लगाकर वित्तीय सुविधा प्रदान करने हेतु प्रेरित किया जाएगा ताकि उन्हें स्वरोजगार मिल सके। भामाशाह नामांकन, नामांकन में संशोधन तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संबंधित लाभों की जानकारी को भामाशाह नामांकन में जुड़वाने की प्रक्रिया को भी बताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान मुद्रा लोन स्कीम के तहत दिए जाने वाले ऋण की भी जानकारी के साथ भामाशाह प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभ प्रदान करने हेतु नगद व गैर नगद लाभ की 161 योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

जिला कलक्टर ने विभिन्न गतिविधियों के प्रचार -प्रसार के लिए जिले में कार्यरत युवा विकास प्रेरक, संगणक, सूचना सहायकों, ई मित्र, बैंक, एनजीओ को भी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि वे आगामी 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए कार्ययोजना तैयार कर सके। कार्यक्रमों में निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, नुक्कड़ नाटक आदि कराए जाएंगे। प्रोत्साहन हेतु प्रतिभागियों को स्थानीय संस्था प्रदान द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक गतिविधि में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए तथा अधिकाधिक आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम संबंधी बैठक 25 को

अजमेर, 23 सितम्बर। फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों पर विचार विमर्श के लिए समस्त राजनैतिक दलों के साथ एक बैठक आगामी 25 सितम्बर को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

मासिक रोजगार शिविर का आयोजन 26 को

अजमेर, 23 सितम्बर। जिला रोजगार विभाग द्वारा आगामी 26 सितम्बर को अरबन हाट बाजार वैशाली नगर में मासिक कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

सहायक निदेशक श्री तक्त सिंह राठौड़ ने बताया कि इच्छुक आशार्थी 26 सितम्बर को प्रातः 10 बजे मूल दस्तावेजो के साथ शिविर स्थल पर उपस्थित हो सकते है।

error: Content is protected !!