‘कमठ का उपसर्गÓ नाटक ने किया भाव विभोर

माता पद्मावती मंदिर रजत जयंती समारोह
kishangarhमदनगंज-किशनगढ़। श्री मुनिसुव्रतनाथ दिगम्बर जैन पंचायत के तत्वावधान में श्री पद्मावती माता मंदिर के रजत जयन्ती महोत्सव के अवसर पर मकराना रोड स्थित श्री पद्मावती माता मंदिर प्रांगण में शनिवार रात्रि में इंदौर की प्रसिद्ध साधना माधावत एंड पार्टी के कलाकारों ने कमठ का उपसर्ग नाटक का जीवंत मंचन कर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।
बालक पाश्र्वकुमार के गर्भ कल्याण के साथ शुरू हुए नाटक में महाराजा अश्वसेन एवं वामा माता के दरबार में पाश्र्व कुमार का जीवंत बालक के रूप में जन्म कल्याण के साथ सुंदर दृश्य का मंचन किया। बालक पाश्र्व कुमार का सुमेरु पर्वत पर रत्नों से अभिषेक सौधर्म इंद्र द्वारा किया गया। वैराग्य के सुंदर दृश्य के साथ राजकुमार पाश्र्व कुमार अपने मित्रों के साथ वन गमन में कमठ के जीव को पंचाग्नि तप करते हुए देखकर अवधि ध्यान से लकड़ी में छुपे नाग नागिन के जोड़े को जलते देख बचाने का सुंदर दृश्य मंचित किया। राजकुमार युवा अवस्था मे अपने राजपाट को त्यागने का भाव मन में धारण करते हुए वैराग्य की भावना के साथ अपने पूरे वैभव को त्याग करके वन की और प्रस्थान कर जाते है। वहां अपनी साधना में लीन होकर वो तप के साथ जंगल में तपस्या करते है। संयोग से कमठ के जीव सवर देव का विमान उधर से निकला और कमठ को अपने पूर्व जन्म का संस्मरण हो गया। कमठ ने मुनि पाश्र्वनाथ को तपस्या से विचलित करने हेतु आग, पानी और पत्थरों की बरसात करते हुए अपना बदला लेने लगते है। किन्तु पूर्व भव के नाग-नागिन जो देव धरेन्द्र और पद्मावती बने। उन्हें अपने पूर्व जन्म के रक्षक पर हो रहे उपसर्ग से उनका सिंघासन कंपाय मान होने लगा और वो मुनि पाश्र्वनाथ के उपसर्ग को दूर करने के लिए अपने फनो को फैलाकर भगवान पाश्र्वनाथ को अपने शिश पर धारण कर उनकी रक्षा की। मोक्ष महल के गामी भगवान पाश्र्वनाथ की जय जयकार होती है। पूरे कार्यक्रम के दौरान खचाखच भरा पूरा पांडाल भगवान पाश्र्वनाथ एवं माँ पद्मावती के जयकारों से गुंजायमान हो रहा था।
मीडिया प्रभारी विकास छाबड़ा ने बताया कि कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बीएलजी ग्रुप के चेयरमेन व वरिष्ट कांग्रेसी नेता राजेन्द्र गुप्ता मौजूद थे।
अतिथियों का स्मृति चिन्ह, दुप्पटा और साफा पहनाकर स्वागत कार्यक्रम आयोजक भागचंद जैन, योगेश कुमार जैन, दिनेश कुमार पहाडिय़ा तथा पंचायत के मंत्री राजेन्द्र बैद, राजकुमार दोषी, अनिल कासलीवाल, विमल बडजात्या, प्रदीप पापड़ीवाल, पन्नालाल बडज़ात्या, भागचंद बोहरा, जयकुमार बैद, विनोद पाटनी, चन्द्रप्रकाश बैद, पकंज पहाडिय़ा, विमल पाटनी, कमल बैद, कैलाश पाटनी, सुशील काला, सुभाष बैद, पारस गंगवाल ने किया।
कार्यक्रम में ताराचंद पहाडिय़ा, विनयकुमार पहाडिय़ा, कृष्णमुरारी गुप्ता, दिलीप गंगवाल, निर्मल पाटोदी, जितेन्द्र पाटनी, मुकेश पाण्ड्या, राहुल गंगवाल आदि मौजूद रहे।
विधान पूजा में चढ़ाए अघ्र्य
नाटक से पूर्व प्रात: श्रीजी के पंचामृत अभिषेक, महाशांति धारा एवं नित्यनियम पूजा हुई। दोपहर में श्री श्री 1008 श्री कलिकुण्ड पाश्र्वनाथ सहस्त्रनाम विधान व महादेवी पद्मावती आराधना, पूजा एवं विश्व शांतिमहायज्ञ में महिला पुरूषों ने अघ्र्य चढ़ाए। सायंकाल में श्री दिगम्बर जैन वीर संगीत मण्डल द्वारा महाआरती की गई।
लाफ्टर व जादूगर शो कार्यक्रम आज
मीडिया प्रभारी विकास छाबड़ा ने बताया कि सोमवार को मुम्बई के कलाकारों द्वारा लाफ्टर व जादूगर शो कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

error: Content is protected !!