विवेकानन्द से प्रेरित होकर करेंगे राष्ट्रसेवा

उठो जागो युवा प्रेरणा शिविर में जुटे चार जिलों के 150 विद्यार्थी

swami-vivekananda-120आध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के राजस्थान प्रान्त द्वारा विगत 5 दिनों से नसीराबाद के श्रीचन्द्रनाथ आदर्श विद्या मंदिर में अजमेर, उदयपुर, कोटा एवं भीलवाड़ा के महाविद्यालय के 150 युवक एवं युवतियों के लिए आवासीय ‘उठो जागो युवा प्रेरणा शिविर‘ का आयोजन किया गया।
इस शिविर की विशेषता रही कि षिविरार्थी युवक-युवतियों में इस शिविर से आध्यात्म प्रेरित सेवा की स्पष्ट झलक दिखाई दी। सुबह 4.30 बजे उठकर प्रातःस्मरण, ऐक्यमंत्र तथा गीता के कर्मयोग के श्लोकों के अभ्यास की आध्यात्मिक साधना के साथ ही दिनचर्या का प्रारंभ योगाभ्यास, सूर्यनमस्कार, आसनों एवं प्राणायाम से होता था। षिविर में विषेष तौर पर योग प्रतिमान परीक्षा दें हंसते हंसते कार्यशाला में स्मरण शक्ति विकास, अध्ययन का वैज्ञानिक तरीका, नोट्स बनाने की कला तथा ऊर्जा संरक्षण, फोकसिंग एवं डी-फोकसिंग की तकनीकों की बारीकी से जानकारी प्रदान की गई।
प्रान्त युवा प्रमुख सत्यम शर्मा ने बताया कि सभी षिविरार्थी देश-भक्ति के गीतों तथा नारों से परिसर को गुंजाते हुए परिसर के कक्षों, शौचालयों की सफाई करते। दोपहर को बौद्धिक सत्रों में स्वामी विवेकानन्द के जीवन चरित्र, भारत की सामर्थ्य, सजग युवा के गुण तथा विवेकानन्द केन्द्र की कार्यपद्धति को समझते। युवा मंथन में वर्तमान की चुनौतियों पर खुलकर चर्चा और फिर प्रतिभा संगम सत्र में आत्मरक्षा, संगीत, नाट्यविधा, रंगोली तथा फोटोग्राफी का गहन प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। सांयकाल शारीरिक श्रम और विषिष्ट प्रकार के खेल और भजन संध्या, भोजन के उपरांत आनन्द मेले का आयोजन होता। रात्रि 9.30 बजे हनुमान चालीसा के पाठ के उपरांत डायरी लेखन करके 10 बजे तक सभी युवा अपने अपने निर्धारित कक्षों में जाकर शयन करते।
विवेकानन्द केन्द्र के प्रान्त प्रशिक्षण प्रमुख डॉ0 स्वतन्त्र शर्मा के अनुसार शिविर के उपरांत 40 युवाओं ने स्वामी जी के मार्ग पर चलकर अपनी कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ सेवाव्रती के रूप में 7 दिनों से लेकर 4 वर्ष तक राष्ट्रसेवा का संकल्प भी लिया है।

रविन्द्र जैन
नगर प्रमुख
संपर्क 9414618062

error: Content is protected !!