अरांई:औसत बिलों के भुगतान से ग्रामीण परेशान

अरांई। कस्बे में विधुत विभाग की लापरवाही क ा हरजाना ग्रामीणों को भुगतना पड रहा है। ग्रामीणों को उपभौक्ता मंच की शरण लेने पर मजबुर होना पड रहा है। खराब मीटर को समय पर नहीं बदलने के कारण ग्रामीण को उपभोग से भी ज्यादा औसत बिलों का भुगतान करना पड रहा है। कस्बे के श्रीनिवास पुत्र भंवरदास ने बताया कि पिछले तीन महीनों से उसका मीटर बदं पडा है। विभागीय अधिकारीयों को बार बार अवगत कराने पर भी मीटर नहीं बदला जा रहा है। इस कारण उसे दुगनी राशि औसत बिल के रूप में जमा करानी पड रही है। श्रीनिवास ने बताया कि उसने २६ सितम्बर २०१२ को मीटर बदलवाने के लिए सहायक अभियन्ता को अवगत कराया था। परन्तु उसका मीटर आज तक नही बदला। उपभौक्ता का कहना है कि प्रत्येक बार उसके आठ सौ रूपये अधिकतम बिल आता था। परन्तु मीटर खराब होने से उसे ३५०० से ४००० रूपये तक की राशि जमा करानी पड रही है। कस्बे के पूर्व वार्ड पंच मदनलाल आचार्य ने बताया कि विभागीय कर्मचारीयों की लापरवाही के चलते कई ग्रामीणों को औसत बिलों का भुगतान करना पड रहा है। विधुत विभाग ग्रामीणों की अनपढता का लाभ उठा रहा है।
इनका कहना:- कनिष्ठ अभियन्ता को मीटर बदलने के आदेश दिए जा चुके है। अगर मीटर बदलने में लापरवाही कि जा रही है तो कर्मचारीयों के विरूद्ध कार्यवाहीं की जायेगी। -मुकेश जैन सहायक अभियन्ता ग्रामीण क्षेत्र।

प्रस्ताव के ढाई साल बाद भी नहीं डला बरडा
अरांई। अरांई पंचायत में प्रधान पारसी देवी की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में पंचायत समिति के अधीन विभागों के अधिकारीयों के नहीं आने पर जनप्रतिनिधियों ने रोष जताया। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि प्रत्येक बार अधिकारीयों के नहीं आने पर कार्यवाही नहीं कि जाती है। साधारण सभा में क्षेत्र के विकास के पन्द्रह प्रस्ताव लिए गये। सहायक अभियंता गिरीश कुमार झीरोता ने बताया कि राजस्थान राज्य जैव विविधता बोर्ड जयपुर अधिनियम 2002 के अन्तर्गत जैव विविधता प्रबन्ध समिति का गठन कर क्षेत्र में जीवों पर हो रहे अत्याचार पर रोक लगाई जावे। आजादी से पर्वू अंग्रेजों ने भारत के जैव विविधता चक्र को नष्ट कर ज्रगलों काक दोहन किया जिसकी वजह से भारत में जैव विविधता नष्ट हो गई तथा जंगल समाप्त हो गये थे। सरकार ने गावों में जैव विविधता अधिनियम को पुन: लागू कर दिया है। सभा में सतर्कता समिति के अध्यक्ष भगवान दत्त शर्मा ने पंचायत समिति क्षेत्र से प्रतिनियुक्ति पर बाहर गई एएनएम की प्रतिनियुक्तियों को निरस्त करने की मांग की। उन्होनेे खिरिया के शिव मन्दिर के पीछे स्थित सार्वजनिक तालाब बडा तालाब एवं दण्ड के तालाब से अतिक्रमण हटाने की मांग की। अध्यक्ष ने खिरिया से ढिगारिया मार्ग पर गत दो वर्षो से बरडा डालने का प्रस्ताव लेने के बावजूद अब तक बरडा नहीें डालने पर रोष व्यक्त जताया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी मुरारी लाल वर्मा ने तहसीलदार मोहन लाल को उक्त तालाब से अतिक्रमण हटाने एवं खिरिया ढिगारिया मार्ग पर बरडा की जांच करने के निर्देश दिये। बैठक में ब्लॉक सीएमएचओ डा.बीएल मण्डारा ने ग्राम पंचायतों में आशा सहयोगिनियों रिक्त पदों को भरने के लिए सरपंचों को जानकारी । उन्होने बताया कि आशा सहयोगिनियों के चयन से स्वास्थ्य सेवाओं में गति प्रदान की जा सकेगी। उन्होने रिक्त पदों के लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव लेकर ब्लॉक स्वाथ्य कार्यालय भेजने की अपील की। बैठक में नायब तहसीलदार किशनगढ कालूराम, पंचायत समिति सदस्य गोपाल मैंघवंशी, सुप्यार देवी नुवाद, सरंपच कमला बैरवॉ, दुर्गेश कवंरा, लक्ष्मण जाट, सहित जनप्रतिनिधि उपस्थि थे।
ये थे अनुपस्थित:- साधारण सभा में विधुत विभाग , सार्वजनिक निर्माण विभाग, सिचांई विभाग के अधिकारी अनुपस्थित थे।
नोडल प्रधानाध्यापकों की बैठक 30 को
अरांई। अरांई पंचायत समिति के नोडल प्रधानाध्यापकों की बैठक 30 अक्टूबर को ब्लॉक सर्व सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में आयोजित होगी। ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी महावीर प्रसाद महावर ने बताया कि बैठक में पुस्तकालय संचालन, अनुदान राशि एवं विकास कार्यो के उपयोगिता प्रमाण पत्रों पर चर्चा की जाएगी।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!