भीषण गर्मी में बिजली आपूर्ति व पेयजल व्यवस्था सुचारू ना रखना जनता के साथ अन्याय : राठौड़

पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का दौर चल रहा है। बाड़मेर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती और पेयजल की अनुपलब्धता से आमजन परेशान है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव आजाद सिंह राठौड़ ने बताया कि भीषण गर्मी में सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता आमजन को निर्बाध बिजली आपूर्ति व पेयजल उपलब्ध करवाना होनी चाहिए वहीं सरकार सिर्फ टोल फ्री नम्बर जारी करके खानापूर्ति कर रही है। ऐसे में सरकार से मांग है कि भीषण गर्मी में संवेदनशीलता दिखाते हुए बिजली एवं पेयजल आपूर्ति सुचारू करें।

राठौड़ ने बताया कि बिजली कटौती एवं पेयजल की कमी की शिकायतें पूरे जिलेभर से आ रही है। आमजन की ना तो अधिकारी सुध ले रहे हैं और ना ही टोल फ्री नम्बर से दर्ज हुई शिकायत पर ठोस कार्रवाई हो रही है। भाजपा सरकार और स्थानीय विधायक की जवाबदेही बनती है कि मुश्किल घड़ी में आमजन और पशुओं की तकलीफ समझे और राहत प्रदान करने के प्रयास करें।

गर्मी के कारण बिजली खपत बढ़ी है ऐसी स्थिति में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्वीकृत करने, फीडर सुधार एवं बिजली ट्रिपिंग में तत्काल ठीक करके राहत प्रदान करनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी से आमजन और पशुधन बेहाल है। स्थानीय लोग कुओं, बेरी से पानी निकालने को मजबूर है तो कहीं हजारों रुपए खर्च करके पानी के टैंकर डलवाकर प्यास बूझा रहे हैं। ऐसे में सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाएं। गर्मी को देखते हुए मुख्य बस स्टेंड सहित भीड़-भाड़ वाली जगहों व चौराहों पर वाहन चालकों और राहगीरों के लिए टेंट लगाकर छाया की वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए। साथ ही प्रशासन को शहर के मुख्य स्थलों पर शीतल पेयजल उपलब्ध करवाने के इंतजाम करने चाहिए।

– देवेंद्र जोशी ( कार्यालय श्री आज़ाद सिंह राठौड़, बाड़मेर )

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!