रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स बनाने की प्रक्रिया तेज

पुनीत चावला
पुनीत चावला
आबू रोड़ व उदयपुर स्टेशनों की तरह अजमेर मंडल पर खाली पड़ी रेलवे की जमीन पर भी मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स व रेसिडेंशियल काम्प्लेक्स बनाये जायेंगे । इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए मंडल रेल प्रशासन ने द्वारा अजमेर में हजारी बाग़ और जोन्सगंज क्षेत्र की रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स के लिए कंसल्टेंसी टेंडर कर दिए गए है।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार के अनुसार रेलवे की जमीन को लम्बी अवधि के लिए लीज पर देकर रेल राजस्व को बढाकर रेल यात्रिओं सहित अजमेर व इसके आस पास के एरिया के लोगों इसी सन्दर्भ में रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) द्वारा अजमेर में जॉन्सगंज और हजारी बाग जिसके लिए आवश्यक रिपोर्ट जून 2017 में रेलवे बोर्ड को भेजी गयी थी । इनमे से अजमेर में हजारी बाग़ और जोन्सगंज क्षेत्र की रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स के लिए कंसल्टेंसी टेंडर दिनांक 15.11.17 व दिनांक 16.11.17 को कर दिए गए है।
अजमेर मंडल में आर एल डी ए अर्थात रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को जिन स्थानों हेतु प्रस्ताव हजारीबाग में 35029.76 वर्ग मीटर रेल भूमि मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स व रेसिडेंशियल होटल विकसित करने हेतु उपलब्ध करायी गयी।
इसी प्रकार आबूरोड में रेलवे क्वार्टर टी -113 व टी -114 के बीच खाली पड़ी रेल भूमि जो कि 1364 वर्ग मीटर है तथा वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर के बंगले के पास स्थित 11115 वर्ग मीटर इसके अलावा राणाप्रतापनगर स्टेशन सिर्कुलेटिंग एरिया के पास 7334.75 वर्ग मीटर रेल भूमि दिए जाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा गया।
मल्टी फंक्शनल काम्प्लेक्स व होटल बनाये जाने से रेलवे को राजस्व के साथ साथ पर्यटन को भी बढ़ावा उस क्षेत्र का भी विकास होगा। जिससे शहर के विकास में मदद मिलेगी l रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (आर एल डी ए) द्वारा इन चुनिन्दा स्थानों पर डेवलपर निर्धारित कर 2-3 साल में इन्हें विकसित कर दिया जायेगाl।

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!