कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें – श्री श्रीमत पाण्ड़े

Sr. officers' Meeting 2अजमेर, 28 नवम्बर। डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार योजना के अन्तर्गत विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण किया जाए।
डिस्कॉम्स अध्यक्ष मंगलवार को अजमेर में पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार योजना के तहत किए जा रहे कार्यों को समय पर पूर्ण करें इससे बढती छीजत में कमी व राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बैठक में इस योजना के अन्तर्गत प्रथम व द्वितीय चरण में किए गए कार्यों की सभी वृत्त अधिकारियों से राजस्व निर्धारण व वसूली, उपभोक्ताओं की श्रेणीवार सतर्कता जांच के दौरान की गई गिरफ्तारियाँ, एटी एण्ड सी लोसेज, उपखण्डवार डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर फेलियर की रिपोर्ट, विद्युत आपूर्ति में व्यवधान के कारण, 11 केवी फीडरवार एनर्जी ऑडिट रिपोर्ट, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत दिए गए बीपीएल व घरेलू कनेक्शनों एवं आईटी सैल द्वारा किए जा रहे स्पोट बिलिंग के कार्यो सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिस वृत्त में छीजत अधिक बढ़ रही है एवं राजस्व वसूली के नवम्बर, 2017 तक दिए गए लक्ष्यों को हर संभव पूर्ण करना है। उन्हें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त मुख्यमंत्राी स्तर एवं अन्य सभी जनसमस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की जाए।
बैठक में अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने अजमेर शहर की बिजली वितरण व्यवस्था को संभाल रही टाटा पावर लि. के अधिकारियों से शहर की विद्युत आपूर्ति के संबंध में पूर्ण जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि बंद व खराब मीटर समय पर नहीं बदलने के कारण जो एवरेज बिलिंग हो रही है उन खराब मीटरों को तुरन्त प्रभाव से बदलकर एवरेज बिलिंग में कमी लाई जाए। साथ ही अधिक विद्युत चोरी वाले क्षेत्रा जिनकी सघनता से जांच कर छीजत में कमी लाने के प्रयास किए जाए तभी राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि मीडिया से आपसी सामंजस्य बनाकर कार्य को सुचारू रूप से करने में गति प्रदान करें।
प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बैठक में ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाओं से आम जन एवं पशुओं को बचाने के लिए झुंझुनूं वृत्त के नवलगढ़ उपखण्ड़ में किए गए कार्यों को सभी वृत्तों में लागू करने के निर्देश दिए। यह कार्य उस शहर/गांव/कस्बों के सरपंच, नगर निगम/भामाशाहों व स्थानीय नेतााओं से सहायता लेकर किए जाएगें। इसमें निगम का कोई खर्चा नहीं होगा। इस कार्य को करने के लिए नवलगढ़ को आदर्श कस्बे के रूप में तैयार करने एवं जल्द ही डिस्कॉम क्षेत्रा में इस पैटर्न पर काम करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए है। ट्रांसफार्मरों, बिजली लाइनों या खुले तारों से सावधानी नहीं बरतनें के कारण अधिक दुर्घटनाएं होती है इससे आम आदमी व पशुओं को करंट लगने के कारण अकाल मृत्यू हो जाती है जिससे निगम को उन्हें मुआवजा देना पड़ता है। इस पैटर्न को लागू करने से ट्रांसफार्मर से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी। उन्होंने हर उपखण्ड में बीस ट्रांसफार्मर के चारों तरफ पीलर बनाकर जमीन से पांच फीट की ऊंचाई तक पट्टीयां लगाकर सुरक्षित रखने का कार्य करने का लक्ष्य दिया। प्रत्येक उपखण्ड के सहायक/ कनिष्ठ अभियंता/फीडर मैनेजर इस कार्य को करने के लिए उस क्षेत्रा के सरपंच/जनप्रतिनिधि से सम्पर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने के लिए अजमेर डिस्कॉम ने एक पेम्प्लेट जारी किया है जिसका प्रचार प्रसार करने के लिए जिलंे के जिला प्रमुख/विकास अधिकारी/जिला शिक्षा अधिकारी/जनप्रतिनिधि से सम्पर्क कर विद्युत से होने वाली दुर्घटना/दुरूपयोग रोकने के लिए बचाव के उपाय को जनहित तक पहुंचाने के सहयोग करने के लिए अनुरोध करें। उन्होंने सभी वृत्त अधिकारियों को राजस्व निर्धारण के जो लक्ष्य दिए गए है उन्हें शत -प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता (आईटी) श्री सी. पी. गांधी ने बताया कि एपीडीआरपी सिस्टम के तहत सर्किल में किसी भी फीडर का शटडाउन लिया जाता है तो उसकी सूचना उपभोक्ता के मोबाइल पर आ जाएगी।
बैठक में सचिव (प्रशासन) श्री के. सी. लखारा, निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री एम. बी. पालीवाल (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), मुख्य अभियंता श्री वी.एस. भाटी (प्रोजेक्ट), श्री एन. एस. निर्वाण (एमएम), अति. मुख्य अभियंता श्री एच. एस. मीणा (मुख्यालय), अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम. के. जैन (राजस्व), श्री एम. के. गोयल (ऑडिट), श्री बी. एल. शर्मा (ईटीबी) , अधीक्षण अभियंता श्री सी. पी. गांधी (आईटी), श्री वी.पी सिंह (सतर्कता), श्री एम. एल. मीणा (एमएम), वरिष्ठ लेखाधिकारी (झुंझुनूं/उदयपुर), कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी, सहित समस्त संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
—000—
डिस्कॉम मुख्यालय पर सत्राहवीं वार्षिक साधारण सभा सम्पन्न
अजमेर, 28 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निगम मुख्यालय भवन पर मंगलवार 30 नवम्बर को सत्राहवीं वार्षिक साधारण सभा आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री श्रीमत पांडे ने की। बैठक में निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू, निदेशक (वित्त) अजमेर डिस्कॉम श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, मुख्यलेखाधिकारी (लेकपे) श्री बी.एल.शर्मा, राज्यपाल की ओर से अधिकृत प्रतिनिधि एवं वित्त विभाग के मुख्य लेखाधिकारी श्री मुकेश कुमार गोयल, ऊर्जा विभाग के उपशासन सचिव श्री गोपाल जसोरिया तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
बैठक में निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर ने निगम के वर्ष 2016-17 के वार्षिक लेखों की स्थिति की जानकारी दी। साथ ही इन लेखों पर महालेखाकार की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसको विस्तृत चर्चा के पश्चात् अंशधारकों द्वारा अंगीकृत किया गया।

error: Content is protected !!