विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा

jansamwad1अजमेर, 5 दिसम्बर। राज्य के ऊर्जा राज्य मंत्राी श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत, अध्यक्ष डिस्काॅम्स श्री श्रीमत पाण्डे व अजमेर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू के निर्देशानुसार विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के प्रथम चरण का शुभारंभ मंगलवार दिनांक 5 दिसम्बर, 2017 को आयोजित किया गया।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि अजमेर डिस्काॅम के अधीन अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर,एवं झुंझुनूं जिलों के अटल सेवा केन्द्रों पर विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद शिविर के प्रथम चरण का आयोजन किया गया। इसमें विधायक, प्रधान, सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि व आम जन इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। जनसंवाद के दौरान सभी जिलों में 70 से 80 हजार आम जन एवं उपभोक्ताओं ने विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग को रोकने के लिए बताए गए सुझाव एवं सावधानियों को अपनाने में रूचि दिखाई। साथ ही निगम के लगभग 5 हजार अधिकारियों/कर्मचारियों ने सभी अटल सेवा केन्द्रों पर जाकर इस संदेश को प्रसारित कर आम जन को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया।

कई स्थानों पर विद्यालयों में भी विद्यार्थियांे को विद्युत से होने वाली दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने के लिए दिए गए सुझावों को जीवन में अनपनाने के लिए शपथ दिलाई गई। अजमेर डिस्काॅम के पंचशील स्थित मुख्यालय पर विडियो काॅन्फ्रेंस द्वारा जिलों की कई पंचायत समितियों के प्रधान व वहां पर उपस्थित सरपंच, उपसरपंच व अन्य जनप्रतिनिधियों एवं आमजन से भी इस अभियान के बारे में परिचर्चा की गई। इसमें निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, मुख्य अभियंता (प्रोजेक्ट) श्री वी. एस. भाटी, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. जैन (ईटीबी), अधीक्षण अभियंता श्री ए. के. जगेटिया (आरजीजीवीवाय), श्री अशोक कुमार (टीडब्ल्यू), टीएटू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि जयपुर में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में भी अजमेर डिस्काॅम द्वारा शुरू किए गए विद्युत दुर्घटना एवं दुरूपयोग रोकने हेतु परिचर्चा एवं जनसंवाद के आयोजन की सराहना की गई।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि अजमेर डिस्काॅम के क्षेत्राधीन अधीन कुल 3 हजार 620 पंचायतों के में यह कार्य तीन चरणों में सम्पादित करने का निर्णय किया गया है, जिसके प्रथम चरण की शुरूआत 5 दिसम्बर, 2017 से की गई। यह जनसंवाद मध्यान्ह 12.00 बजे से 2.00 बजे तक किया गया। निगम क्षेत्रों के अधीन विभिन्न वृत्तों की कुल 1016 ग्राम पंचायतो के अटल सेवा केन्द्रों एवं विद्यालयों में जनसंवाद शिविर का आयोजन किया गया। सभी अटल सेवा केन्द्रों पर निगम के अधिकारियांे व कर्मचारियों ने उपस्थित रह कर जनहित में यह संदेश प्रसारित कर आमजन में जागरूकता लाने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम के दौरान आम जन को बताया गया कि विद्युत तंत्रा को विकसित करने एवं लोगों को गुणवत्तायुक्त विद्युत उपलब्ध करवाने के साथ ही अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. विद्युत जनित हादसों से हो रहे जान-माल की हानि एवं बिजली का दुरूपयोग रोकने के लिए सदैव तत्पर है। इस परिचर्चा में निगम द्वारा सावधानी से संबंधित सुझाव के बारे में पेम्प्लेट वितरित किए गए। इससे उपभोक्ताओं तथा आमजन के जागरूक होने से विद्युत दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।

जनसंवाद एवं परिचर्चा शिविर के दौरान मुख्य सचेतक श्री कालू लाल गुर्जर, विधायक श्री बालूराम चैधरी (सहाड़ा), श्री गोपीचंद मीणा (आसपुर), श्री राम भीचर (मकराना-नागौर), श्री सुखराम नेतडिया (मेड़ता), श्री अर्जुन जीनगर (गंगरार-चित्तौडगढ),श्री भागीरथ चैधरी (किशनगढ़), श्री नंदकिशोर महरिया(फतहपुर), श्री रतन लाल जलधारी (सीकर), अध्यक्ष – नगर सुधार न्यास सीकरश्री हरिराम रेणवां, एवं श्री नरेश कुमार ठकराल जिलाधीश सीकर उपस्थित थे। सभी ने निगम द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम की सराहना की एवं आम जन में विद्युत से होने वाली दुर्घटना एवं दुरूपयोग में कमी लाने के लिए जनहित में एक अच्छा संदेश जाएगा।

—000—

डाॅ. बी. आर. अंबेडकर की पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर का आयोजन
अजमेर, 5 दिसम्बर,। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. की एससीएसटी एम्प्लाइज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्र मकवाना ने बताया कि बुधवार दिनांक 6 दिसम्बर, 2017 को अपरान्ह 1.30 बजे से सांय 5.00 बजे तक हाथी भाटा पावर हाउस के बेडमिंटन हाॅल में भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर जी की पुण्यतिथि के अवसर पर अजमेर डिस्काॅम एससीएसटी एम्प्लाइज वेलफेयर सोसायटी की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस रक्तदान शिविर का आयोजन जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज व राजकीय जोनल ब्लड बैंक के सहयोग से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस रक्तदान शिविर में निगम कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य कोई भी सदस्य इस पुण्यतिथि के अवसर पर रक्तदान कर सकते है। उन्होंने सभी से मानवता के लिए रक्तदान करने एवं इस पुण्य कार्य हेतु और सभी को भी प्रोत्साहित करने का निवेदन किया है।

—000—

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
22 शिविरों में 164 विद्युत कनेक्शन जारी

अजमेर, 5 दिसम्बर। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत रविवार 3 दिसम्बर को अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 11 सर्किल में कुल 22 शिविरों का आयोजन किया गया। जहां 676 लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। जिसमें से 164 लोगों को मौके पर ही विद्युत कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है।

निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। रविवार 3 दिसम्बर को बांसवाड़ा एवं नागौर में 4-4, राजसमंद में 3, डूंगरपुर, झुंझुनूं एवं सीकर में 2-2, अजमेर, चित्तौड़गढ, प्रतापगढ, उदयपुर एवं भीलवाड़ा में एक-एक स्थान पर शिविर का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित शिविरों में प्राप्त 676 आवेदन में से 164 को सर्विस लाईन कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जिनमें 85 कनेक्शन बीपीएल परिवारों को तथा 79 कनेक्शन एपीएल परिवारों को जारी किए गए। उन्होंने बताया कि बांसवाड़ा में कुल 348 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 40 बीपीएल तथा 16 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। नागौर में 163 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया। झुंझुनूं में कुल 44 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 8 बीपीएल तथा 36 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। चितौड़गढ़ में कुल 6 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। सीकर में कुल 37 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 15 बीपीएल एवं 22 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। डूंगरपुर में कुल 53 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें 7 बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। भीलवाड़ा में कुल 11 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें 7 बीपीएल एवं 4 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। प्रतापगढ़ में एक ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए जिससे एपीएल श्रेणी का विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। इसी प्रकार राजसमंद में 8 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया। अजमेर सर्किल में 12 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए।

error: Content is protected !!