अजमेर डेयरी के नए प्लांट के लिए हुआ भूमि पूजन

IMG-20171213-WA0081अजमेर, 13 दिसम्बर। अजमेर डेयरी के नए प्लांट के लिए बुधवार को डेयरी अध्यक्ष श्री रामचंद्र चौधरी एवं प्रबंधक श्री गुलाब भाटिया ने भूमि पूजन किया। इस प्लांट का शिलान्यास मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने 23 अक्टूबर को किया था।
डेयरी अधक्ष श्री चौधरी ने बताया कि अजमेर जिला दुग्ध संघ द्वारा एक नया 8 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता का दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र व 30 मै. टन प्रतिदिन क्षमता का पाउडर प्लांट राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के माध्यम से टर्नकी आधार पर तैयार कराया जा रहा है। नये संयंत्र का शिलान्यास मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के द्वारा 23 अक्टूबर 2017 को किया गया। यह प्लांट राजस्थान में इतने बड़े स्वरूप में स्थापित होने वाला पहला अत्याधुनिक प्लांट होगा।
उन्होंने बताया कि सयंत्र के विस्तार से भविष्य में अजमेर दुग्ध संघ द्वारा अजमेर जिले में अधिक मात्रा में दुग्ध उत्पादकों से दुग्ध संकलन कर उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का दुग्ध व दुग्ध पदार्थ उपलब्ध करवाये जा सकेगें। इस प्लांट की अनुमानित लागत 252 करोड़ रूपए है। जिसमे से 50 करोड रुपये भारत सरकार द्वारा अनुदान दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास के पश्चात बुधवार को विधि विदान एवं मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन किया गया। इसके साथ ही संयत्र का निर्माण आरम्भ हो जाएगा। संयत्र की शुरूआत वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ की जाएगी। इसके साथ-साथ ही संयत्र के अन्य ब्लॉक भी निर्मित होना आरम्भ होंगे। इसके संयत्र के आरम्भ होने से अजमेर जिले के पशु पालकों और किसानों को लाभ मिलेगा। यह संयत्र अपनी निर्धारित समयावधि में पूर्ण होगा।
इस अवसर पर डेयरी के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!