भारत स्काउट गाईड की संभागस्तरीय रैली का समापन

अजमेर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुभाष गर्ग ने कहा कि स्काउट गाईड को अपनी गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जुड़कर आम जन को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना की आवश्यकता है।
श्री गर्ग आज पुष्कर घाटी में आयोजित राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाईड अजमेर मण्डल के तत्वावधान में 5 दिवसीय संभागस्तरीय रैली (मिनी जम्बूरेट)के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एन.एस.एस., एन.सी.सी. और स्काउट गाईड शिक्षा के साथ-साथ छात्रों का शैक्षिक एवं व्यक्तित्व विकास का माध्यम है। स्काउट को सामाजिक सरोकारों से जुड़कर सरकार की विभिन्न संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर सामाजिक सेवा की मिसाल कायम करें। उन्होंने कहा कि ऐसी रैली के माध्यम से एक दूसरें को जानने और समझनें का अवसर मिलता है।
उन्होंने यहां मौजूद शिक्षकों और गाईडर से कहा कि वे विद्यालयों में बच्चों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दें ताकि वे समाज के हर परिवार को योजनाओं की जानकारी दे सकें।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव डॉ. के.के.पाठक ने कहा कि एन.सी.सी. और स्काउट गाईड विद्यार्थियों को जमीन से जुड़े होने का अहसास दिलाता वही भारत को अपने मन में बसाने की लालसा को पूरी करता है। उन्होंने कहा कि स्काउट गाईड वह वट वृक्ष है जिसकी छांव में पल कर बच्चा स्वयं अपना कार्य कर स्वाभिमान से जिन्दगी जी कर अन्य लोगों को प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि आज का युवा वर्ग पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में अपने समाज और समाज की जिम्मेदारी के प्रति दूर होते जा रहे है। जो अच्छा संकेत नही है।

इससे पूर्व अजमेर संभाग के चारों जिलों अजमेर, टोंक, नागौर व भीलवाड़ा के लगभग ढ़ाई हजार स्काउट गाईड्स ने देश भक्ति गीत “मेरा रंग दे बंसती चोला“, “वंदेमातरम्“ पर नृत्य प्रस्तुत कर जहां माहौल को पूरा देश भक्ति पूर्ण बना दिया वही अजमेर के स्काउट गाईड्स ने राजस्थानी गीत “पधारों म्हारे देश“, “होलिया में उड़े रे गुलाल“ की शानदान नृत्य की प्रस्तुति देकर राजस्थानी कला व संगीत को जीवंत कर दिया।
इस अवसर पर स्काउट गाईड का पेरामिड कार्यक्रम भी काफी सराहनीय रहा। इससे पूर्व अजमेर मण्डल मुख्य आयुक्त श्री राजपाल सिंह चौहान ने 5 दिवसीय रैली का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और सभी स्काउट को अपना आशीर्वाद दिया।
इस अवसर पर अजमेर मण्डल प्रधान श्री रविन्द्र सोमानी सहायक स्टेट कमीशनर डी.आर.जोधावत, सहायक स्टेट कमीशनर भीलवाड़ा अक्षय त्रिपाठी, अजमेर के विनोद धारू, ओमकुमारी, सहायक राज्य संगठन आयुक्त गोपाराम माली, भीलवाड़ा के विनोद जोशी, अनिल चौधरी, नागौर के अशफाक मोहम्मद, आशा राम, टोंक के महिपाल तंवर और रघुवीर सिंह को रैली में महत्वपूर्ण सहयोग के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किये। समारोह में 73 वर्षीय उर्मिला को गाईडर के रूप में अपनी सेवाये देने पर उनका भी सम्मान किया गया। समारोह का समापन मंगल गीत “पंखों मे आकाश समायें, चले हमारा काफिला मन मे एक विश्वास जगाये चले हमारा काफिला“ गीत के साथ हुआ।
इसके पश्चात शानदार आतिशबाजी कर सभी स्काउट गाईड ने इसका लुफ्त उठाया। समारोह में आये सभी अतिथियों को गुलाब का पौधा देकर उनका स्वागत किया।

error: Content is protected !!