राजस्व मण्डल के अध्यक्ष ने किया संभागीय आयुक्त कार्यालय का निरीक्षण

Aayuktअजमेर, 27 दिस बर। राजस्व मण्डल के अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास ने बुधवार को अजमेर के संभागीय आयुक्त कार्यालय का निरीक्षण किया।

श्री श्रीनिवास ने संभागीय आयुक्त कार्यालय के कक्षों का निरीक्षण किया। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना तथा अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा के साथ निरीक्षण के दौरान राजस्व रिकॉर्ड रूम के अवलोकन के समय उन्होंने मॉर्डन रिकॉर्ड रूम की स्थापना की आवश्यकता बतायी। साथ ही कहा कि तहसीलदार तथा उपखण्ड मजिस्ट्रेट स्तर पर बनने वाले मॉर्डन रिकॉर्ड रूम की संभाग मेें मॉनिटरिंग संभागीय आयुक्त स्तर पर करने से कार्य में तेजी तथा गुणवत्ता में वृद्घि होगी। संभागीय आयुक्त कार्यालय की सफाई व्यवस्था के प्रति उन्होंने सराहना की।

उन्होंने कहा कि संभाग में यूटेशन के कार्य तुरन्त किए जाने चाहिए। बैंकों में रहन के मामलों में 72 घण्टों के भीतर – भीतर यूटेशन दर्ज होना आवश्यक है। इसी प्रकार संभाग के उपखण्ड अधिकारी को तीन दिन एवं अतिरिक्त कलक्टर मु यालय को पांच दिन कम से कम रैवेन्यू कोर्ट का काम देखना चाहिए। राजस्व से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण में अदालत की स पूर्ण प्रक्रिया को अपनाते हुए पीडि़त पक्ष को शीघ्र न्याय दिलाना आवश्यक है। संभाग, जिला, उपखण्ड तथा तहसील स्तर पर रैवेन्यू के प्रकरणों का निस्तारण तेजी से किए जाए। उनका सं यात्मक एवं गुणात्मक दृष्टि से उच्च कोटि का होना चाहिए। राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में पर्याप्त भ्रमण करना चाहिए।

error: Content is protected !!