स्वीप गतिविधियों का कलेंडर जारी

8 जनवरी को मतदान के लिए दीपदान से होगा आगाज

अजमेर, 4 जनवरी। अजमेर संसदीय उपचुनाव में मतदाताओं को अधिकतम मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इन गतिविधियों का कलेंडर जारी किया गया है।

स्वीप के प्रभारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि मतदाताओं को मताधिकार के प्रयोग के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इनका शुभारम्भ सोमवार 8 जनवरी को सायं 6 बजे बजरंगगढ़ चौराहे पर मतदान के लिए दीपदान कार्यक्रम से किया जाएगा। कार्यक्रम में समस्त नागरिक मतदान के वादे के साथ दीप जलाकर अपनी सहभागिता प्रदान कर सकते है। इसके साथ ही विभिन्न महाविद्यालयों में मतदान शपथ, नुक्कड़ नाटक एवं क्वीज का आयोजन मतदान दिवस तक किया जाएगा। इसी दिन से सैल्फी विथ इपिक प्रतियोगिता भी आरम्भ होगी। इसमें मतदाता अपने मतदाता परिचय पत्र के साथ सैल्फी खींचकर भेजेंगे। सर्र्वेश्रेष्ठ सैल्फी को पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले के व्यापारियों को मतदान के संबंध में जागरूक करने के लिए जागरूकता बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय बैठक बुधवार 10 जनवरी को सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित की जाएगी। इसी क्रम में उपखण्ड स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। मातृशक्ति द्वारा सृजनात्मक माण्डनों का अंकन 13 जनवरी को होगा। पुष्कर में 18 जनवरी को कैमल वॉक आयोजित किया जाएगा।

प्रोप के माध्यम से होगा ईवीएम एवं वीवीपेट का डेमो

जिले में विभिन्न स्थानों पर नागरिकों को ईवीएम तथा वीवीपेट मशीन का डेमो के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके लिए प्रोप एवं कैनोपी का उपयोग लिया जाएगा। प्रोप के साथ सैल्फी लेने का भी सुअवसर प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि 22 जनवरी को लगभग 10 हजार नागरिकों द्वारा मतदान की शपथ ली जाएगी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को आनासागर के चारो और मानव श्रृंखला बनाकर अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही विभिन्न श्रेणियों में आयोजित प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण समारोह भी आयोजित होगा।

error: Content is protected !!