विधवाओं की पेन्शन में हुवा इज़ाफा

सौलाहखम्बा पर होगा शौचालय निर्माणः शेख अलीम

zzअजमेर 08 जनवरी। महान् सूफी संत हज़रत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती रह. की प्रबन्ध समिति की साधारण बैठक सोमवार को गरीब नवाज़ अतिथि गृह में चेयरमैन एडवोकेट शेख अलीम की अध्यक्षता में सम्पन्न्ा हुई। बैठक में सोलहा खम्बा शौचालय से लेकर विधवा पेशन जैसे अहम विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में उपाध्यक्ष खान मोहम्मद सईद, सदस्य औबेदुल्लाह शरीफ, शाह अम्मार अहमद उर्फ नैयर मियां, चैधरी वहाज़ अख्तर, जियाउद्दीन बाबा, जावेद अब्दुल मजीद पारेख इत्यादि सम्मिलित हुए। बैठक का एजेण्डा नाज़िम एवं मुख्यकार्यकारी अधिकारी आई बी पीरज़ादा ने बतौर सचिव प्रस्तुत किया।

बैठक के प्रारंभ में पूर्व दरगाह कमेटी सदस्य जनाब मतीन मियां ‘फिरंगी महली‘ और तत्कालिन नाज़िम खुदादाद मुनीस के निधन पर श्रृद्धांजलि दी गई और उनके परिवार को उनकी सेवाओं व सांत्वना के लिए पत्र लिखा भेजा गया। नाज़िम पीरज़ादा साहब ने के डी खान की प्रमुख सेवाओं को सबके सामने रखा।

बैठक में दरगाह कमेटी की ओर से सौलहाखम्बा शौचालय निर्माण के प्रस्ताव को सशर्त मंजूरी देते हुए नियम व स्वीकृति अनुसार कार्य पूर्ण करने का निर्णय लिया गया। साथ ही पिछले कुछ महीनो से रूकी, विधवा पेन्शन को नए नियमों तहत 300 रूप्ये से बढ़ा कर 400 रूप्ये प्रतिमाह करने का निर्णय भी लिया गया। पहले यह पेन्शन जहां अजमेर जिले के बाहर की विधवाओं को दी जाती थी वही अब यह पेन्शन अजमेर जिले की सिमित विधवाओं को ही दी जाएगी।

गरीब नवाज़ मेहमान खाना, कायड़ विश्रामस्थली पर जाएरीन की सुविधा हेतु एक बड़ा निर्णय लेते हुए दरगाह कमेटी द्वारा अवर हेड टैंक के लिए स्वीकृति हुई। उपरोक्त टैंके निर्माण के लिए आवश्यक राशि हेतु दानदाताओं से अपील के लिए मुम्बई, दिल्ली, कलकत्ता के शहरों में विज्ञापन प्रकाशित किये जाएगें। इसके साथ ही दरगाह कर्मचारीयों को नववर्ष पर भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा रिस्क कवर पाॅलिसी का लाभ भी दरगाह कमेटी के द्वारा दिया जा रहा है।

दरगाह कमेटी द्वारा एक कायड़ विश्रामस्थली पर सार्वजनिक व निजी आयोजन हेतु न्यूनतम शूल्क लगाने के प्रस्ताव पर मंजूरी लग गई है। यह शूल्क खेल मैदान से लेकर, भवन, डोरमेट्री व साफ सफाई इत्यादी को लेकर होगा। दरगाह कमेटी के इन शूल्क के पीछे केवल उसकी व्यवस्था बनाए रखना अपनी मंशा को रखा है।

error: Content is protected !!