श्रीराम नाम महामंत्रों की महापरिक्रमा करने को भक्तों का तांता

1012018 (5)अजमेर 10 जनवरी। आजाद पार्क अयोध्या नगरी में 11वें दिन बुधवार को 54 अरब हस्तलिखित श्रीराम नाम महामंत्रों की महापरिक्रमा करने को भक्तों का तांता लगा रहा। बुधवार को आदर्श विद्या निकेतन पुष्कर रोड और शहीद अविनाश महेश्वरी विद्यालय भगवान गंज अजमेर में बच्चों ने परिक्रमा कर राम नाम रूपी आशीर्वाद लिया। राजस्थान सिंधी अकादमी के अध्यक्ष हरीश राजानी और भारतीय सिंधु सभा राजस्थान के प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने भी महोत्सव में शिरकत की।
दोपहर के सत्र में तुलसी जयंती समारोह समिति की उषा गुप्ता व साथियों ने सुन्दरकाण्ड पाठ किया। सुंदरकांड के साथ सुमधुर भजनों की प्रस्तुति पर भक्तजन भावविभोर होकर झूमने लगे।
सह संयोजक उमेश गर्ग ने बताया कि विश्व में सर्वाधिक विधिवत संकलित हस्तलिखित श्रीराम नामों की परिक्रमा 15 जनवरी तक जारी रहेगी। भक्तजन सुबह 6रू15 बजे से परिक्रमा कर राम की अनुभूति कर पुण्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
शाम के सत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी मोनिका माहेश्वरी, पुरुषोत्तम चांवरिया तथा पत्रकार रजनीश रोहिल्ला व विनीत लोहिया का सम्मान किया गया। 84 लाख राम नाम का हस्तलेखन पूर्ण करने वाले साधक सरोज गर्ग, कैलाश जोशी,हेमराज मेवाडा, बालमुकुंद वैष्णव को प्रशस्तिपत्र प्रदान कर श्रीराम नाम धन संग्रह बैंक की ओर से बहुमान किया गया। विजय गुप्ता, सरदारमल जैन, जितेन्द्र खण्डेलवाल, राधाकिशन आहूजा और रमेश चेलानी यजमान रहे।
महाआरती में बडी संख्या में रामभक्तों के साथ् समिति सहसंयोजक कंवलप्रकाश किशनानी, उमेश गर्ग, पूरण सिंह चौहान, सुरेश शर्मा, लेखराज सिंह राठौड, शशि प्रकाश इंदोरिया, अशोक टांक ने भाग लिया।
54 अरब हस्तलिखित श्रीराम नाम महामंत्र परिक्रमा महोत्सव में तानसेन संगीत महाविद्यालय की ओर से भगवान राम को समर्पित ‘इन्द्रधनुष’ कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।
ताक्सी, पूर्वा, ख्याति, संस्कृति ने गणेश वंदना की सुमधुर प्रस्तुति से इन्द्रधनुष का श्रीणेश किया। प्रकृति की छंटा, सुंदर रूप, पेड पौधों और माटी की सुगंध, आकाश के मनमोहक नजारों को एक माला में पिरोकर संगीतमय रूप में प्रस्तुत किया।
प्रभु जैन ने जग में सुंदर है दो नाम चाहे कृष्ण कहो या राम…, संतोष और साथियों ने मिलनी घर आए भगवान… भजन पर भक्तों को भावविभोर कर दिया। भजनों के बीच नेहल, श्रेया, आबिशा ने कथक की भावपूर्ण प्रस्तुति दी। भला किसी का कर न सकों… और भारत का रहने वाला हूं…समूहगान ने समूचे पांडाल को गूंजा दिया।
नन्हीं बालिकाओं अदिति, भूमि, कनूप्रिया, श्रिष्ठी, दर्शिका, यशि ने नटखट नटखट…कथक डांस के जरिए दर्शकों की खूब दाद हासिल की। संकल्प और रोहित ने वॉकल सॉन्ग इंसाफ की डगर पर…, ताक्सी ने कान्हा सो जा जरा…, आलिशा ने कान्हा की मुरली… तथा हर्शिक, विधुर, मारूफ, शिवप्रताप व अवनीश ने राम धुन हे राम हे राम…प्रस्तुत कर माहौल को भक्ति से भर दिया।
तू प्यार का सागर है…, मन लागों मेरा फकीरी में… भजन श्रोताओं ने गायकों के साथ में गुनगुनाया। परी, बिंदिया और साथियों की हनुमान चालिसा की नृत्यमय प्रस्तुति का दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट के साथ स्वागत किया। हर्षिल और श्रेया ने गीत इतनी शक्ति हमें देना दाता…, दीपक, अमेटा, अंकुश, अहाना ने ये तो सच है कि भगवान है…प्रस्तुत किया।
श्रुति और झलक के राधा कैसे ना जले… भजन पर कथक को खूब सराहा गया। किसी की मुस्कुराहट पे… और श्याम तेरी बंशी तथा तेरे मन में राम मन में राम गीत ने भक्ति की रसधार बहा दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निरंजन शर्मा, विशिष्ट अतिथि सप्तक परिवार के प्रमुख ललित शर्मा, उमेश गर्ग व वृतिका शर्मा ने सभी कलाकारों का स्वागत कर उत्साहवर्धन किया।
निशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर, मुफ्त दवा वितरण
परिक्रमा स्थल पर कृष्ण गोपाल आयुर्वेद भवन धमार्थ ट्रस्ट की चल चिकित्सा ईकाई की ओर से निशुल्क परामर्श शिविर लगाया गया है। शिविर में दवा भी मुफ्त प्रदान की जा रही है।
चित्रकला प्रतियोगिता गुरुवार को
गुरुवार शाम 4 बजे आजाद पार्क स्थित अयोध्या नगरी में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। संयोजक सुरेश शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में दो वर्ग रखे गए हैं। कनिष्ठ वर्ग में कक्षा प्रथम से 5 तक के बच्चे पर्यावरण विषय पर चित्रांकन कर सकेंगे। वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 6 से 12 के स्कूली बच्चे रामराज्य की परिकल्पना कर चित्रांकन करेंगे। इसमें सभी स्कूलों के बच्चे भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को रंग, ब्रश तथा तख्ती स्वयं लानी होगी। खाली ड्राइंगशीट समिति की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी। अधिक जानकारी के लिए समिति कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
गुरूवार 11 जनवरी के प्रस्तावित कार्यक्रम
मध्यान्ह 2ः30 बजे श्रीकांत जांगिड़ व साथियों की ओर से सुन्दरकाण्ड पाठ की संगीतमय प्रस्तुति दी जाएगी। शाम 5ः30 बजे ‘श्री राम जय राम जय जय राम’ का सामूहिक पाठ होगा। इसके बाद समाजसेवीयों सहित अन्य का सम्मान किया जाएगा। महाआरती के बाद शाम 7ः30 बजे किशनगढ़ की फ्यूजन एकेडमी की ओर से भगवान राम को समर्पित ‘नवांकुर’ कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। इस कार्यक्रम में गिरधारी मंगल, कैलाश डीडवानिया, चेतनराज सर्राफ और अनिष मोयल यजमान रहेंगे।

विजय मौर्य
प्रचार प्रमुख
श्रीराम नाम महामंत्र परिक्रमा समारोह समिति
मो. 9887907277

error: Content is protected !!