जिले में मतदान केन्द्रों पर लगी कतारें

लोगों ने जोश के साथ की मतदान की शुरूआत, नव मतदाता भी लगे कतार में

1 aअजमेर 29 जनवरी। लोकसभा उप चुनाव के लिए अजमेर संसदीय क्षेत्र में सुबह से ही मतदाताओं की कतारें नजर आई। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने अभय कमाण्ड सेन्टर स्थित कंट्रोल रूम एवं अधिकारियों से व्यक्तिगत बात कर चुनाव व्यवस्थाओं की जानकारी ली। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल, पर्यवेक्षक श्री ए. एम. कवड़े एवं श्री रामबाबू ने मतदान की प्रक्रिया पर निगरानी बनाएं रखी।

अजमेर में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया

अजमेर, 29 जनवरी। लोकसभा चुनाव के तहत अजमेर जिले के सभी आठों विधानसभा क्षेत्रों में आज शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो गया। जिले में कही भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न होने के लिए जिले के सभी मतदाताओं, नागरिकों, मतदान दलों, चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, राजनैतिक दलों सहित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की जागरूकता से हुए अच्छे मतदान के लिए भी सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

मतदान दलों का पहुंचना जारी

अजमेर, 29 जनवरी। जिले में लोकसभा चुनाव निर्विघ्न सम्पन्न कराने के बाद मतदान दल सोमवार शाम से पॉलीटेक्निक कॉलेज पर पहुंचना शुरू हो गये। यहां पर ई.वी.एम. को कड़ी सुरक्षा में स्ट्रॉग रूम में रखा गया है।

मतगणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त नहीं होंगे सुरक्षा कवच प्राप्त मंत्री, विधायक

मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर पूर्ण प्रतिबंध

अजमेर, 29 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी एक फरवरी को राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतगणना के दौरान मंत्री, सांसद या विधायक के मतगणना केन्द्रों में प्रवेश को पूर्णतः प्रतिबंधित किया है। मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार ऎसा कोई भी व्यक्ति जो सांसद, विधायक, मंत्री, नगरपालिका, परिषद, निगम का सभापति या अध्यक्ष या मेयर, जिला प्रमुख एवं पंचायत समिति प्रधान है, जिसे सुरक्षा कवच प्राप्त है, उन्हें मतगणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त नहीं किया जा सकता है। केवल अभ्यर्थी के रूप में ही ऎसे व्यक्ति को ही मतगणना केन्द्र में आने की अनुमति है किन्तु उनके साथ कोई सुरक्षाकर्मी मतगणना केन्द्र में नहीं आ सकेगा। ऎसी स्थिति में उस अभ्यर्थी को इस आशय का परिवचन भी दिया जाएगा कि उसने मतगणना केन्द्र में आने के लिए अपनी इच्छा से सुरक्षा कवच छोड़ा है।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मतगणना अभियकर्ता जिस विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त है वे उसी विधानसभा क्षेत्र में अपनी निर्धारित गणन टेबल पर ही बैठ सकेगें उन्हें अन्य गणन टेबल पर अथवा अन्य गण कक्षों में जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता को फोटोयुक्त प्रवेश पत्र लगाना आवश्यक होगा।

मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण मंगलवार को

अजमेर, 29 जनवरी। अजमेर लोकसभा उप चुनाव की मतगणना से जुड़े परिवेक्षकों, मतगणना सहायकों तथा माईक्रो पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण मंगलवार 30 जनवरी को दोपहर दो बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जयपुर रोड़ स्थित ओडोटोरियम में आयोजित होगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने दी।

शहीद दिवस पर बापू को देंगे श्रद्धांजल

अजमेर, 29 जनवरी। शहीद दिवस 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएंगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चौहान ने बताया कि मंगलवार को गांधी भवन में प्रातः 10. 30 बजे राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर रामधुन के साथ पुष्पार्पण किया जाएगा। इसके पश्चात 11 बजे शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण किया जाएगा।

निर्वाचन व्यय लेखा संबंधी प्रशिक्षण 23 फरवरी को

अजमेर, 29 जनवरी। लोकसभा उपचुनाव के उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय का अंतिम लेखा प्रस्तुत करने के संबंध में प्रशिक्षण 23 फरवरी को प्रातः 11 बजे आयोजित होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि लोकसभा उपचुनाव के अन्तर्गत उम्मीदवारों द्वारा निर्वाचन व्यय का अंतिम लेखा 3 मार्च तक प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है। इस संबंध में 23 फरवरी को प्रातः 11 बजे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा। साथ ही 26 फरवरी को प्रातः 11 बजे निर्वाचन व्यय के अंतिम लेखों के मिलान की बैठक आयोजित होगी। इनमें उम्मीदवार अथवा उनके द्वारा नियुक्त निर्वाचन व्यय अभिकर्ता मूल निर्वाचन व्यय रजिस्टर, मूल वाउचर्स, बैंक पासबुक एवं अन्य संबंधित दस्तावेजों के साथ भाग लेंगे।

error: Content is protected !!