चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल, प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

अजमेर 30 जनवरी। चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस ने जिला प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। कांग्रेस का आरोप है कि प्रशासनिक लापरवाही के चलते पूरे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंची ईवीएम मशीनों को जिन कमरों में रखा गया उन्हें मंगलवार दोपहर 12 बजे तक सील नहीं किया गया। कांग्रेस ने इस प्रशासनिक लापरवाही को गंभीरता से लिया है।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार मंगलवार को दोपहर बाद शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में पूर्व मेयर कमल बाकोलिया कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा के अधिकृत चुनाव एजेंट विवेक पाराशर सहित कांग्रेस पदाधिकारियों का एक दल अचानक पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचा तो पाया कि यहां संपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र से बीती रात 3 बजे तक सभी विधानसभा क्षेत्रों कि ईवीएम मशीनें पहुंच चुकी थी मगर प्रशासनिक लापरवाही के कारण जहां ईवीएम मशीनों को रखा गया उन कमरों पर सील चपड़ी नहीं की गई जो निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को संदेह के घेरे में लाती है।
कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में पहुंचे दल ने वहां देखा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के कमरे खुले पड़े हैं और मसूदा विधानसभा क्षेत्र के कमरे में एक ईवीएम खुली पड़ी है जिस पर भी सील नहीं थी कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने यह सारा माजरा देखने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल से फोन पर बात की और कमरों के सील चपड़ी नहीं होने पर एतराज जताते हुए निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पर प्रश्न चिन्ह उठाते हुए अफसोस व्यक्त किया। कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने आरोप लगाया कि प्रशासनिक तंत्र पूरी तरह भाजपा एवं सरकार के एजेंट के रूप में काम कर रहा है ऐसे में चुनाव आयोग जैसी संवैधानिक संस्थाएं भी निष्पक्ष नहीं रहेंगी तो आमजन का लोकतंत्र से विश्वास उठ जाएगा। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि ईवीएम मशीन रखने के 10 घंटे बाद भी कमरों का सील नहीं होना प्रशासनिक लापरवाही की पराकाष्ठा है ऐसे में चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष मानना बहुत मुश्किल है। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभावार ईवीएम मशीन जहां रखी गई उन सभी कमरों को अपनी मौजूदगी में सील चपडी करवाया गया। प्रशासनिक लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए इस संबंध में कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा के मुख्य निर्वाचन अभिकर्ता विवेक पाराशर ने प्रदेश एवं राष्ट्रीय चुनाव आयोग को शिकायत भेजी है आयोग से मांग की गई कि पॉलिटेक्निक कॉलेज को प्रथम श्रेणी सुरक्षा में लेकर सील किया जाए ताकि ईवीएम मशीनों में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को रोका जा सके और मसूदा विधानसभा क्षेत्र की जिस ईवीएम मशीन में सील चपडी नहीं पाई गई उसकी भी जांच करवाई जाए। पोलोटेक्निक कॉलेज पहुंचे दल में महामंत्री विजय नागौरा श्याम प्रजापति शामिल थे।

error: Content is protected !!