संसदीय सचिव सुरेश रावत के मत को खारिज करने को दिया ज्ञापन

अजमेर शहर कांग्रेस के महासचिव एडवोकेट वैभव जैन के नेतृत्व में एक शिष्ट मण्डल ने जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर एवं चुनाव पर्यवेक्षक को पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत के खिलाफ आचार संहिता का उल्लघंन व मत की गोपनीयता भंग करने को लेकर एक शिकायत ज्ञापन दिया।
वैभव जैन ने ज्ञापन में आरोप लगाया कि दिनंाक 29-01-2018 को अजमेर लोक सभा उप चुनाव का मतदान के दिन पुष्कर विधायक व संसदीय सचिव सुरेश रावत ने ग्राम मुहामी जहां के वे मतदाता है, वहां पर अपना मत डालने की सम्पूर्ण कार्यवाही जिसमें मतदान कक्ष में घुसने के साथ-साथ ईवीएम में वोट डालने का वीड़ियो अपने आदमियों द्वारा मोबाईल से बनवाकर उसे वायरल कर दिया। जिस वीड़ियो में सुरेश रावत अपने मत को बीजेपी प्रत्याशी को डालते हुए भी दिखाई दिये है। सुरेश रावत का उक्त कृत्य ना सिर्फ आचार संहिता का उल्लघंन है अपितु मत की गोपनीयता का भंग होना भी है। साथ ही, सुरेश रावत द्वारा अपने पद का दुरूपयोग कर संबंधित बूथ के पीठासीन अधिकारी एवं अन्य कर्मचारियों के सामने अपने मत डालने का पूरा वीड़ियो बनवाया। उनके साथ मत डालते समय उनके कई आदमी भी मौजूद थे। जिससे साफ जाहिर होता है कि संबंधित पीठासीन अधिकारी एवं कर्मचारियों व पुलिस कर्मियों की भी इस पूरी कार्यवाही में मिलीभगत रही है। जहां एक तरफ मतदान केन्द्र पर आमजन के मोबाईल इत्यादि पुलिस द्वारा व अधिकारियों द्वारा लाने पर पाबन्दी लगा रखी थी, वहीं सुरेश रावत विधायक द्वारा खुले आम पुलिस व अधिकारियों के सामने अपने पद का दुरूपयोग करके वीड़ियो बनवाया तथा अपने आदमियों के साथ उक्त बूथ के मतदाताओं को भी भाजपा के पक्ष में मतदान देने हेतु प्रभावित किया।
पुलिस प्रशासन व बूथ के अधिकारियों द्वारा, विधायक सुरेश रावत व उसके आदमियों को ना वीड़ियो बनाने से रोका, ना ही सुरेश रावत के इतने आदमियों को मतदान कक्ष में आने से रोका। जिस कारण से विधायक सुरेश रावत के साथ-साथ, पुलिस कर्मी तथा बूथ अधिकारी पर भी आचार संहिता का उल्लघंन व पद का दुरूपयोग की कार्यवाही की जानी चाहिए।
जैन ने आरोप लगाया कि पूरे चुनाव में भाजपा सरकार के नेताओं, मंत्रियों, विधायकों ने आचार संहिता का जमकर उल्लघंन किया, पद का दुरूपयोग किया जिसके खिलाफ कांग्रेस ने अनेक शिकायते दी, पर उन पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जैन ने निर्वाचन अधिकारी गौरव गोयल की अनुपस्थिति में ए.सी.एम. अबू सूफियान को सुरेश रावत द्वारा बनवाया गया विड़ियो भी दिखाया जिन्होंने जैन से उक्त वीड़ियो को अपने व्हाट्स-अप पर लिया।
शिकायत में वैभव जैन ने संसदीय सचिव सुरेश रावत का मत खारिज करने की मांग की, साथ ही सुरेश रावत व संबंधित बूथ के पीठासीन अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों तथा संबंधित पुलिसकर्मियों पर आचार संहिता का उल्लघंन की कार्यवाही करने की तथा पद के दुरूपयोग व आचार संहिता उल्लघंन का मुकदमा भी दर्ज करने की मांग की। इस अवसर पर वैभव जैन के साथ वरिष्ठ वकील प्रीतम सिंह सोनी, अजय त्रिपाठी, भरत शर्मा, प्रशान्त शर्मा, हेमेन्द्र सिंह, प्रेमराज, जितेन्द्र शर्मा, धीरज, दिनेश राठौड, इरफान सहित अन्य मौजूद थे।

(वैभव जैन, एडवोकेट)

error: Content is protected !!