राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा की नोडल एजेन्सी माध्यमिक षिक्षा बोर्ड

अजमेर 09 फरवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित आगामी रविवार को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) -2017 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 2253 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 9,79,768 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ठ होंगे। द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 8,04,122 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 2,08,877 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किये गये है। सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र रीट की वेबसाइट पर ऑनलाईन कराये जा चुके है। इस परीक्षा में 5 लाख 16 हजार 825 महिला परीक्षार्थी और 4 लाख 62 हजार 943 पुरूष परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। नकल व अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए कडे़ इन्तजाम किये गये है। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी की सभी गतिविधियां सी.सी.टी.वी. कैमरा, जैमर और विडियोग्राफर की जद में रहेगी।

रीट परीक्षा की समन्वयक श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी को आवश्यक सुरक्षा जांच के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से न्यूनतम एक घण्टे पहले पहुंचना सुनिश्चित करे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिस कर्मी, दो महिला पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड के जवान तैनात किये गये है। संवेदनशील और अतिसंवेदशनशील परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। स्तर द्वितीय (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा प्रथम पारी प्रातः 10.00 बजेसे 12.30 बजे तक तथा स्तर प्रथम (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा द्वितीय पारी दोपहर 2.30 बजे से 5.00 बजे तक होगी। परीक्षा प्रारम्भ होने के पश्चात् अर्थात् प्रथम पारी में प्रातः 10.00 बजे तथा द्वितीय पारी में अपराह्न 2.30 बजे पश्चात् परीक्षा केन्द्रांे में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा के समय परीक्षार्थी डाउनलोड किये गये प्रवेश पत्र के साथ अपनी पहचान के संबंध में फोटोयुक्त प्क् च्तवव िमय इसकी स्व प्रमाणिक फोटो प्रति यथा- आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस/पेन कार्ड/वोटर पहचान कार्ड/शिक्षण संस्था का पहचान पत्र इनमें से कोई एक आवश्यक रूप से अपने साथ रखे अन्यथा प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटुथ या अन्य कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा। परीक्षार्थी घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पहन कर नहीं आ सकेंगे तथा पर्स, हैण्डबैग अथवा डायरी इत्यादि साथ नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षार्थियों की गहन जांच के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश को सुनिश्चित करने के पुख्ता इंतजाम प्रभावी रहेंगे।

श्रीमती चौधरी ने कहा कि परीक्षा प्रवेश पत्र के दो भाग होंगे। प्रवेश पत्र की द्वितीय प्रति के साथ परीक्षार्थी को पहचान पत्र की स्वयं द्वारा प्रमाणित फोटो प्रति संलग्न कर वीक्षक के पास जमा करानी होगी। उत्तर पत्रक अर्थात् ओ.एम.आर. शीट दो प्रतियों में होगी। परीक्षा समाप्ति पश्चात् ओ.एम.आर. शीट की परीक्षार्थी प्रति तथा प्रश्न पत्र पुस्तिका परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। ओ.एम.आर. शीट की मूल प्रति वीक्षक के पास जमा करानी होगी। प्रश्न पत्र पुस्तिका क्रमांक तथा ओ.एम.आर. शीट क्रमांक पृथक-पृथक हो सकते है। परीक्षार्थी उसको दी गई प्रश्न पत्र पुस्तिका की सीरीज जो उसको प्राप्त हुई है, को लिखते इसके सामने के रिक्त स्थान के गोले को बॉलपेन से गहरा करें। परीक्षार्थी की ओ.एम.आर. शीट की जांच इसी अनुसार करवाई जायेगी।

इस परीक्षा के लिए जिला परीक्षा संचालन समिति द्वारा प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्र पर न्यूनतम एक उडनदस्ता तैनात किया गया है, इसके अतिरिक्त बोर्ड स्तर पर प्रत्येक जिले में बनाये गये विशेष उड़नदस्ते भी जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की सघन जांच करेंगे। इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाये गये है जिनका नियंत्रण जिला प्रशासन से साथ-साथ बोर्ड के केन्द्रीय कार्यालय में भी होगा। बडे पैमाने पर परीक्षा केन्द्रों पर भी जैमर लगाये गये है।
परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है कि प्रश्नों से संबंधित शिकायत के बारे में परीक्षा कक्ष में वीक्षक से कुछ भी न पूछे। यदि किसी प्रश्न के बारे में कोई भी शिकायत हो तो परीक्षा समाप्ति के बाद केन्द्राधीक्षक के माध्यम से समन्वयक को लिखित प्रतिवेदन भिजवाया जा सकता है।

रीट परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग करने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 1992 के अन्तर्गत तीन वर्ष तक कारावास या रूपये 2000/- (दो हजार रूपये) तक जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। बोर्ड नियमानुसार अनुचित साधन प्रयुक्त करने वाले परीक्षार्थी की वर्तमान रीट परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी और परीक्षार्थी को एक या एक से अधिक वर्षों के लिए रीट परीक्षा में सम्मिलित होने से वर्जित किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान सुगम यातायात के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक को अतिरिक्त रेलगाडी और राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक को अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करने हेतु आग्रह किया गया है। उन्होंने परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि सोशल मीडिया पर चल रही किसी भी अफवाहों पर ध्यान नहीं दे, पूरे मनोयोग से अध्ययन कर अपनी परीक्षा दे।
उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!