रीट परीक्षा की चुनौती को पार कर लिया-चौधरी

अजमेर 11 फरवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने कहा है कि राज्य सरकार ने जिस विश्वास के साथ राजस्थान बोर्ड को रीट परीक्षा के आयोजन का दायित्व सौंपा था, बोर्ड उस विश्वास पर खरा उतरा है। पिछले कुछ समय से प्रश्न-पत्रों के लगातार लीक होने की घटनाओं के मद्देनजर इस परीक्षा का आयोजन एक बड़ी चुनौती था, परन्तु राज्य सरकार, शिक्षा विभाग, गृहविभाग और पुलिस प्रशासन के सहयोग से बोर्ड ने इस चुनौती को पार पा लिया। बोर्ड ने विशेष रूप से मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे, गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया और शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी का भी आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने इस परीक्षा के आयोजन में महत्ती सहयोग दिया।

प्रो. चौधरी ने कहा कि रविवार को परीक्षा प्रारम्भ होने के साथ ही बोर्ड को समाचार माध्यमों और विभिन्न सूत्रों से कथित प्रश्नों-पत्रों और उनकी आंसर की, की फोटोप्रतियां प्राप्त हुई जिन्हें जांच के बाद मिथ्या पाया गया। राज्य प्रशासन के उच्चाधिकारियों, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, एस.ओ.जी. और राज्य के खुफिया तंत्र ने भी इस परीक्षा आयोजन में महत्ती भूमिका निभाई है।

बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड को प्राप्त प्रारम्भिक सूचनाओं के अनुसार इस परीक्षा में परीक्षार्थियों की उपस्थिति लेवल द्वितीय में 92.43ः व लेवल प्रथम में 91.75ः रहीं है। राज्य के विभिन्न हिस्सों से उत्तरपुस्तिकायें अर्थात् ओ.एम.आर. शीट रीट कार्यालय पहँंुचना प्रारम्भ हो गयी है। सोमवार प्रातः तक राज्य के सभी दूरदराज के क्षेत्रों से उत्तरपुस्तिकायें रीट कार्यालय में पहुंच जायेगी। इन उत्तरपुस्तिकाओं की सुरक्षा की माकूल व्यवस्था की गई है।

श्रीमती चौधरी ने बताया कि परीक्षाओं में अनुचित साधनों पर नकेल कसने के लिए कई व्यवस्थाओं की गई जिनमें जैमर, सी.सी.टी.वी. कैमरे, विडियोग्राफी और त्रि-स्तरीय उड़नदस्ता व्यवस्था शामिल है। रीट कार्यालय के कन्ट्रोल रूम में राज्य के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर लगाये गये लगभग दस हजार सी.सी.टी.वी. कैमरों के माध्यम से परीक्षा आयोजन का लाईव प्रसारण देखा गया। सी.सी.टी.वी. कैमरों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों की गतिविधियां देखने के लिए एक बडे कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई थी। विभिन्न टी.वी. स्क्रीनों पर बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी हेतु तैनात किया गया। प्रो. वासुदेव देवनानी ने भी रीट कार्यालय पहुंच कर इस कन्ट्रोल रूम के माध्यम से प्रदेश में आयोजित की जा रही रीट परीक्षा की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। शिक्षामंत्री ने बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं को सराहा। अब बोर्ड का ध्येय इस परीक्षा के परिणाम की अतिशीघ्र घोषणा है।
उपनिदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!