अंराई एवं हटूण्डी सरपंचों के लिए होगा उपचुनाव

अधिसूचना 19 फरवरी को जारी होगी

अजमेर, 16 फरवरी। जिले में अंराई एवं हटूण्डी ग्राम पंचायतों के सरपंचों के रिक्त चल रहे पदों पर उपचुनाव की अधिसूचना सोमवार 19 फरवरी को जारी होगी तथा मतदान सोमवार 5 मार्च, 18 को होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि उपचुनाव के लिए मतदान इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से होगा। उपचुनाव की घोषणा होने के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा व वापसी के लिए 27 फरवरी की तिथि नियत की गयी है। जिसमें प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेगे। पूर्वान्ह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी। अभ्यर्थी 3 बजे तक नाम वापिस ले सकेगे। आवश्यक होने पर मतदान सोमवार 5 मार्च को प्रातः 8 बजे से 5 बजे तक होगा तथा मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात मतगणना होगी।

सुनिश्चित होगी आदर्श आचार संहिता की पालना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया समाप्ति पर आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। जिसकी समस्त पालना सुनिश्चित की जाएगी। अरांई एवं हटूण्डी ग्राम पंचायत क्षेत्र में मंत्रीगण शासकीय दौरे पर नहीं रहेंगे। निजी दौरे की स्थिति में इनके द्वारा सरकारी वाहन का उपयोग नहीं किया जाएगा। राजकीय भवनों तथा परिसरों का उपयोग प्रचार कार्यालय अथवा बैठक की दृष्टि से नहीं किया जाएगा।

किशनगढ़ नगर परिषद में उपचुनाव के लिए अधिकारी नियुक्त
अजमेर, 16 फरवरी। जिला नगर पालिका निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने किशनगढ़ नगर परिषद के वार्ड संख्या 36 के उप चुनाव की प्रक्रिया के संचालन के लिए किशनगढ़ के उपखण्ड मजिस्ट्रेट को रिटर्निंग ऑफिसर तथा तहसीलदार को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया है।

राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 16 फरवरी। राजस्थान युवा बोर्ड (युवा मामले एवं खेल विभाग) के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सैनी 17 फरवरी को सायं 4.30 बजे अजमेर पहुंचेंगे। वे यहां रामगंज में कैटलफीड के पास आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

देशी मदिरा समूहों के लिए लॉटरी प्रक्रिया 27 फरवरी को
अजमेर 16 फरवरी। जिले में देशी मदिरा समूहों के लिए लॉटरी प्रक्रिया जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी के द्वारा 27 फरवरी को की जाएगी।
जिला आबकारी अधिकारी श्री एन.एल.राठी ने बताया कि आबकारी बन्दोबस्त वर्ष 2018-19 के लिये राज्य सरकार द्वारा घोषित आबकारी नीति के अनुसार अजमेर जिले में स्थित 181 देशी मदिरा समूहों के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा सफल समूहों का चयन लॉटरी प्रक्रिया से 27 फरवरी को किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि देशी मदिरा समूहों के लिए विभाग की वेबसाईट राजएक्साइज पर एप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म भरा जा सकता है। आवेदन फार्म भरने के लिए आवश्यक समस्त दिशा-निर्देश वेबसाईट पर उपलब्ध करवाए गए है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी आबकारी विभाग के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक आवेदन राशि एवं अर्नेस्ट मनी जमा कराने के लिये ई-बैकिंग, ऑनलाईन भुगतान, ई-ग्रास के चालान तथा ड्राफ्ट के विकल्प उपलब्ध है। ऑनलाइन फार्म भरने के तीन दिवस तक हार्ड कॉपी में फार्म जिला आबकारी कार्यालय में जमा करवाना अनिवार्य हैं। ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 24 फरवरी तथा हार्ड कॉपी जमा कराने की अन्तिम तिथि 26 फरवरी है।
उन्होंने बताया कि यदि आवेदक एक नाम से एक से अधिक आवेदन फार्म एक ही दुकान अथवा समूह पर या पृथक-पृथक दुकान अथवा समूह पर भरना चाहता है तो उसे जिले की सर्वाधिक अर्नेस्ट मनी वाले देशी मदिरा समूह की अर्नेस्ट मनी का भुगतान करना होगा। प्रत्येक फार्म के साथ आवेदन शुल्क पृथक-पृथक देय होगा।

error: Content is protected !!