हाथ की चमड़ी लेकर बनाया गाल

मुंह के कैंसर रोगी का भामाशाह योजना में हुआ निःशुल्क ईलाज
मित्तल हाॅस्पिटल के कैंसर सर्जन डाॅ. प्रशांत शर्मा ने दी राहत
अजमेर, 16 फरवरी( )। नागौर जिले के बीजाथल ग्राम निवासी 45 वर्षीय लक्ष्मण नामक युवक का भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर मुंह के कैंसर का निःशुल्क ईलाज किया गया। युवक के हाथ की चमड़ी लेकर उसका गाल बनाया गया। मित्तल हाॅस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मा ने यह जटिल उपचार किया।
डाॅ प्रशांत शर्मा के अनुसार युवक लक्ष्मण का दाहिना गाल बहुत लम्बे समय से गुटखा खाने के कारण कैंसर से प्रभावित था। उसके गाल के अंदर बीच में कैंसर का छाला था और आसपास की चमड़ी सफेद होकर खराब हो चुकी थी। चिकित्सकीय भाषा में इस स्थिति को सब म्यूकस फाईब्रोसिस (एस.एम.एफ) कहा जाता है। कैंसर के उपचार के साथ इस सफेद चमड़ी को हटाए जाने पर रोगी का आधा गाल फिर से बनाए जाने की जटिल समस्या थी। बायोप्सी जांच में मुंह के अंदर कैंसर होने की पुष्टि होने पर रोगी के रेडियल फाॅर आर्म माइक्रो वास्कुलर फ्री फ्लैप सर्जरी किया जाना निश्चित किया गया।
डाॅ प्रशांत ने बताया कि सामान्य रूप से ऐसी अवस्था में छाती की चमड़ी लेकर गाल पर लगाई जाती है किन्तु लक्ष्मण के छाती की चमड़ी कुछ सख्त होने के कारण उसके केस में ऐसा किया जाना उचित नहीं लगा। आॅपरेशन के बाद युवक का दाहिना गाल सामान्य और मुलायम बने रहने के दृष्टिगत लक्ष्मण के बाएं हाथ की कलाई की चमड़ी का इस्तेमाल उसका जख्मी गाल फिर से बनाने में किया गया। रोगी के हाथ की चमड़ी की खून की नसों को गले की खून की नसों से माइक्रोस्कोप द्वारा जोड़ा गया और यह कामयाब रहा। डाॅ प्रशांत ने बताया कि रोगी को उपचार के चैथे दिन अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है जहां एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। राज्य सरकार ने हाॅस्पिटल को हृदय, ब्रेन व स्पाइन रोग, कैंसर, गुर्दा, मूत्र, पथरी एवं प्रोस्टेट रोगों के उपचार के लिए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिकृत किया हुआ है।
फोटो- मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मां मुंह के कैंसर रोगी का भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत का निःशुल्क उपचार करने के बाद घर के लिए छुटटी देने से पूर्व स्वास्थ्य जांच करते हुए।

सन्तोष गुप्ता
प्रबन्धक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!