अजमेर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर लगेंगे 36 नये एस्केलेटर और 21 नई लिफ्ट

(अजमेर स्टेशन के सभी प्लेटफार्म होंगे लिफ्ट और एस्केलेटर से लैस)
अजमेर स्टेशन पर लगातार यात्री सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है इसी के अंतर्गत अजमेर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर लगभग 36 करोड़ रूपये की लागत से 36 नए एस्केलेटर और 13 करोड़ की लागत से 21 नई लिफ्ट लगाईं जाएँगी । अजमेर स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर लिफ्ट और एस्केलेटर का प्रावधान किया गया है उल्लेखनीय है की अजमेर स्टेशन पर 2 लिफ्ट लगभग 1 करोड़ की लागत के साथ लगाई जा चुकी है।
मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने बताया की अजमेर पर रेल यात्रिओं की सुविधा हेतु विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध जा रही है वर्तमान में बड़ी संख्या अजमेर मंडल पर विभिन्न स्टेशनों पर आने जाने वाले रेल यात्री लिफ्ट और एस्केलेटर का उपयोग कर रहे है। अजमेर स्टेशन पर सभी प्लेटफोर्म पर एक तरफ यात्रियों के लिए अप /डाउन एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी तथा दूसरी तरफ लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी।इन सुविधाओं के उपलब्ध होने पर और अधिक संख्या में रेलयात्री इनका उपयोग कर सकेंगे। इन सुविधाओं के प्रारंभ होने जाने से यात्रियों विशेष रुप से बुजुर्ग वह बच्चों को बहुत अधिक सुविधा होगी जो इन सुविधाओं का उपयोग कर यात्री आसानी से अपने वांछित प्लेटफार्म ट्रेन तक पहुंच सकेंगे। राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष के अंतर्गत उपलब्ध ये सुविधाएँ उपलब्ध करायी जा रही है।
अजमेर स्टेशन पर एस्केलेटर –
वर्तमान में प्लेटफार्म न. 1, प्लेटफार्म न. 2/3 तथा प्लेटफार्म न. 4/5 पर एस्केलेटर लगाए जा चुके हैं । प्रस्तावित नए प्लेटफार्म न. 6 पर प्लेटफार्म निर्माण के पश्चात लगाया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर एक पर वर्तमान में अप /डाउन एस्केलेटर उपलब्ध है साथ ही सर्कुलेटींग एरिया में भी एक अप/डाउन एस्केलेटर ट्रायल बेस पर चालू कर दिया गया है । जबकि प्लेटफार्म 2//3 व 4/5 पर अप एस्केलेटर उपलब्ध है जबकि प्रस्तावित प्लेटफार्म 6 पर अप डाउन एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी यह सभी लिफ्ट व एस्केलेटर अजमेर स्टेशन के फुटओवर ब्रिज से जोड़े जाएंगे।

अजमेर स्टेशन पर लिफ्ट –
दौराई एंड पर प्लेटफार्म न. 1, प्लेटफार्म न. 4/5 तथा प्रस्तावित प्लेटफार्म संख्या 6 जिसकी लंबाई 580 मीटर चौड़ाई 12 मीटर होगी पर लिफ्ट लगाई जाएगी जबकि प्लेटफार्म न.2/3 पर लिफ्ट लगाई जा चुकी है ।
अजमेर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर –
मदार स्टेशन पर नए फुटओवर ब्रिज पर 2 लिफ्ट लगाई जाएंगी जिसमें एक स्टेशन के जयपुर एंड पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर तथा दूसरी प्लेटफोर्म 2 पर लगाईं जाएँगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी ।
ब्यावर स्टेशन में नए फुटओवर ब्रिज पर 2 लिफ्ट लगाई जाएंगी जिनमें एक प्लेटफार्म नंबर एक पर अहमदाबाद एंड की ओर तथा दूसरी प्लेटफार्म नंबर दो पर अहमदाबाद एंड की और लगाई जाएगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी ।
मारवाड़ जंक्शन पर नए फुटओवर ब्रिज पर 2 लिफ्ट लगाई जाएंगी जिनमें एक स्टेशन के अजमेर एंड की ओर प्लेटफोर्म नंबर 1 पर लगाई जाएगी तथा दूसरी प्लेटफार्म नंबर 2 के अजमेर एंड की ओर लगाई जाएगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी ।
मारवाड़ जंक्शन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे इसी प्रकार प्लेटफार्म नंबर दो पर भी 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे जिनकी कुल लागत लगभग 4 करोड़ रूपये आएगी ।
फालना स्टेशन पर नए फुटओवर ब्रिज 2 लिफ्ट लगाई जाएगी जिसमें एक प्लेटफार्म नंबर 1 के अजमेर एंड की ओर तथा दूसरी प्लेटफार्म नंबर दो के अजमेर एंड की ओर लगाईं जाएगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी ।
फालना स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे तथा प्लेटफार्म नंबर दो पर भी 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे जिनकी कुल लागत लगभग 4 करोड़ रूपये आएगी ।
आबूरोड स्टेशन पर 02 लिफ्ट लगाई जाएंगी जिसमें एक प्लेटफार्म नंबर 1 के अजमेर एंड की ओर तथा दूसरी प्लेटफार्म नंबर 2/3 के अजमेर एंड की ओर लगाई जाएगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी । उल्लेखनीय है की आबू रोड स्टेशन पर लगभग 50 लाख की लागत की 1 लिफ्ट का कार्य शीघ्र ही पूरा हो जायेगा ।
आबू रोड स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर पालमपुर एंड पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाये जाएंगे इसी प्रकार प्लेटफार्म नंबर दो पर2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाये जाएंगे। स्टेशन के अजमेर एंड पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर तथा प्लेटफार्म 2 पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे जिनकी कुल लागत लगभग 8 करोड़ रूपये आएगी ।
उदयपुर स्टेशन पर चार लिफ्ट का प्रावधान किया गया है जिसमें एक एक नंबर प्लेटफोर्म पर अजमेर एंड की ओर दूसरी प्लेटफोर्म नंबर 2/3 पर अजमेर एंड की ओर, तीसरी प्लेटफोर्म नंबर 4/5 पर अजमेर एंड की ओर तथा चौथी प्लेटफोर्म 01 के अहमदाबाद एंड की ओर लगाई जाएगी जिनकी कुल लागत 2 करोड़ 40 लाख रूपये आएगी । उल्लेखनीय है की उदयपुर स्टेशन पर लगभग 50 लाख की लागत की 1 लिफ्ट तेयार की गयी है ।
उदयपुर स्टेशन पर सेकंड एंट्री गेट पर बुकिंग ऑफिस के पास 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे तथा प्लेटफार्म नंबर 1 पर अजमेर एंड की ओर भी 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर जाएंगे जिनकी कुल लागत लगभग 4 करोड़ रूपये आएगी । उल्लेखनीय है की उदयपुर स्टेशन पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर पूर्व में स्वीकृत किये जा चुके है ।
भीलवाड़ा स्टेशन पर नए फूट ओवर ब्रिज पर तीन लिफ्ट लगाई जाएंगी जिसमें एक प्लेटफार्म नंबर एक पर उदयपुर एंड की ओर दूसरी प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर उदयपुर एंड की ओर तथा तीसरी सेकंड एंट्री गेट पर लगाई जाएगी जिनकी कुल लागत 1 करोड़ 80 लाख रूपये आएगी । उल्लेखनीय है की भीलवाडा स्टेशन पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर पूर्व में स्वीकृत किये जा चुके है ।
राणा प्रताप नगर स्टेशन पर नए फूट ओवर ब्रिज पर 02 लिफ्ट लगाई जाएंगी जिसमें एक प्लेटफार्म नंबर एक पर तथा दूसरी प्लेटफार्म नंबर दो पर लगाई जाएंगी जिनकी कुल लागत एक करोड़ 20 लाख रूपये आएगी ।
राणाप्रताप नगर स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे तथा प्लेटफार्म नंबर दो पर भी 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर लगाए जाएंगे जिनकी कुल लागत लगभग 4 करोड़ रूपये आएगी । वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!