डिजीटल राजस्व मण्डल पायलट प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण का शुभारम्भ

अजमेर, 21 फरवरी। राजस्व मण्डल अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास ने आज डिजीटल राजस्व मण्डल पायलट प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण का शुभारम्भ किया। इस प्रोजेक्ट के तहत राजस्व प्रकरणों के वाद दायर से लेकर वाद के निर्णय तक का समस्त कार्य आरसीएमएस पोर्टल के जरिए किया जाएगा। इसके तहत मण्डल के पक्षकारों व अभिभाषकों को मोबाइल संदेश के जरिए उनके प्रकरणों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी तथा आगामी दिनो में भेजे जाने वाले सम्मन, नोटिस अधीनस्थ न्यायालयों से रिकार्ड तलब करने का कार्य भी आरसीएमएस पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा। पक्षकारों एवं उनके अभिभाषकों को आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से उनके प्रकरणों की समस्त जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी।

अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास ने बताया कि प्रदेश में राजस्व संबंधी वाद के निस्तारण के लिए सर्वोच्च संस्था राजस्व मंडल द्वारा परिवादियों को त्वरित न्याय दिलाने, कामकाज की गति सुधारने तथा पारदर्शिता से काम करने के लिए पिछले कुछ समय में कई नवाचार किए गए हैं। राजस्व मंडल लगातार अपने काम को ऑनलाइन करता जा रहा है ताकि सभी को यहां होने वाले फैसलों, तारीखों सहित अन्य जानकारियां उपलब्ध हो सकें। राजस्व मंडल सहित निचली राजस्व अदालतों के फैसले भी ऑनलाइन किए जा रहे है। इनसे बड़ी संख्या में परिवादियों, अधिवक्ताओं तथा राजस्व न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े लोगों को फायदा हुआ है। राजस्व मंडल राज्य सरकार की मंशा के अनुसार त्वरित एवं पारदर्शी न्याय की अवधारणा पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में देश का पहला राजस्व मण्डल है। जहां समस्त निर्णय अब ऑनलाइन देखे जा सकेंगे। राजस्व मंडल के नवाचारों के प्रथम चरण में मंडल की वैबसाइट पर केस स्टेटस, कॉज लिस्ट एवं निर्णय की प्रति उपलब्ध करायी गई। अब तक राजस्व मंडल द्वारा 2500 से अधिक केस के निर्णयों की प्रति वैबसाइट पर उपलब्ध करायी जा चुकी है।

द्वितीय चरण के तहत काम में गति लाने के लिए मंडल को आरस्वान (राजस्थान स्टेट वाइड नेटवर्क) से जोड़ा गया है। आरसीएमएस के डाटा बेस को स्टेट डाटा सेन्टर से जोड़ा जा रहा है। राजस्व मंडल एवं अधीनस्थ न्यायालयों में डेशबोर्ड पर केस की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। केस रजिस्टर्ड होते ही संबंधित अधिवक्ता एवं परिवादी को एसएमएस से उनके मोबाइल नम्बर पर सूचना उपलब्ध करवायी जा रही है। नवाचारों से अदालतों में चल रहे केस को ट्रैक करना आसान हो जाएगा। द्वितीय चरण के नवाचारों के तहत अध्यक्ष द्वारा सदस्यों को बैंच का आंवटन इलेक्ट्रोनिकली किया जाएगा। फाइल का मूवमेंट आसानी से एवं प्रभावी तरीके से टै्रक हो सकेगा।

निबंधक श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि अब सुनवाई के दौरान फाइल पहुंचने में देरी नहीं हो सकेगी । फाइल का मूवमेंट स्टेटस सीधे संबंधित न्यायालय के प्रभारी अधिकारी के कम्प्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देगा।

नोडल अधिकारी एवं उप निबंधक श्री सुरेश सिंधी राजस्व मंडल अपनी कार्यवाही को डीआईएलआरएमपी (डिजीटल इण्डिया लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डनाईजेशन प्रोग्राम) से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। यह जमीन की खरीद एवं उसके स्वामित्व संबंधी पारदर्शिता एवं इज ऑंफ डूइंग बिजनेस के लिए भी एक क्रांतिकारी शुरूआत होगी।

इस अवसर पर राजस्व मण्डल के सदस्य, अधिकारी एवं बार एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
पुष्कर क्षेत्र में3 कार्यो के लिए 7.25 लाख रूपये स्वीकृत
अजमेर, 21 फरवरी। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंषा पर 3 कार्याे के लिए 7 लाख 25 हजार 446 रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जिसकी प्रथम किश्त जारी कर दी गई है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्राम पालड़ी पठानन में शमशान घाट में खुला बरामदा निर्माण के कार्य तथा ग्राम दौराई में शमशान की चारदीवारी निर्माण के लिए 2-2 लाख रूपए तथा ग्राम बडगांव ग्राम पंचायत सेदरिया के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर 11000 केवी लाइन शिफिटिंग कार्य के लिए 3 लाख 25 हजार 446 रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

error: Content is protected !!