भूडोल में जिला कलक्टर ने की रात्रि चौपाल

मौके पर हुआ समस्याओं का समाधान, लोगों को मिली राहत
अजमेर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने मंगलवार को श्रीनगर पंचायत समिति के भूडोल ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन किया तथा ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

भूडोल गांव में पेयजल की समस्या समाधान के लिए गांव की आबादी 4 हजार से अधिक होने के कारण घर-घर कनेक्शन का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। पेयजल लाइनाें को बार-बार शरारती तत्वों द्वारा तोड़े जाने पर उनके विरूद्ध पुलिस में मामला दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। वहीं अवैध कनेक्शनों को शीघ्र हटाया जाएगा। चौपाल के दौरान पटवार घर का नया प्रस्ताव बनाने, शराब का ठेका हटाने के लिए पंचायत द्वारा प्रस्ताव लेकर प्रक्रिया शुरू करने, गौरव पथ के दोनो और नालियों का निर्माण कराने, भुडोल में खेल मैदान के लिए एडीए से प्रस्ताव भेजकर स्वीकृति कराने, घूघरा से श्रीनगर रोड पर बड़े डम्पर की आवाजाही रोकने, लाडपुरा में उपस्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण शीघ्र कराने, भूडोल क्षेत्र में 6 सडकों का निर्माण नरेगा योजना के तहत कराने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार भूडोल में बंदरों की समस्याओं के लिए विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे जयपुर से टीम बुलाकर बंदरों को पकड़े। चौपाल के दौरान भूडोल के उच्च माध्यमिक विद्यालय के कक्षा-कक्षों को हटाने तथा नए बनाने के लिए तथा लाडपुरा के सेकेण्डरी स्कूल में चारदीवारी का निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए गए। चौपाल के दौरान बताया गया कि अटल सेवा केन्द्र की चारदीवारी की स्वीकृति जारी हो चुकी है। उन्होंने पटवारी को भी निर्देशित किया कि व सप्ताह में निश्चित दिवसों पर पंचायत भवन में उपस्थित होकर लोगों के कार्य निपटाए। उनकी उपस्थिति की सूचना पंचायत के बाहर भी प्रदर्शित की जाए ताकि आमजन को इसकी जानकारी मिल सके।

चौपाल के दौरान जिला कलक्टर ने आवासीय पट्टाें का वितरण किया। वहीं 5 श्रमिक कार्ड, 16 पेंशन स्वीकृति व 2 भामाशाह कार्ड भी वितरित किए। चौपाल में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।

इस मौके पर श्रीनगर की प्रधान सुनिता रावत, भूडोल की सरपंच सुमिता रावत, उपसरपंच रामरतन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, अजमेर के उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, श्रीनगर के विकास अधिकारी श्री सुधीर पाठक सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

मनरेगा कार्यों का जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण
अजमेर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग द्वारा महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत पंचायत समिति श्रीनगर के घूघरा, कायड़, कायमपुरा व नारेली ग्राम पंचायतों में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान ग्राम घूघरा में तालाब का सौन्दर्यीकरण व तालाब खुदाई का कार्य, ग्राम कायड़ में अटल सेवा केन्द्र से माकड़वाली सीमा तक ग्रेवल सड़क कार्य, कायमपुरा में ऊटड़ा के पास नाड़ी, नाहर डूंगरी के उत्तर दिशा में नाडा खुदाई, बन्नी में नाड़ा खुदाई व ग्रेवल सड़क के कार्य एवं नारेली में देवा गंगा राम के कुंए से धन्ना डोई के कुंए तक ग्रेवल सड़क आदि कायो्रं का निरीक्षण कर उपस्थित अधिकारियों को कार्य में सुधार हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए।

योजना में गुड गर्वेनेंस के तहत जॉब कार्ड अपडेशन, कार्यस्थल पुस्तिका, प्रदर्शन बोर्ड एवं योजना से संबंधित रजिस्टरों में नियमित रूप से अघतन करने के निर्देश भी कार्य पर उपस्थित ग्राम सेवक एवं तकनीकी अधिकारियों को दिए गए। साथ ही कार्य से संबंधित तकनीकी अधिकारियों को नियमित रूप से कार्यों का निरीक्षण कर कार्यों में गुणवत्ता संबंधित कमियों को दूर करने के निर्देश भी प्रदान किए गए।

मनरेगा कार्य में अनियमितता पर चार मेट ब्लेक लिस्ट
अजमेर, 27 फरवरी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग द्वारा जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता एवं अन्य अधिकारियों को भेजकर मसूदा पंचायत समिति में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण करवाया गया।

निरीक्षण के दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि ग्राम पंचायत किराप में कालाहेडी से भैरूजी होते हुए किराप तक ग्रेवल सड़क पर निरभ्खण के दौरान श्रमिक व मेट कार्य स्थल पर नही पाए गए एवं कार्यस्थल पर श्रमिकों को मिलने वाली सुविधाएं यथा मेडिकल किट, प्रदर्शन बोर्ड एवं छाया पानी की व्यवस्था का अभाव पाया गया। जिस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए श्रमिकों पर मेटो का नियंत्रण नहीं होने एवं मेटो के स्वयं भी मौके पर उपस्थित नहीं रहने के कारण चारों मेट श्री सत्यनारायण पुत्र नाथू सिंह, श्री बाबू लाल पुत्र श्री निम्बा, श्री हरिप्रसाद पुत्र श्री रामदास एवं श्री कानाराम पुत्र श्री जीताराम को ब्लेक लिस्टेड करते हुए कार्यों का समुचित निरीक्षण नही किए जाने के कारण ग्रामसेवक एवं पदेन सचिव श्री छोटू लाल तेली को चार्जशीट जारी की गई।

कार्य से संबंधित सहायक अभियंता श्री अनिल अरोड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए विकास अधिकारी श्री नारायण सिंह को भी चेतावन पत्र जारी कर भविष्य में सघन निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।

error: Content is protected !!