अमृता हाट का आयोजन 9-15 मार्च तक

अजमेर 04 मार्च। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने बताया कि अमृता हाट का आयोजन संभाग स्तर पर अजमेर की वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में 9 से 15 मार्च तक होगा।

महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए इस अमृता हाट के आयोजन के संबंध में श्रीमती अनिता भदेल ने विभाग के जिला एवं ब्लॉक कार्यालय के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ महिला एवं बाल विकास संकुल, अजमेर के सभागार कक्ष में रविवार को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में हाट आयोजन के संबंध में अब तक की गयी तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही हाट आयोजन को गतवर्ष की भांति बेहतर बनाने संबंधी निर्देश प्रदान किय गये। हाट मेले में गतवर्ष की भांति प्रत्येक दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिता की विजेता महिलाओं/बालिकाओं को पुरस्कृत किया जायेगा। इस अमृता हाट में मंतर््ी महोदया ने पोषण संबंधी व्यन्जनों की प्रतियोगिता भी आयोजित करने हेतु निर्देश प्रदान किये।

श्रीमती भदेल ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये गये कि प्रतिवर्6ा की भांति इस वर्ष भी लक्की एवं बम्पर ड्रॉ आयोजित किए जाएगे। इससे महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री होगी। हाट में 1000/- रूपये से अधिक की खरीद करने वाले ग्राहक हेतु प्रतिदिन एक लकी ड्रॉ खोला जायेगा। लकी ड्रॉ में प्रतिदिन एक लक्की विजेता को समुचित इनाम दिया जायेगा। हाट आयोजन के अन्तिम दिन बम्पर ड्रॉ का आयोजन किया जायेगा। बम्पर ड्रॉ में बड़ा ईनाम दिया जाएगा।

श्रीमती भदेल ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाले अमृता हाट का आयोजन अजमेर जिले में 09 से 15 मार्च तक अरबन हाट, वैशाली नगर, अजमेर में किया जाएंगा। इस हाट में राजस्थान के सभी जिलों से लगभग 100 महिला स्वयं सहायता समूह आकर अपने घरेलू निर्मित उत्पाद की स्टॉल लगायेंगे। प्रतिवर्ष की भांति तृतीय संभाग स्तरीय अमृता हाट में समस्त जिले वासियों के लिये विभिन्न प्रकार के घरेलू निर्मित उत्पाद यथा आचार-मुरब्बा, हैण्डीक्राफ्ट आईटम, आर्टिफि8िायल फ्लॉवर व ज्वैलरी, चमड़े की जूतियां, नमदा, राब, फैन्सी साड़िया, लहंगा-चुन्नी, पापड़, हस्थनिर्मित खिलौने एवं अन्य जिलों के प्रसिद्व आईटम एवं व्यंजन इत्यादि की स्टॉल्स अजमेर में एक ही स्थान पर लगाई जायेगी।

इस बैठक में डॉ. अनुपमा टेलर, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग, अजमेर, श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया, सहायक निदेशक, महिला अधिकारिता, अजमेर तथा श्री नितेश यादव, बाल विकास परियोजना अधिकारी, अजमेर शहर उपस्थित थे।

error: Content is protected !!