प्रबंध निदेशक ने सुनी आमजन की समस्याएं

अजमेर, 5 मार्च अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने सोमवार 5 मार्च कोविद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्रा की कुल 28 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कनेक्शन संबंधी, मीटर संबंधी, कृषि कनेक्शन संबंधी, लाईन शिफ्ट करवाने संबंधी, सतर्कता जांच संबंधी, ऑडिट चार्ज संबंधी समस्या सहित अन्य समस्याएं थी। साथ ही निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की समस्याएं भी थी।

प्रबंध निदेशक ने 26 फरवरी को आयोजित जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं की सत्यता की जांच करने के लिए परिवादी श्री यश मेहता, श्री हीरालाल से दूरभाष पर वार्ता कर गत जनसुनवाई में आई उनकी समस्याओं के निस्तारण कर दिए जाने की पुष्टि की।

उन्होंने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, लाईन शिफ्ट करवाने संबंधी, नए कनेक्शन दिलवाने, मीटर संबंधी समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए टाटा पॉवर लि. एवं संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि टाटा पावर से संबंधित आमजन की अधिक समस्याएं जनसुनवाई के दौरान आ रही है जिससे टाटा पावर लि. व निगम दोनों की छवि खराब होती है। उन्होंने कहा कि भविष्य में उपभोक्ता के गलत बिल संबंधी, मीटर संबंधी सहित अन्य किसी भी प्रकार की समस्याएं नहीं आनी चाहिए।

जनसुनवाई के दौरान परिवादी श्री देवी सिंह रावत की नए कृषि कनेक्शन संबंधी समस्या में संबंधित अधीक्षण अभियंता श्री मुकेश ठाकुर को आवश्यक जांच कर कनेक्शन करने के निर्देश प्रदान किए। इसी प्रकार परिवादी श्रीमती अफसाना नसीराबाद उपखण्ड के अधीन की सतर्कता जांच में धारा 138 के अन्तर्गत विद्युत चोरी पाई गई थी जिसमें लगभग 34 लाख रूपए की जुर्माना राशि निर्धारित की गई थी, निर्धारित अवधि समाप्त हो जाने के कारण उपभोक्ता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर न्यायालय में मुकदमा दर्ज करा दिया गया इस पर न्यायालय द्वारा उपभोक्ता को विद्युत चोरी सजा से दण्डित कर कारावास की सजा सुनाई गई दोषी वर्तमान में भी कारावास में सजा भुगत रहा है जिसके निस्तारण के लिए प्रबंध निदेशक के समक्ष परिवादी के प्रस्तुत होने पर निगम की 3 सदस्यीय कमेटी गठित कर इस प्रकरण की पुनः जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए गए। परिवादी श्री अजमाल खां निवासी अजमेर ने निगम कर्मचारी श्री सुखदेव मुण्डोतिया सहायक प्रथम के संबंध में उनसे विद्युत बिल की राशि ले लिए जाने के पश्चात् उसकी प्राप्ति रसीद नहीं दिए जाने की शिकायत पर प्रबंध निदेशक ने निगम कर्मचारी के खिलाफ राशि रूपए 9 हजार 500 का गबन किए जाने के लिए उच्चाधिकारी को उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों की जनसुनवाईः-

प्रबंध निदेशक ने जनसुनवाई के दौरान निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन, ग्रेच्युटी व अंतिम भुगतान संबंधी प्रकरणों के संबंध में उपस्थित हुए वरिष्ठ लिपिक श्री वासुदेव भम्बानी, श्री आशिंदू जोशी तथा श्री पूरण मल कोली की पत्नी एवं तकनीकी कर्मचारी के लम्बित भुगतान संबंधी प्रकरणों के लिए पेंशन विभाग के लेखाधिकारी एवं समस्त स्टाफ को मौके पर बुलाकर उक्त प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर भुगतान करने के निर्देश प्रदान किए।

निगम के अजमेर शहर के ठेकेदार श्री शंकर सिंह रावत, श्री शंकर जयकिशन चौधरी, श्री कैलाश तंवर, श्री हर्ष गुप्ता सहित अन्य ठेका प्रतिनिधियों ने प्रबंध निदेशक के समक्ष उपस्थित होकर अपनी लम्बित मांगो के लिए निवेदन किया जिस पर आवश्यक कार्यवाही की जाकर उचित मांगो पर निगम प्रशासन द्वारा शीघ्र निर्णय किए जाने का आश्वासन दिया। इन मांगो में प्रमुख ए व बी श्रेणी के कार्यों के ठेकेदारों, बिलों में लगाई जा गई जीएसटी राशि के प्रकरण थे।

जनसुनवाई के दौरान संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल, अधीक्षण अभियंता श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), श्री मुकेश ठाकुर ╜(शहर वृत्त), श्री आर. एल. जैन (मीटर), अति. पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश सांखला, वरिष्ठ लेखाधिकारी (ऑडिट) डॉ. जितेन्द्र मकवाना, अधिशाषी अभियंता श्री आसूदानी (योजना) उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के श्री मनीष जैन, श्री एस एस शेखावत उपस्थित थे।

टाटा पावर द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजनः-

अजमेर शहर की बिजली वितरण व्यवस्था संभाल रही कम्पनी टाटा पावर लि. द्वारा सोमवार को 47वें राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह अभियान के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 100 रक्तदाताओं का लक्ष्य रखा गया। इस मौके पर प्रबंध निदेशक ने इस कार्यक्रम का विधिवत रूप से उद्घाटन कर रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाया एवं कहा कि जिस प्रकार परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है उसी प्रकार विद्युत तंत्रा से होने वाली दुर्घटना को रोकने के लिए यह सुरक्षा सप्ताह अभियाान चलाया जा रहा है इसमें कर्मचारी को विद्युत तंत्रा से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी जाएगी व बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस मौके पर टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री योगेश लुथरा व कॉरपोरेट हैड श्री आलोक श्रीवास्तव सहित टाटा पावर के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

—-000—-

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
15 शिविरों में 151 विद्युत कनेक्शन जारी

अजमेर, 5 मार्च। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (12वीं योजना) के अन्तर्गत रविवार 4 मार्च को अजमेर विद्युत वितरण निगम के क्षेत्रा के 9 सर्किल में कुल 15 शिविरों का आयोजन किया गया। जहां 186 लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया। जिसमें से 151 लोगों को मौके पर ही विद्युत कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है।

निगम के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने बताया कि योजना के अन्तर्गत ऐसे घरेलू आवास जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन सभी को भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। रविवार 4 मार्च को राजसमंद, नागौर, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, झुंझुनूं एवं सीकर में 2-2 तथा प्रतापगढ, अजमेर एवं भीलवाड़ा में एक-एक स्थान पर शिविर का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि रविवार को आयोजित शिविरों में प्राप्त 186 आवेदन में से 151 को सर्विस लाईन कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जिनमें 46 कनेक्शन बीपीएल परिवारों को तथा 105 कनेक्शन एपीएल परिवारों को जारी किए गए। उन्होंने बताया कि नागौर में 23 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया। झुंझुनूं में कुल 62 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें 8 बीपीएल एवं 54 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। चितौड़गढ़ में कुल 15 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। सीकर में कुल 28 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 8 बीपीएल एवं 20 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। डूंगरपुर में कुल 28 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। भीलवाड़ा में कुल 7 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें सभी बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। प्रतापगढ़ में 8 परिवारों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए जिससे 5 बीपीएल एवं 3 एपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है। अजमेर सर्किल में 6 परिवारों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया जिसमें से 3 बीपीएल परिवारों को कनेक्शन प्रदान किए गए। इसी प्रकार राजसमंद में 9 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किए।

Leave a Comment