सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाए निर्विघ्न प्रारंभ

अजमेर 08 मार्च। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष-2018 की सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाएँ गुरूवार से निर्विध्न रूप से प्रारम्भ हो गई। सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं के लिए राज्य में 4698 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। प्रथम दिन अंग्रेजी का प्रश्न-पत्र था। राज्य के किसी भी परीक्षा केन्द्र से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
बोर्ड कार्यालय में स्थापित केन्द्रीय कंट्रोल रूम से प्रातः 6.00 बजे से बोर्ड के उच्च आलाधिकारी राज्य के विभिन्न हिस्सों में संपर्क कर परीक्षा व्यवस्था की जानकारी लेते रहे। राज्य के 310 परीक्षा केन्द्रों में लगाये गये सी.सी.टी.वी. कैमरों के माध्यम से इन केन्द्रों की परीक्षा के दौरान लाइव गतिविधियों पर अधिकारी बोर्ड कार्यालय में निगरानी कर रहे थे।
बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि सोशल मीडिया यथा:- वाट्सअप और फेसबुक पर चल रही किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और मनोयोग से अध्ययन कर अपनी परीक्षा दें। गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सोशल मीडिया पर अफवाहों का जोर रहा। वाट्सअप के माध्यम से प्रसारित हो रहे अंग्रेजी परीक्षा के कथित प्रश्न पत्र को फर्जी पाया गया।
बोर्ड अध्यक्ष द्वारा गठित 81 विशेेष उड़नदस्ते, पूरे राज्य में परीक्षा केन्द्रों का सघन दौरा कर रहे है। इन उड़नदस्तों को निर्देशित किया गया हैं कि वे जिले के भीतरी भागों में स्थित परीक्षा केन्द्रों का विशेष रूप से निरीक्षण करें। उड़नदस्तों के संयोजकों को कहा गया है कि वे रात्रि के दौरान नोडल और एकल परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देशित किया गया हैं कि वे परीक्षा प्रश्न-पत्रों के लिफाफों को खोलने से पूर्व विषय, वार, दिनांक आदि की दिये गये निर्देशानुसार अच्छी तरह जाँच कर लें ताकि गलत प्रश्न-पत्र खुलने की संभावना नहीं रहे।
उन्होंने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षकों को निर्देशित किया कि उनके परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी अथवा परीक्षा कार्य से जुड़े कार्मिक यथा वीक्षक, माइक्रो ऑब्जर्वर, पेपर कॉर्डिनटर अथवा शाला के अन्य किसी भी कार्मिक के पास कोई मोबाईल या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रहेगा। यदि निरीक्षण के दौरान इस तरह का कोई उपकरण या मोबाईल परीक्षा केन्द्र पर पाया जाता हैं तो इसकी समस्त जिम्मेदारी केन्द्राधीक्षक की होगी।
उप निदेषक (जन सम्पर्क)

error: Content is protected !!