राजस्थान दिवस के समारोह गरिमामय हों – संभागीय आयुक्त

हनुमान सहाय मीना
अजमेर, 12 मार्च। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीणा ने कहा कि राजस्थान दिवस पर होने वाले विभिन्न आयोजन समयबद्ध एवं पूरी गरिमा के साथ आयोजित किए जाए। इसमें प्रत्येक कार्यक्रम पूरी भव्यता के साथ हो।

संभागीय आयुक्त ने सोमवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में आगामी राजस्थान दिवस मनाये जाने के तहत होने वाले विभिन्न आयोजनों की तैयारियों के संबंध में बैठक ली। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण समारोह है, इन कार्यक्रमों में राजस्थानी संस्कृति की झलक दिखायी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में परम्परागत खेलों का आयोजन किया जाए। यह खेल राजस्थानी संस्कृति एवं राजस्थान की मिट्टी में खेले जाने वाले खेल होने चाहिए। प्रत्येक जिला अपने यहां इन खेलों का आयोजन करें। इसके पश्चात संभाग स्तर पर अजमेर में इनकी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

संभागीय आयुक्त ने बताया कि सभी जिले अपने यहां मैराथन दौड़ का आयोजन करेंगे। इसके पश्चात ये दौड़ अजमेर में संभाग स्तर पर आयोजित की जाएगी। संभाग के चारों जिलों में उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इसके लिए विशेष तैयारियों के निर्देश दिए गए। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी जिलों में राजस्थान दिवस आयोजन की तैयारियों में समन्वय स्थापित करें एवं इसेे अच्छी तरह आयोजित कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रम, साईकिल रैली एवं जिला स्तर पर बनायी जाने वाली झांकी, धरोहर प्रदर्शनी के संबंध में भी समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि बनायी जाने वाली झांकी कला एवं संस्कृति पर आधारित हो। श्री मीना ने कहा कि राजस्थान दिवस पर प्रमुख ईमारतों पर रोशनी की जायेगी। अजमेर में संभाग स्तरीय मशाल दौड़ 26 मार्च को तथा विकास प्रदर्शनी का आयोजन 26 से 30 मार्च तक किया जाने का निश्चय किया गया। 30 मार्च को सायं आतिशबाजी का आयोजन भी किया जाये। इसी प्रकार नगर निगम द्वारा पुष्कर में महाआरती एवं दीपदान का आयोजन भी किया जाये।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबू सूफियान चौहान, नगर निगम की उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी, पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री संजय जौहरी, सूचना एवं जन सम्पर्क उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा, जिला खेल अधिकारी श्री अभिमन्यू सिंह, पूर्व संयुक्त निदेशक जन सम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, शिक्षा विभाग के उप निदेशक श्री सीताराम गर्ग एवं श्री जीवराज जाट सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!