रघु शर्मा ने ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किये

रघु शर्मा सहकारी मिनी बैंक का उद्घाटन करते हुए।

रघु शर्मा शिलालेख पट्ट का अनावरण करते हुए।

रघु शर्मा केकड़ी ब्याज मुक्त फसली ऋण का चैक वितरित करते हुए।

रघु शर्मा कालेड़ा कंवरजी ग्राम में किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए।

रघु शर्मा अजगरा ग्राम में किसान सम्मेलन में काश्तकार की समस्या सुनते हुए।

अजमेर। सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने अपने विधानसभा क्षेत्र केकड़ी के कालेड़ा कंवरजी व अजगरा ग्राम में आयोजित किसान सम्मेलनों में काश्तकारों को मुख्यमंत्री ब्याज मुक्त फसली ऋण के चैक वितरित किये और कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के काश्तकारों की खुशहाली के लिए इस अनूठी योजना का कल ही शुभारम्भ किया और रबी की फसल के लिए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिये जा रहे है।
डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि पूरे राज्य में 26 लाख किसानों को 9 हजार 431 करोड़ रूपये के ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किये जायेंगे। राजस्थान के इतिहास में पहली बार किसानों की खुशहाली के लिए यह योजना शुरू हुई है।
मुख्य सचेतक ने अजमेर जिले के अंतिम ग्राम कालेड़ा कंवरजी में आयोजित किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए घोषणा की कि इस ग्राम में 16 लाख 60 हजार रूपये के विकास कार्य तत्काल कराये जायेंगे जिसमें 4-4 लाख रूपये की लागत के 2 सामुदायिक भवन तीन लाख रूपये की लागत से ब्लॉक रोड़ विधायक कोष से बनवाई जायेंगी तथा 3 लाख रूपये की लागत से शमशाम स्थल का जीर्णोद्घार पंचायत समिति के माध्यम से होंगे। उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य आगामी एक माह में शुरू हो जायेंगे।
मुख्य सचेतक डॉ. शर्मा ने यहां 42 काश्तकारों को 10 लाख रूपये के ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किये तथा ग्राम बाजटा की महिला प्रेम देवी के आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो जाने पर उसके पति किशनलाल को डेढ़ लाख रूपये की आर्थिक सहायता का चैक वितरित किया। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया की वे फसल के आने के साथ ही इस ब्याज मुक्त ऋण की अदायगी वापस बैक को कर दें। उन्होंने ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा निर्मित 16 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत के मिनी बैंक गोदाम व दुकानों का उद्घाटन भी किया।
किसान सम्मेलन को सहकारी विभाग के संयुक्त रजिस्ट्रार श्री शकील अहमद, अजमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री रविन्द्र सिंह राजपुरोहित, श्री नंद भंवर सिंह तथा राजेन्द्र जोशी ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी केकड़ी श्री भरत शर्मा, विकास अधिकारी मोहित दवे तथा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। समारोह में श्री शैलेन्द्र सिंह शक्तावत, श्री राजेन्द्र भट्ट का साफा बंधाकर सम्मान किया किसान सम्मेलन का संचालन अनिल जोशी ने किया।
घटियाली में मिनी बैंक व सहकारी गोदाम का उद्घाटन
सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के घटियाली ग्राम सहकारी समिति संस्थ द्वारा 8 लाख रूपये की लागत से निर्मित मिनी बैंक व गोदाम भवन का उद्घाटन किया और उपस्थित ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि घटियाली ग्राम के लिए विधायक कोष से स्वीकृत दस लाख रूपये की लागत के विभिन्न कार्यों तथा विभिन्न ब्लॉक रोड़ व पानी की टंकी का कार्य दीपावली के बाद शुरू हो जायेंगा।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष यहां की माध्यमिक स्कूल को उच्च माध्यमिक स्कूल में क्रमोन्नत कराया और अगले वर्ष यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केेन्द्र खुलवाने के लिए भी पूरा प्रयास करायेंगे। घटियाली को विभिन्न स्थानों से रोड़वेज बसों से जोडऩे के लिए भी उनकी रोड़वेज प्रबन्ध निदेशक से चर्चा हो चुकी है दिसम्बर के पश्चात यहां व्यवस्था होंगी। स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति भी शीघ्र होगी। उन्होंने ग्रामवासियों के बीच बैठकर उनकी समस्याओं को सुना और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देंश भी दिये।
मुख्य सचेतक का घटियाली ग्राम में पहुंचते ही डोल व बाकियों के साथ उनका जोरदार अभिनन्दन किया तथा फूल मालाओं से लाद दिया। सहकारी विभाग के संयुक्त रजिस्ट्रार श्री शकिल अहमद तथा अजमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री रविन्द्र सिंह राजपुरोहित ने मुख्य सचेतक का साफा बांधाकर स्वागत किया।

34 करोड़ की सहायता काश्तकारों को वितरित
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के काश्तकारों को अभी हाल ही में 34 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता वितरित की गई है जिनकी फसले अतिवृष्टि से नष्ट हो गई थी। उन्होंने काश्तकारों को विश्वास दिलाया कि वे उनकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर है उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान बनने के बाद यह पहला मौका है जब इस क्षेत्र के काश्तकारों को 34 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता मिली है।
मुख्य सचेतक ने उपखण्ड अधिकारी श्री भरत शर्मा से कहा कि वे प्रत्येक ग्राम पंचायत के बाहर उन काश्तकारों की सूची लगवाये जिन्हें यह आर्थिक सहायता दी गई है।

error: Content is protected !!