उर्स पर जायरीनों के लिए किए गए इंतजाम कागजी

मुज़फ्फर भारती
अजमेर 18 मार्च ।कांग्रेस ने आरोप लगाया कि गरीब नवाज के सालाना उर्स पर जायरीनों के लिए किए गए इंतजाम कागजी साबित हो रहे हैं। उर्स औपचारिक रूप से शुरु हो चुका है मगर मेला क्षेत्र में अव्यवस्थाएं कायम है। प्रशासन संवेदनशील मुद्दों से बेखबर है।
शहर कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के हवाले से बताया कि गरीब नवाज का 806 मां सालाना उर्स औपचारिक रूप से प्रारंभ हो चुका है मगर प्रशासनिक अकार्यकुशलता के कारण मेला क्षेत्र में अव्यवस्था जस की तस हैं उर्स की शुरुआत होने के बावजूद आज भी दरगाह क्षेत्र में पैच वर्क का कार्य चल रहा है तारों के झुंड लटके हुए हैं ।
कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन का आरोप है कि प्रशासन ने मैराथन बैठक कर के उर्स की तैयारियों का जो ताना बाना बुना है वह केवल कागजी साबित हो रहा है इसलिए इंतजामों के प्रशासनिक दावे खोखले हैं। संवेदनशील मुद्दों पर प्रशासन की नजर गई ही नहीं है इस समय राजस्थान में सबसे संवेदनशील मुद्दा स्वाइन फ्लू का है जिसने राज्यपाल सहित विधायको तक को नहीं बख्शा है उर्स में देश भर से जायरीन अजमेर पहुंचने वाले हैं मगर प्रशासन का स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए किसी ठोस कार्य योजना पर कार्यवाही नहीं करना इस बात की दलील है कि प्रशासन इतने संवेदनशील मसले पर असंवेदनशील है जिला चिकित्सा अधिकारी स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए कोई सार्थक सुझाव प्रशासन को नहीं दे पाए हैं यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं गया तो यह बीमारी महामारी का रूप ले सकती है।
कांग्रेस अध्यक्ष जैन का आरोप है कि मेले के मद्देनजर पॉकेटमारो चेन स्नेचरों की अलग-अलग प्रांतों से आई गैंग ने अजमेर में जमावड़ा जमा लिया है परंतु पुलिस का मुखबिर तंत्र इतना कमजोर हो गया है कि आज तक किसी गिरोह को पकड़ा नहीं गया है नतीजतन उर्स में जायरीनों की जेब तराशी का आंकड़ा पिछले कुछ सालों से ज्यादा रह सकता है। उन्होंने खुफिया तंत्र के भी निष्क्रिय रहने का आरोप लगाया।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि लो फ्लोर बसों को जर्जर होने के कारण परिचालन योग्य नहीं मानते हुए ज्यादातर को हटाया जा चुका है मगर प्रशासन ने उर्स के समय जब अजमेर की आबादी से लगभग 3 गुना जायरीन अजमेर में पहुंचने वाले हैं कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है इस कारण विश्राम स्थली से लेकर दरगाह तक नगरिय परिवहन की समस्या का सामना जायरीनों को करना पड़ेगा। कांग्रेस का आरोप है कि तापमान में होने वाली वृद्धि के कारण मौसमी बीमारियों का प्रकोप रहेगा इससे बचाव के लिए प्रशासन ने किसी ठोस नीति पर कार्य योजना नहीं बनाई है मौसमी बीमारियों में सबसे प्रमुख अजमेर संभाग में मलेरिया रोगियों की बढ़ती संख्या है जो आम दिनों से 250 फ़ीसदी सरकारी अस्पतालों में दर्ज की जा चुकी है मगर जिला प्रशासन ने मेला क्षेत्र विश्राम स्थली दरगाह क्षेत्र बस स्टैंड रेलवे स्टेशन पर मच्छर मार दवा की फॉकिंग नहीं करवाई है जिससे साबित है कि प्रशासन पूरी तरह बेखबर है।
शहर कांग्रेस का आरोप है कि जिला प्रशासन ने मैराथन बैठकें तो करके व्यवस्थाओं के चाकू च बंद होने का दावा तो किया मगर धरातल पर अव्यवस्थाएं साफ नजर आ रही हैं। कांग्रेस का सरकार पर आरोप है कि चुनाव में पूरी तरह सक्रिय रही सरकार उर्स जैसे बड़े आयोजन पर किसी मंत्री या उच्च स्तरीय अधिकारी से प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा तक नहीं करवा सकी। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के उप सचिव अजमेर आकर बैठक लेकर गए मगर उनको उर्स की तैयारियों से कोई लेना-देना नहीं था वह तो प्रधानमंत्री की चादर के दौरान की व्यवस्था और प्रधानमंत्री के संदेश के प्रसारण पर चर्चा करके लौट गए।
कांग्रेस का आरोप है कि रेल प्रशासन ने और उर्स के दौरान अजमेर पहुंचने वाली स्पेशल ट्रेनों का ठहराव मदार सैटेलाइट रेलवे स्टेशन और दौराई सेटेलाइट रेलवे स्टेशन पर करने का निर्णय लिया है मगर इसमें जायरीन की सहूलियत को बिल्कुल दरकिनार किया गया है जिला प्रशासन ने मदार सैटेलाइट रेलवे स्टेशन और दौराई सेटेलाइट रेलवे स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है देश के विभिन्न प्रांतों से स्पेशल ट्रेन के जरिए आने वाले जायरीनों को अभी यह पता ही नहीं है कि उनकी ट्रेन का ठहराव अजमेर रेलवे स्टेशन के स्थान पर इन सैटेलाइट रेलवे स्टेशनों पर कर दिया गया है इससे जायरीन को मानसिक परेशानी के साथ आर्थिक दोहन का भी शिकार होना पड़ेगा। जहां इन सैटेलाइट रेलवे स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों के ठहराव का निर्णय किया गया है वही जहां स्वच्छ पेयजल सस्ती दर पर खाने एवं अपराधी व्यक्तियों से बचाव के लिए विशेष थाने खोलने चाहिए थे जिस पर रेलवे प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की है इसलिए स्टेशनों से दरगाह क्षेत्र की दूरी के मध्य जायरीन की सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है।

error: Content is protected !!