अजमेर स्टेशन पर निशुल्क गोल्फ कार्ट की सुविधा प्रारंभ

बुजुर्ग, दिव्यांग व बीमार यात्रियों को मिलेगी सुविधा
देश के बड़े रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर अब अजमेर स्टेशन पर भी दिव्यांग, बीमार और वृद्ध रेल यात्रियों के लिए गोल्फ कार्ट की सुविधा प्रारंभ की गई है। यह सुविधा पूर्णतया निशुल्क रखी गई है। IRCTC के सहयोग से संचालित यह गोल्फ कार्ट 24 घंटे अजमेर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है, जिसे प्लेटफोर्म न. 1 पर स्थित हेड टी सी कार्यालय में संपर्क कर उपयोग में लाया जा सकता है। दिव्यांग बीमार एवं वृद्ध रेल यात्री इस गोल्फ कार्ट से प्लेटफार्म नंबर 1 से अन्य प्लेटफार्म पर ट्रेनों में चढ़ने उतरने के बाद गाड़ी तक आ जा सकेंगे ।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार अजमेर स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों यात्री आते हैं, स्टेशन पर आने वाले यात्रियों कई बुजुर्ग बीमार और दिव्यांग यात्रियों होते हैं जिनके लिए चलना संभव नहीं होता ऐसी स्थिति में वे लिफ्ट अथवा एस्केलेटर का उपयोग भी नहीं कर पाते हैं ऐसे में प्लेटफार्म नंबर 1 से अन्य प्लेटफार्म पर जाने में उन्हें सुविधा होती है। रेल यात्रिओं की इस परेशानी को देखते हुए रेलवे द्वारा अजमेर स्टेशन पर गोल्फ कार्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अजमेर स्टेशन पर रेल यात्रियों उपलब्ध कराई जा रही यात्री सुविधाओं में गोल्फ कार्ट भी एक महत्वपूर्ण कड़ी है। वर्तमान में जारी उर्स के मद्देनजर भी इस गोल्फ कार्ट की उपयोगिता और बढ़ जाती है देश के चुनिन्दा स्टेशनों पर ही यह सुविधा उपलब्ध है अजमेर मंडल पर प्रथम बार अजमेर स्टेशन पर यह सुविधा रेल यात्रिओं हेतु उपलब्ध करायी गयी है।
गोल्फ कार्ट – गोल्फ कार्ट कॉल प्रकार की छोटी गाड़ी है जो सामान्यतः गोल्फ खेलने के दौरान काम आती है। लेकिन इसका उपयोग अब रेलवे स्टेशनों पर बुजुर्ग, बीमार तथा दिव्यांग यात्रियों के सुविधार्थ किया जा रहा है। इस गोल्फ कार्ट में 2-3 यात्री एक बार में बैठ सकते हैं। इसकी प्रकार की गोल्फ कार्ट की विशेषता यह है की यह वजन में हल्की है तथा बेट्री संचालित है जिससे सीमित गति से संचालित होने के कारण स्टेशन पर अन्य यात्रिओं को किसी प्रकार की चोट पहुँचने की संभावना नहीं होती है।
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!