अजमेर मंडल के अजमेर पालनपुर खंड पर 140 किलोमीटर दोहरीकरण

(नॉन इंटरलोकिंग का काम पूरा)

पुनीत चावला
रेल यात्रियों की संख्या तथा व्यस्त मार्ग को ध्यान में रखते हुए अजमेर मंडल पर दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है । जिससे अधिक रेल सेवाओं का संचालन किया जा सके ताकी रेल यात्रियों को अधिक रेल सुविधा तथा उनके समय की बचत हो। इसी उद्देश्य से अजमेर मंडल पर दोहरीकरण का कार्य तीव्र गति से जारी है। इसके अंतर्गत अजमेर-पालनपुर खंड पर रानी-मोरिबेड़ा के बीच 40 किलोमीटर लंबे दोहरीकृत रेल मार्ग पर इंटरलॉकिंग का कार्य आज दिनांक 29.3.18 को पूर्ण हुआ अर्थात अब इस दोहरीकृत पर अब रेलगाड़ियाँ दोड़ने लगेंगी।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार 354 किलोमीटर के अजमेर-पालनपुर खंड का दोहरीकरण अलग अलग पैच में किया जा रहा है। तथा सम्पूर्ण कार्य दिसम्बर 2018 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। आज रानी व मोरिबेड़ा के बीच दोहरीकृत मार्ग पर इंटरलॉकिंग का कार्य किया गया l इससे पूर्व अजमेर मंडल पर अब तक 100 किलोमीटर रेल मार्ग का दोहरीकरण हो चूका है और अब रानी व मोरिबेड़ा के बीच 40 किलोमीटर मार्ग का दोहरीकरण हो गया है। इस प्रकार अजमेर पालनपुर खंड पर कुल 140 किलोमीटर रेल मार्ग का दोहरीकरण किया जा चुका है l उल्लेखनीय है की दिनांक 11.01.2018 को रेल संरक्षा आयुक्त पश्चिमक्षेत्र, मुम्बई श्री सुशील चंद्रा द्वारा मोरीबेड़ा – रानी रेल खण्ड की डबलिंग का निरीक्षण किया था ।
इस खण्ड के दोहरीकरण के पश्चात् इस खण्ड पर और अधिक ट्रेनो का संचालन सम्भव हो सकेगा। साथ ही इस मार्ग के रख रखाव हेतु रख रखाव ब्लॉक के अन्तर्गत अधिक समय उपलब्ध होगा जिससे रेल दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। इस दोहरीकृत खंड के सभी स्टेशनों पर अति आधुनिक कंप्यूटर आधारित सिग्नल प्रणाली लगाई गयी है जिससे की गाडिओं की कांटे तथा रूट सेटिंग एक कंप्यूटर के माउस की क्लिक से हो जाएगी। l इस प्रणाली को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के नाम से जाना जाता है।
बिरोलिया जवाई बांध व मोरिबेड़ा स्टेशन पर दोहरीकरण किया गया है । आज मात्र 5 घंटे में इन 6 स्टेशनों पर इंटरलॉकिंग का कार्य किया गया जो की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जिसके लिए अजमेर इन्जिनियरिंग व रेल विकास निगम के कर्मचारी व अधिकारी बधाई के पात्र है – पुनीत चावला मंडल रेल प्रबंधक अजमेर

मोरीबेड़ा – रानी खण्ड डबलिंग की विशेषताये-
1. लम्बाई – 40 किमी 2. माईनर ब्रिज – 59 3. समपार फाटक – 13
रानी) 5. महत्वपूर्ण ब्रिज – 02
6. आर यू बी -06 7. मेजर ब्रिज – 07
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!