अजमेर सवाई माधोपुर वाया टोंक नई रेल योजना खटाई में

*राजस्थान सरकार द्वारा असहयोग करने के कारण अजमेर सवाई माधोपुर वाया टोंक नई रेल योजना खटाई में*

रघु शर्मा
अजमेर । केंद्रीय रेल मंत्री ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉक्टर रघु शर्मा को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान आज लिखित जवाब में बताया कि अजमेर नसीराबाद सवाई माधोपुर चौथ का बरवाड़ा वाया टॉक नई रेल लाइन परियोजना राजस्थान सरकार द्वारा सहयोग नहीं करने के कारण खटाई में पड़ गई है ।
सांसद डॉक्टर रघु शर्मा ने बताया कि इस रेल लाइन को बिछाने हेतु भारत सरकार के रेल मंत्रालय एवं राजस्थान के निवर्तमान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के मध्य वर्ष 2012 13 में एम, ओ, यु के अनुसार रेल परियोजना मैं रेल लाइन बिछाने की 50% कीमत राजस्थान सरकार वहन करेगी एवं परियोजना हेतु आवश्यक जमीन राजस्थान सरकार रेलवे को निःशुल्क उपलब्ध कराएगी !
उन्होंने बताया कि इस एमओयू के आधार पर यूपीए सरकार ने रेल बजट 2012 13 में 709 करोड़ की लागत की 165 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाने की रेल बजट में घोषणा की थी ,उसके बाद एनडीए सरकार ने 2015 -16 के रेल बजट में 873.71करोड़ की लागत से यह परियोजना शुरू करने की घोषणा की थी परंतु अभी तक रेल लाइन के निर्माण का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है तथा इस परियोजना की लागत अब 10 अरब तक पहुंच गई है ,रेल मंत्री ने सांसद रघु शर्मा को पत्र लिखकर बताया कि अब इस परियोजना को राजस्थान सरकार द्वारा परियोजना की 50% लागत में भागीदारी एवं राज्य सरकार द्वारा निशुल्क भूमि मुहैया कराने जाने पर सहमत नहीं है ! इस कारण से परियोजना लंबित है !
सांसद डॉ रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया को पत्र लिखकर आग्रह किया है की कांग्रेस सरकार द्वारा दी गई सहमति से भाजपा सरकार द्वारा इनकार करना न्यायोचित नहीं है ।
उन्होंने कहा कि इस परियोजना के प्रारंभ होने से टोंक जिले का एक बड़ा भू भाग रेल सेवाओं से जुड़ जाएगा आजादी के 70 साल बाद भी राजनीति का शिकार होकर रेल सेवाओं से वंचित है ।

उन्होंने बताया कि विकास कार्यो में किसी भी प्रकार का भेद भाव नही होना चाहिए । उन्होंने आग्रह किया है कि एक सरकार सहमति दे और दुसरी सरकार उस सहमति से इनकार करे तो यह परंपरा राज्य हित मे नही है और राज धर्म के विपरीत है !
सांसद डॉ रघु शर्मा ने अनुरोध किया है कि इस मामले में किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए एवं जनहित में पूर्व राज्य सरकार द्वारा जो सहमति दी गई थी उस सहमति का आज भी रेल मंत्रालय को इंतजार है इसलिए इस महत्वकांक्षी परियोजना में अब किसी भी प्रकार का विलंब नहीं करते हुए व्यापक जनहित में राज्य सरकार को पूर्ववर्ती सरकार की तरह अपनी सहमति दे देनी चाहिए ताकि यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पूर्ण हो सके ।

डॉ शक्ति प्रताप सिंह राठौर
सदस्य पंचायत समिति सरवाड़
मोबाइल नंबर 98290 72530

error: Content is protected !!