अजमेर डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएफएमटी) की बैठक सम्पन्न

जिले में लगभग 37.80 करोड़ के विकास कार्य कराने पर हुई चर्चा
अजमेर, 11 अप्रैल। अजमेर डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट की मैनेजिंग कमेटी की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में शिक्षा, जलदाय, वन, सार्वजनिक निर्माण एवं जल संसाधन विभाग के माध्यम से लगभग 37 करोड़ 80 लाख रूपए के विकास कार्यों को कराए जाने पर चर्चा की गई।
बैठक में जिले में खनन प्रभावित क्षेत्रों के गांवों में विकास कार्यों पर चर्चा की गई। जिसमें विभिन्न विभागों से प्रस्ताव प्राप्त किए गए तथा कार्ययोजना पर विचार विमर्श किया गया। जिसमें शिक्षा विभाग के लगभग 14 करोड़ 50 लाख रूपए के विकास कार्य, जलदाय विभाग के 12 करोड़, वन विभाग के एक करोड़, सार्वजनिक निर्माण विभाग के 9 करोड़ तथा जल संसाधन विभाग के एक करोड़ 30 लाख रूपए के कार्यों को कराए जाने पर चर्चा की गई।
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्राप्त प्रस्ताव एमपी लैड की मार्गदर्शिका के अनुसार कार्यों की प्रशासनिक एवं तकनिकी स्वीकृतियां जिला परिषद के माध्यम से जारी की जाएगी।
बैठक में शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खान विभाग एवं वन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला स्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ आंकन समिति (डीईआईएए) की बैठक
पर्यावरण स्वीकृतियों की शर्तों की पालना नहीं करने पर खनन गतिविधियां निलम्बित होगी

अजमेर, 11 अप्रैल। जिला स्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ आंकन समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में निर्णय लिया गया कि जिले के खनन पट्टेदारी जिन्हें जिला स्तरीय पर्यावरण विशेषज्ञ आंकन समिति द्वारा पर्यावरण स्वीकृतियां जारी की गई है। इन स्वीकृतियों के अन्तर्गत निहित शर्ताें की पालना समस्त पट्टेधारियों द्वारा किया जाना जरूरी है। ऎसे पट्टेदारी जो 30 अप्रेल तक शर्तों की पालना नहीं करते है। उनसे संबंधित खनन पट्टे से खनिज निर्गमन के रवन्ने रोक दिए जाए।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन पट्टेधारियों को पर्यावरण स्वीकृति जारी की गई है। वे अपना एनवॉयरमेंट मैनेजमेंट प्लान 30 अप्रेल तक प्रस्तुत करेंगे तथा संबंधित पट्टेधारी पालना रिपोर्ट 30 अप्रेल तक संबंधित खनि अभियंता के कार्यालय में जमा कराएंगे।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री कैलाश चंद शर्मा, उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह, वन विभाग के एसीएफ श्री किशोर गुप्ता सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!