जलदाय विभाग सुधारे शहर की जलापूर्ति – देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्री ने दिए अधिकारियों को निर्देश, वितरण व्यवस्था की समीक्षा

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 18 अपे्रल। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को शहर की जलापूर्ति व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गर्मियों में किसी भी क्षेत्र में पीने के पानी की कठिनाई नही हो, इसके लिए अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें। पेयजल वितरण के मामलों में किसी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अन्य अधिकारियों के साथ शहर में जलापूर्ति व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि कॉलोनियाें में पानी पूरा प्रेशर से तथा शुद्ध उपलब्ध हो। गंदा पानी वितरण की शिकायत मिलते ही अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर देखे। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में नयी पाइपलाइन डाली गई है वहां पानी की अन्तिम छोर तक पहुंच सुनिश्चित की जाए। शहर को उपलब्धता के अनुसार पूरा पानी मिले। इसके लिए सभी अभियंता स्वयं व्यवस्था देखें। कुछ क्षेत्रों में पानी की कठिनाई है। जिसे शीघ्र दूर किया जाए।
श्री देवनानी ने कहा कि शहर में नयी पाईपलाइन डालने का कार्य 15 मई से पूर्व डाली जाए ताकि गर्मियों में किसी क्षेत्र में पेयजल की कठिनाई ना हो। शहर में 24 घण्टे के अन्तराल पर पेयजल वितरण के लिए 20-20 एमएलडी के 2 स्टोरेज टैंक बनाने का कार्य भी शीघ्र पूर्ण किया जाए।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध कनेक्शनों को हटाने का कार्य सख्ती से करे। इसमें पुलिस की आवश्यकता हो तो सहयोग लिया जाए। इसके साथ ही हैण्डपम्प मरम्मत का कार्य भी प्रारम्भ कर दिया जाए। जहां नई पाईपलाइन डाली गई वहां सड़क मरम्मत कार्य तत्काल करवाया जाए। विभाग के कनिष्ठ एवं सहायक अभियंता पेयजल वितरण के दौरान नियमित भ्रमण पर रहे तथा पेयजल वितरण सुचारू रूप से करावें।

error: Content is protected !!